Monday, 13 May 2024

केन्या-ईरान वीजा नहीं लगेगा: दोनों देशों में अब आसानी से जा सकेंगे लोग

केन्या-ईरान वीजा नहीं लगेगा: पिछले कुछ समय में भारत से विदेश घूमने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।…

केन्या-ईरान वीजा नहीं लगेगा: दोनों देशों में अब आसानी से जा सकेंगे लोग

केन्या-ईरान वीजा नहीं लगेगा: पिछले कुछ समय में भारत से विदेश घूमने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। लेकिन विदेश जाने के लिए वीजा लेना एक टेढ़ी खीर होता है। अब उन लोगों के लिए खुशखबरी आई है, जो लोग भविष्य में विदेश जाना चाहते हैं। इन लोगों के लिए खुशखबरी ये है कि अब केन्या और ईरान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी। इससे पहले इस साल के शुरू में मलेशिया, श्रीलंका, थाईलैंड और वियतनाम ने भी अपने यहां भारतीयों के लिए वीजा की अनिवार्यता समाप्त कर दी थी।

केन्या-ईरान वीजा नहीं लगेगा: इन देशों में जाने के लिए अब नहीं चाहिए वीजा

केन्या और ईरान जाने के लिए भारतीय नागरिकों को अब वीजा नहीं लगेगा। क्योंकि इन देशों ने अपने वीजा नियमों में परिवर्तन किया है। एक ओर जहां केन्या ने सभी के लिए वीजा की अनिवार्यता समाप्त कर दी है, तो वहीं ईरान ने भी नियमों में परिवर्तन कर भारत सहित 33 नए देशों के नागरिकों के लिए बिना वीजा एंट्री देने का फैसला लिया है।

ईरान ने इन देशों को दी वीजा में छूट

जिन देशों को ईरान ने वीजा के बिना जाने की छूट दी है, उनमें भारत, रूस, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, सऊदी अरब, कतर, कुवैत, लेबनान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, ट्यूनीशिया, मॉरिटानिया, तंजानिया, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, सेशेल्स, इंडोनेशिया, दारुस्सलाम, जापान, सिंगापुर, कंबोडिया, मलेशिया, वियतनाम, ब्राज़ील, पेरू, क्यूबा, ​​मेक्सिको, वेनेजुएला, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, क्रोएशिया और बेलारूस शामिल हैं। इससे पहले ईरान ने 12 देशों को छूट दी हुई थी। इस तरह अब इन देशों की संख्या 45 हो गई है।

वीजा में क्यों छूट दी ईरान ने, केन्या-ईरान वीजा नहीं लगेगा

इस बारे में ईरान के पर्यटन मंत्री ने कहा कि “ऐसा कर पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास और ईरानोफोबिया को बेअसर कर सकते हैं।” ईरान ने जिन देशों के लोगों को वीजा फ्री किया है, उसमें रूस का नाम भी शामिल है। जिसके साथ उसके संबंध इन दिनों बेहतर होते दिख रहे हैं। वैसे ईरान से पहले इस साल मलेशिया, थाईलैंड, वियतनाम और श्रीलंका की ओर से भारतीय नागरिकों के लिए वीजा की अनिवार्यता को रद्द करने का फैसला किया गया था। इसके अलावा कई देशों में वीजा ऑन एराइवल की भी छूट है।

केन्या-ईरान वीजा नहीं लगेगा

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post