Saturday, 13 July 2024

इन फिल्मों पर पानी की तरह बहाया पैसा, रही Flop!

Bollywood Film : आजकल बॉलीवुड में फिल्में एक साल में ही तैयार हो जाती हैं। और अक्षय कुमार  की हो…

इन फिल्मों पर पानी की तरह बहाया पैसा, रही Flop!

Bollywood Film : आजकल बॉलीवुड में फिल्में एक साल में ही तैयार हो जाती हैं। और अक्षय कुमार  की हो तो साल में दो बार भी आज जाती है। लेकिन एक ऐसा टाइम था,  जब डायरेक्टर को फिल्म बनाने में सालो लग जाते थे और हिट भी नहीं हो पाती थी। आज हम ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारें बताने जा रहे है। जिन्हें बनने में एक नहीं, दो नहीं, बल्कि 23 साल लग गए थे, लेकिन फिर भी टैग मिला महाफ्लॉप का…

रज़िया सुल्तान

इसमें सबसे पहला नाम आता है, साल 1983 में आई फिल्म रज़िया सुल्तान का।  रज़िया सुल्तान के बनने और रिलिज होने तक  पानी की तरह पैसा बहाया गया था। इतना ही नहीं एक वक्त ऐसा आ गया था कि फिल्म के मेकर्स पर भारी कर्ज भी हो गया था। लेकिन नतीजा फिल्म सिनेमा घर पर बुरी तरीके से पिट गई थी। आपको बता दें इस फिल्म का डायरेक्शन मंजे हुए डायरेक्टर कमाल अमरोही ने किया था।

Razia Sultan | Mission Sharing Knowledge

पाक़ीज़ा और महल जैसी हिट फिल्में दे चुके थे। कास्ट से लेकर कहानी तक हर बात का बारीकी से ध्यान रखा जा रहा था। बनते-बनते इस फिल्म को पूरे 7 साल लग गए थे। जो किसी भी फिल्म के लिए लंबा वक्त था। कमाल ने इस फिल्म को बनाने के लिए बहुत मेहनत की हॉलीवुड से टेक्नीशियन बुलाए और तो और अपने बजट से बाहर भी चले गए। दरअसल फिल्म के लिए  8 करोड़ का बजट पास हुआ था। लेकिन बनी 10 करोड़ में। जो उस वक्त की सबसे महंगी फिल्म में गिनी जाती है। ये फिल्म दिल्ली की इकलौती महिला रजिया सुल्तान पर बेस्ड थी। जिसमे लीड रोल में थी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र के साथ परवीन बॉबी भी लीड रोल में थी। इस फिल्म ने सिर्फ 2 करोड़ रुपये कमाए थे।

Bollywood Film

Love and God

इसी फिल्म की तरह एक और फिल्म थी। जिसने भी बनने में 23 साल लग थे। इस फिल्म का नाम Love and God था। साल 1963 में भले ही इस फिल्म की शूटिंग शुरू हो गई थी। इसमें लीड रोल में गुरू दत्त थे। लेकिन अफसोस उनकी मौत हो गई थी। जिसके बाद फिल्म की शूटिंग को साल 1970 में दोबरा शुरू किया गया था। पर इस बार डायरेक्टर असिफ की ही मौत हो गई थी। जिसके बाद यह फिल्म अधूरी लटकी रही। इसके बाद के.असिफ की पत्नि ने इस फिल्म को पूरा करके साल 1986 में रिलीज किया था। जिसे बनाने ऐसे करते-करते पूरे 23 साल का समय बीत गया था। लेकिन यह फिल्म बूरी तरह फ्लॉप रही थी।

Love and God (1986) - IMDb

Mughal E Azam

मुग़ल-ए-आज़म साल 1960 में आई कल्ट क्लासिक फिल्म थी। जिसे बनने में 16 साल का समय लगा था। साथ ही इसे सबसे बड़ी फिल्म होने का खिताब भी मिल चुका है।  मुग़ल-ए-आज़म को बनाने में 1.5 करोड़ रुपये का खर्च आया था। जो उस समय के हिसाब से बहुत ही ज्यादा था।  इसीलिए इसके प्रोड्यूसर शापुरजी पालनजी कंगाल हो गए थे। और इस बात का खुलास खुद उन्होंने मीडिया को इंटरव्यू देते हुए किया था।

Mughal-E-Azam 1960, directed by K Asif | Film review

फिल्म की शूटिंग साल 1946 में ही शुरू हो गई थी। लेकिन इसी बीच हुए दंगों की वजह से फिल्म के फाइनेंसर सिराज अली पाकिस्तान चले गए थे। फिर डायरेक्टर के. आसिफ के पास पैसों की कमी हो गई थी। जिसकी वजह से शूटिंग को रोकना पड़ा था। अब फिल्म पर पैसा अच्छा खासा खर्च हुआ था।तो इस फिल्म ने भी कमाल कर दिखाया। मुग़ल-ए-आज़म ने उस यमय 5 करोड़ रुपये कमाए थे। अगर आज के समय के हिसाब से देखा जाए तो 132 करोड़। यानी यह पहली ऐसी फिल्म है जो 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई थी। Bollywood Film

YouTube को टक्कर देने के लिए ये ऐप ला रहा है वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post