Saturday, 18 May 2024

बांग्लादेश में फिर शेख हसीना की वापसी,भारत के लिए क्यों है अच्छी खबर

बांग्लादेश में शेख हसीना ने एक बार फिर 224 सीटों से जीत हासिल की

बांग्लादेश में फिर शेख हसीना की वापसी,भारत के लिए क्यों है अच्छी खबर

Sheikh Hasina :  बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एक बार फिर अपने निर्वाचन क्षेत्र में जबरदस्त जीत हासिल की है। वर्ष 2009 से बांग्लादेश में शासन कर रही आवामी लीग की प्रमुख शेख हसीना ने 7 जनवरी 2024 को बांग्लादेश में हुए आम चुनाव में एक बार फिर शानदार जीत हासिल की है। उन्हें 249,965 वोट से जबरदस्त जीत मिली है। वहीं उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी और बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के एम निजाम उद्दीन लश्कर को लगभग 469 वोट ही मिल सके। गोपालगंज के चुनाव अधिकारी काजी महबूबूल आलं द्वारा चुनाव के नतीजे की घोषणा कर दी गई है।

Sheikh Hasina का लगातार पांचवा कार्यकाल

गोपालगंज-3 सीट पर वर्ष 1986 से Sheikh Hasina आठ बार जीत हासिल की है, वहीं उन्होंने लगातार चौथा कार्यकाल हासिल किया है और यह पांचवा कार्यकाल होने वाला है। बांग्लादेश में वर्ष 2009 से ही शेख हसीना का शासन लगातार चल रहा है। उन्होंने बांग्लादेश के ढाका सिटी कॉलेज के मतदान केंद्र पर मतदान शुरू होने के कुछ समय बाद ही अपना वोट डाला था। जिसमें उनकी बेटी साइमा वाजिद भी उनके साथ मौजूद रहीं।  वहीं उनका यह आरोप भी था कि विपक्षी बीएनपी-जमात-ए-इस्लामी गठबंधन लोकतंत्र में किसी तरह का भरोसा नहीं रखता है।

भारत के तीन पर्यवेक्षक भी चुनावी निगरानी में शामिल

आपको बात दें 42,000 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ है जिसमें 27 राजनीतिक दलों के 1,500 से अधिक उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं और उनके अलावा 436 निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल हुये। बांग्लादेश के12वें आम चुनाव की निगरानी 100 से ज्यादा विदेशी पर्यवेक्षक और भारत के तीन पर्यवेक्षकों द्वारा लगातार की जा रही है। वहीं मतदान के दौरान 7.5 लाख से ज्यादा सदस्य कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए तैनात किए गए हैं।

भारत को बताया भरोसेमंद मित्र

जब पत्रकारों द्वारा प्रधानमंत्री शेख हसीना से सवाल पूछा गया तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि भारत, बांग्लादेश का बेहद भरोसे मंद मित्र है, और हम बहुत सौभाग्यशाली हैं कि भारत हमारा भरोसेमंद मित्र है। भारत ने 1975 के बाद से केवल हमारा समर्थन ही नहीं किया, बल्कि जब हमने अपना पूरा परिवार- पिता, मां, भाई, हर किसी को खो दिया था तो उन्होंने हमें शरण भी दी थी। इसलिए हम भारत के लोगों को भी बधाइयाँ देते हैं। बता दें अब तक

Sheikh Hasina की पार्टी आवामी लीग ने 10 निर्वाचन क्षेत्रों में अनौपचारिक रूप से जीत हासिल कर ली है। वहीं खबरों के मुताबिक, नारायणगंज में दो और नरसिंगडी में मतदान केंद्रों पर मतदान रद्द किया गया। चट्टोग्राम-10 सीट से चुनाव लड़ रहे दो उम्मीदवारों के बीच झड़प हो गई जिसमें गोलियां भी चलाई गई जिसके दौरान 24 साल के शांतो बरुआ और 35 साल के जमाल को दिन दहाड़े गोली मार दी गई, वहीं दो लोग घायल भी हो गए हैं। जिन्हें दोनों उमीदवारों सहित चट्टोग्राम मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में भर्ती कर दिया गया। ढाका मौजूद हजारीबाग के एक मतदान केंद्र के पास दो देशी बम विस्फोट हुआ जिसके चपेट मे कार एक बच्चे सहित चार लोग बुरी तरह से घायल हो गए हैं।

100 प्रतिशत पढ़ी-लिखी आबादी के बाद भी, इस देश के पास नहीं है एयरपोर्ट और आर्म्ड फोर्स

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

Related Post