Saturday, 18 May 2024

नेपाल में मिला भारतीय प्रतिभा को सम्मान, दीक्षित दनकौरी सम्मानित

Nepal News : विश्व हिन्दी दिवस के मौके पर बुधवार (10 जनवरी) को नेपाल में भारत तथा भारत की प्रतिभा…

नेपाल में मिला भारतीय प्रतिभा को सम्मान, दीक्षित दनकौरी सम्मानित

Nepal News : विश्व हिन्दी दिवस के मौके पर बुधवार (10 जनवरी) को नेपाल में भारत तथा भारत की प्रतिभा का सम्मा​न किया गया। नेपाल की राजधानी काठमांडू में विश्व हिन्दी दिवस के पर आयोजित एक विशेष समारोह में भारत के प्रसिद्ध कवि व शायर दीक्षित दनकौरी को सम्मानित किया गया।

Nepal News in hindi

विश्व हिन्दी दिवस पर हुआ सम्मान

आपको बता दें कि नेपाल की राजधानी काठमांडू में विश्व हिंदी दिवस (10 जनवरी) के अवसर पर काठमांडू में नेपाल- भारत कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसका उद्घाटन भारतीय दूतावास के उप प्रमुख प्रसन्न श्रीवास्तव ने किया। कवि सम्मेलन में भारत के प्रख्यात शायर दीक्षित दनकौरी एवं नेपाल के कवि इम्तियाज वफ़ा, राजेंद्र शलभ, शीतल कदंबनी, अनिता शाह ने शानदार काव्य पाठ किया। दीक्षित दनकौरी ने अपनी ग़ज़लों से उपस्थित श्रोताओं का मन मोह लिया।

इस अवसर पर दूतावास मिशन के उप प्रमुख प्रसन्न श्रीवास्तव ने हिंदी ग़ज़ल के प्रचार प्रसार में उल्लेखनीय योगदान के लिए भारत के शायर दीक्षित दनकौरी, हिंदी भाषा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए नेपाल के वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. रामदयाल राकेश, डॉ. उषा ठाकुर, रमन पांडे, गंगा प्रसाद अकेला एवम भारत के विदेश मंत्रालय में भाषा सलाहकार प्रवीण गुगनानी को सम्मानित किया गया।

करते रहेंगे हिन्दी की सेवा

विश्व हिन्दी दिवस पर सम्मान ग्रहण करने के बाद प्रसिद्ध कवि दीक्षित दनकौरी ने कहा कि उनका पूरा जीवन साहित्य की सेवा के लिए समर्पित है। वें हमेशा हिन्दी की सेवा करते रहेंगे। इस दौरान दीक्षित दनकौरी ने यह भी बताया कि उनकी देखरेख में पिछले 15 वर्षों से प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाला अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त ग़ज़ल कुंभ अब दिल्ली, गाजियाबाद, हरिद्वार के बाद इस वर्ष 13 और 14 जनवरी को संन्यास आश्रम, विले पार्ले, मुंबई में आयोजित होगा। प्रो. करुणा शंकर उपाध्याय, डॉ. मधुप मोहता, शीतला प्रसाद मिश्र, शैलेश लोढ़ा, सुभाष काबरा, प्रदीप निफाडकर, कैसर खालिद, शैलेंद्र जैन ‘अप्रिय’ के सानिध्य में दो दिवसीय इस ग़ज़ल कुंभ में देशभर से पधारे करीब 150 शायर/ शायरात दोपहर 1 बजे से रात्रि 9 बजे तक ग़ज़ल पाठ करेंगे।

नेपाल के वरिष्ठ कवि बसंत चौधरी मुख्य अतिथि एवं महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अमरजीत मिश्र विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। मुंबई भागवत परिवार के प्रमुख वीरेंद्र याज्ञिक समारोह का उद्घाटन करेंगे। अंजुमन फरोगे उर्दू दिल्ली द्वारा आयोजित ग़ज़ल कुंभ में सभी आमंत्रित प्रतिभागियों के आवास भोजन आदि की व्यवस्था नि:शुल्क होती है। कार्यक्रम संयोजक प्रख्यात शायर दीक्षित दनकौरी ने बताया कि इस ग़ज़ल कुंभ में मुंबई के 94 वर्षीय वरिष्ठ शायर डा नंदलाल पाठक एवं गाजियाबाद के 84 वर्षीय वरिष्ठ शायर शकील शिफाई को ग़ज़ल कुंभ 2024 सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर गत वर्ष हरिद्वार ग़ज़ल कुंभ में ग़ज़ल पाठ करने वाले शायरों की ग़ज़लों का संकलन और वरिष्ठ शायर शकील शिफाई के ग़ज़ल संग्रह ‘झुर्रियां’ का लोकार्पण किया जाएगा।

अयोध्या में उतरेंगे 100 चार्टर्ड विमान, हवाई अड्डे की क्षमता की भी होगी जांच

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post