Friday, 21 June 2024

बदल गया CUET PG 2024 का पूरा पैटर्न, आवेदन शुल्क में भी बढ़ोतरी

CUET PG 2024 Update : बीते दिनों नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2024 (CUET…

बदल गया CUET PG 2024 का पूरा पैटर्न, आवेदन शुल्क में भी बढ़ोतरी

CUET PG 2024 Update : बीते दिनों नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2024 (CUET PG 2024) के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए थे। इस दौरान परीक्षा में भी कई तरह के बदलाव किए गए। इसी बीच आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। पहले जहां आवेदन फॉर्म cuet.nta.nic.in पर होस्ट किया जाता था, वहीं अब एक नई वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा। इसके साथ ही सभी ग्रुप्स के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस भी बढ़ा दी गई है।

CUET PG 2024 Update

इन चीजों में भी किए गए बदलाव

बीते सालों में जहां उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारियां cuet.nta.nic.in पर मिल जाती थी। उसे बंद कर अब pgcuet.samarth.ac.in कर दिया गया है। जहां उम्मीदवारों की सुविधा के लिए इंफॉर्मेशन ब्रोशर, सिलेबस, अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब और एलिजिबिलिटी, सब्जेक्ट की संख्या, हिस्सा लेने वाले विश्वविद्यालयों और कॉलेजों जैसे सारी डिटेल अपलोड किए गए हैं।

CUET UG 2024: ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं।

फिर होमपेज पर दिए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद अपनी जरूरी पर्सनल और एकेमिक डिटेल के साथ ऑनलाइन आवेदन भरें।

अब दिए गए फॉर्मेट में फोटोग्राफ और सिग्नेचर की स्कैन की गई इमेड अपलोड करें।

फिर ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से फीस जमा करें

अंत में एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करें और डाउनलोड करें।

एग्जाम फीस में हुई बढ़ोतरी

पिछले साल की तुलना में इस साल सभी कैटेगरी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस को 200 रुपये से बढ़ा दिया गया है। जिसके मुकाबिक जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को अब 1,200 रुपये और ओबीसी-एनसीएल/ जनरल-ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को 1,000 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवानी पड़ेगी। अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के लिए 900 रुपये और विकलांग व्यक्तियों के लिए 800 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। इसके साथ ही पिछले साल के एक्स्ट्रा टेस्ट पेपर के लिए अब 500 की जगह 600 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं अगर कोई उम्मीदवार भारत के बाहर से हैं तो उसे एक्स्ट्रा पेपर के लिए 6,000 रुपये और 2,000 रुपये का भुगतान करना होगा। जोकि पहले 5,000 रुपये और 1,500 रुपये था।

एग्जाम टाइमिंग और शिफ्ट में बड़ा बदलाव

साल 2023 में CUET PG परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों को जहां पहले 2 घंटे का समय दिया गया था। जिसे बदलकर इस साल 1 घंटे 45 मिनट के लिए कर दिया गया है। यही नही इस साल परीक्षा का आयोजन तीन शिफ्ट में किया जाएगा। जिसकी पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 10.45 बजे तक, दूसरी शिफ्ट दोपहर 12:45 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक और तीसरी शिफ्ट शाम 4:30 बजे से शाम 6:15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

बदलावों में परीक्षा पैटर्न भी शामिल

बदलावों में पेपर कोड को भी शामिल किया गया है। जहां पहले उम्मीदवारों को सभी पेपर कोड में से अधिकतम 20 टेस्ट पेपर कोड चुनना पड़ता था। उसे बदलकर अब चार कर दिया गया है। यही नहीं प्रश्नों की संख्या में भी कमी की गई है। उम्मीदवारों को जहां पहले 100 प्रश्नों के जवाब देने होते थे उसे घटाकर अब 75 सवालों कर दिया गया है।

परीक्षा केंद्र शहरों को किया गया कम

पहले जहां CUET PG 2024 परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी सेंटरों की संख्या 337 थी। उसे अब कम करके केवल 300 रखा गया है। विदेशों के शहरों को मिल कर इनकी सख्यां कुल 324 है। अब उम्मीदवारों को इन्हीं परीक्षा केंद्रो से अपने लिए किन्हीं दो सेंटरों का चयन करना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बड़ा खुलासा, बताई भाजपा की रणनीति

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post