Tuesday, 16 April 2024

कोविड ने खड़ी करवा दी मशरूम बेचने वाली करोड़ों की कम्पनी

आज आपको दो भाईयों की सफलता की एक अनोखी कहानी बता रहे हैं। कुछ साल पहले दुनिया भर में फैली…

कोविड ने खड़ी करवा दी मशरूम बेचने वाली करोड़ों की कम्पनी

आज आपको दो भाईयों की सफलता की एक अनोखी कहानी बता रहे हैं। कुछ साल पहले दुनिया भर में फैली कोविड की महामारी इन भाईयों के लिए वरदान बन गई। उत्तर प्रदेश के आगरा शहर के रहने वाले इन दोनों भाईयों ने  A3R Mushroom Farms खोलकर मशरूम की खेती करनी शुरू की और आज यह दोनों भाई अपने इसी  A3R Mushroom Farms  से हर रोज 2 लाख रूपये से भी अधिक कमा रहे हैं।

क्या है  A3R Mushroom Farms  मशरूम फार्महाउस की सफलता का इतिहास

उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में वैश्य समाज से जुड़ा एक गुप्ता परिवार A3R Mushroom Farms  के कारण दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। वर्ष-2021 से पहले इस गुप्ता परिवार को कोई जानता ही नहीं था। ऋषभ गुप्ता तथा आयुष गुप्ता द्वारा शुरू किए गए  A3R Mushroom Farms  की पहचान आज दूर-दूर तक पहुंच गयी है।

Rishav Gupta इस बिजनेस से पहले दुबई में काम करते थे, पर जब विश्व में COVID 19 की बीमारी फैली तो ऋषभ भारत वापस लौट आए थे। भारत आने के बाद ऋषभ ने अपने परिवार के 3 Acre Land पर ऑर्गेनिक फार्मिंग करनी शुरू की क्योंकि फार्मिंग में ऋषभ का पहले से ही इंटरेस्ट था।

ऋषभ ने जब फार्मिंग करनी शुरू की थी, उसी समय उनके भाई आयुष ने अपना BBA का कोर्स भी पूरा कर लिया था। इसी कारण ऋषभ ने अपने भाई आयुष को ऑर्गेनिक फार्मिंग में जोड़ लिया था और फिर दोनो भाइयों ने मिलकर सबसे पहले खीरे की खेती करनी शुरू की। हालांकि खीरे के खेती में इन्हे अधिक सफलता नही मिलती, इसी कारण दोनो भाइयों ने मिलकर मशरूम की Farming करनी शुरू की।

भारत में मशरूम की Farming करनी आसान नहीं होती क्योंकि भारत का मौसम मशरूम के लिए अनुकूल नहीं होता हैं, इसलिए दोनो भाइयों ने इंटरनेशनल एक्सपर्ट से मशरूम की फार्मिंग के बारे में ट्रेनिंग लेनी शुरू की। जिसके बाद दोनो भाइयों ने बटन मशरूम की खेती के लिए कोल्ड चैंबर और अलग अलग फैसिलिटी बना ली और मशरूम की खेती इन्होंने अच्छे तरीके से शुरू कर दी।

शुरुवात ने आई कई दिक्कत

मशरूम की खेती शुरू करने के बाद ऋषभ और आयुष दोनो को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, और कई बार तो इनकी मशरूम की फसल भी खराब हो गई थी, पर इन्होंने कभी भी हार नही मानी और अपने खेती के प्रोजेक्ट पर लगे रहे।

जिसके कारण साल 2021 में इन्हे बार बार कोशिश करते करते मशरूम की खेती में सफलता मिल गई और इनके खेत में अच्छे और बढ़िया क्वालिटी के मशरूम बनने शुरू हो गए।

आज बन चुकी हैं करोड़ो की कंपनी

साल 2021 में शुरू हुई कंपनी A3R Mushroom Farms आज करोड़ो की बन चुकी हैं, आयुष और ऋषभ दोनो भाई आज लगभग 1600 KG मशरूम की फसल हर दिन उगाते हैं। साथ ही में इनके Farm के मशरूम की डिमांड भी बहुत ज्यादा हैं, जिसके कारण आज के समय में यह दोनो भाई मिलकर दिन का लगभग 2 लाख रुपए कमा रहे हैं।

वही अगर इनके सालाना कमाई के बारे में बात करें तो हर साल इन दोनो भाइयों की A3R Mushroom Farms कंपनी लगभग 7 करोड़ से अधिक का रेवेन्यू बना रही हैं, जिसके कारण A3R Mushroom कंपनी की वैल्यूएशन करोड़ो में पहुंच चुकी हैं।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post