Tuesday, 25 June 2024

12वीं पास छात्रों में बढ़ी इन कोर्सेस की डिमांड

Career Option After 12th : देशभर में जल्द 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन होने वाला है। जिसमें सफल होने के…

12वीं पास छात्रों में बढ़ी इन कोर्सेस की डिमांड

Career Option After 12th : देशभर में जल्द 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन होने वाला है। जिसमें सफल होने के बाद छात्रों में कॉलेज एडमिशन के लेकर रेस लग जाएगी। 12वीं के बाद ज्यादातर छात्र जेईई मेन 2024 (JEE Main 2024), नीट यूजी 2024 (NEET UG 2024) या आईसीएआई सीए (ICAI CA) जैसी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। लेकिन सभी छात्र केवल डॉक्टर, सीए या इंजीनियर नहीं बनना चाहते हैं। इसके अलावा भी कई  करियर ऑप्शंस  है जिनका वह रुख करते हैं। आइए जानते हैं उन करियर ऑप्शंस के बारे में।

Cyber Security Course : इन दिनों साइबर फॉड से जुड़े कई मामले देखने को मिलते रहते हैं। जिस वजह से आने वाले सालों में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की नौकरियों में काफी तेजी आने की उम्मीद है। 12वीं पास करने के बाद छात्रों के लिए इस क्षेत्र में करियर बनाने का अच्छा मौका है। हर छोटी-बड़ी कंपनी में आने वाले दिनों में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की जरूरत पड़ेगी, जिसके चलते आपको आसानी से इस लाइन में नौकरी मिल सकती है। जो छात्र इस कोर्स को करने में इच्छुक है वह इसे ऑनलाइन मोड पर भी कर सकते हैं।

Cyber Security Course
Cyber Security Course

Content Writer : अगर आपको लिखने का शौक है तो, आपके लिए कंटेंट राइटिंग का कोर्स बहुत अच्छा है। यह एक ऐसा करियर ऑप्शन है, जिसमें आप कमाई के साथ अपने पैशन को भी फॉलो कर सकते हैं। इस काम को करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इस काम को घर बैठे भी कर सकते हैं। कई कंपनियां फ्रीलांस कंटेंट राइटर को अच्छे पैकेज पर नौकरी देती है। वहीं अगर आप घूमने और खाने के शौकिन है तो आप टैवल राइटर या फूड राइटर भी बन सकते हैं।

Mass Communication : आज के समय में मास कम्युनिकेशन छात्रों की पहली पसंद के रूप में सामने आ रहा है। इसमें प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, रेडियो, डिजिटल मीडिया जैसे कई ऑप्शंस आपको मिल जाएंगे। कई विश्वविद्यालयों की तरफ से 12वीं के बाद मास कम्युनिकेशन का कोर्स करवाया जाता है। जिसे करने के बाद आप किसी भी बड़े समाचार पत्रों या टेलीविजन चैनलों में अच्छे पद पर काम कर सकते हैं।

Mass Communication Course
Mass Communication Course

Law : मास कॉम के बाद छात्रों में लॉ या लीगल स्टडीज का कोर्स ट्रेंड कर रहा है। जिसके लिए वह दुनिया भर में बने किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं। लॉ की पढ़ाई करने वाले छात्र अपनी पेशेवर डिग्री को अगले स्तर तक ले जा सकते हैं। इसमें उम्मीदवारों के लिए श्रम कानून, वाणिज्यिक कानून, व्यापार कानून, कॉर्पोरेट कानून, आपराधिक कानून, साइबर कानून और पर्यावरण कानून जैसे विभिन्न विशेषज्ञताएं उपलब्ध हैं।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post