Saturday, 18 May 2024

रात की पार्टी के बाद परेशान नहीं करेगा हैंगओवर,कारगर हैं ये पार्टी टिप्स

लीवर की अल्कोहल को प्रोसेस करने की क्षमता से ज्यादा अल्कोहल का सेवन करने से हैंगओवर की संभावना बढ़ जाती है

रात की पार्टी के बाद परेशान नहीं करेगा हैंगओवर,कारगर हैं ये पार्टी टिप्स

Hangover Hacks : छुट्टियों का समय है और ज़्यादातर लोग दोस्तों के साथ पार्टी करने में मशगूल हैं । अक्सर पार्टी में पीना पिलाना भी ज्यादा हो जाता है ,जिससे अगले दिन हैंगओवर से पार्टी का मज़ा तो ख़राब होता ही है ,पूरा दिन भी बर्बाद हो जाता है । अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो हम आपको बताते है कुछ कारगर पार्टी टिप्स जो आपको हैंगओवर से बचा सकते हैं ।

क्या है हैंगओवर?

जब कोई व्यक्ति शराब का नशा करता है, और शराब से व्यक्ति को अधिक नशा चढ़ जाता है, तो इस स्थिति को हैंगओवर (hangover ) कहते हैं। हैंगओवर में व्यक्ति अपने आप पर पूरा नियंत्रण नहीं रख पाता। दिमाग की क्षमता कुछ शिथल हो जाती है। सिर में दर्द की शिकायत भी रहती है।

 हैंगओवर करता है डिहाइड्रेट 

आइए जानते हैं हम कैसे खुद को हाइड्रेट रखते हुए हैंगओवर से बच सकते हैं। अल्कोहल को पचाने की क्षमता हर व्यक्ति की अलग होती है। लीवर की अल्कोहल को प्रोसेस करने की क्षमता से ज्यादा अल्कोहल का सेवन करने से हैंगओवर की संभावना बढ़ जाती है ।

हैंगओवर के लक्षण :  हैंगओवर से सर दर्द, थकान, जी मिचलाना, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना, मांस पेशियों में दर्द, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और रौशनी और तेज आवाज से परेशानी हो सकती है।

अल्कोहल सेवन से पहले क्या करें

Hangover Hacks

हैंगओवर से बचने के लिए आप ड्रिंक लेने से पहले अगर इसके उपाय कर लेंगे तो हैंगओवर से बचा जा सकता है और इसके दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है।
शराब पीने से पहले उचित मात्रा में पानी पीयें। शराब पीने से पेशाब का आना स्वाभाविक प्रक्रिया है, जिससे शराब पीने वालों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए शराब पीने से पहले अच्छी मात्रा में पानी पीने से, शराब पीने से होने वाले डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है।

50 ML के चार ड्रिंक में 250 ML पानी की मात्रा आपके शरीर से 600 से 1000 ML पानी की मात्रा को निकाल देता है

शराब का घूंट लेने में अंतराल ( Gap) रखें, जिससे आपका शरीर अल्कोहल को प्रोसेस कर सके। अमूमन एक जवान व्यक्ति का शरीर एक यूनिट शराब को प्रोसेस करने में लगभग एक घंटा का समय लगाता है। ड्रिंक के बीच में ब्रेक लेने से आप न सिर्फ हैंगओवर से बच सकते हैं, बल्कि नशे में नियंत्रण खोने से भी बचा जा सकता है।

धीरे-धीरे लें शराब का आनंद

Hangover Hacks

हैंगओवर से बचने के लिए शॉट्स लेने की बजाय शराब को धीरे-धीरे पीते  हुए आनंद लें। अल्कोहल के सेवन के वक्त बीच-बीच में दूसरे पेय पदार्थ का सेवन करने से शराब के अधिक सेवन से बचा जा सकता है। और शराब से होने वाले दुष्प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। पार्टी-जश्न के बाद अपने पेट और शरीर को फिर से एक्टिवेट करने और आराम देने के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

पीने के साथ खाना है जरूरी। जब आप पार्टी में शराब का आनंद ले रहे होते हैं तो साथ में आप अच्छी किस्म का स्नैक्स भी पर्याप्त मात्रा में लेते रहें। इसमें प्रोटीन, फैट और कार्ब्स हो। यह अल्कोहल को आपके शरीर में अब्जॉर्ब होने की प्रतिक्रिया को धीमा करता है और खाली पेट में अल्कोहल से होने वाले दुष्प्रभाव को भी काम करता है।

अच्छी नींद लेना है जरूरी

रात भर जश्न मनाने के बाद आपकी नींद में खलल पड़ती है। इसलिए पूरी नींद लेने से आप अपने को अल्कोहल के दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं।

पोस्ट पार्टी टिप्स

हैंगओवर से बचने के लिए सेहतमंद भोजन करना चाहिए। ज्यादा नमकीन और तीखा भोजन डिहाइड्रेशन की गति को तेजी देता है और हैंगओवर को भी बढ़ता है। शराब सेवन से आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट जैसे सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और क्लोराइड का भी क्षरण होता है। इसकी पूर्ति के लिए आप केला और नारियल पानी का सेवन करें। दर्द निवारक दवाइयों को लेने में रखे विशिष्ट ख्याल। सर दर्द में डॉक्टर की सलाह पर ही कोई दर्द निवारक दवाई लें। यदि शराब सेवन के बाद बदहजमी की शिकायत हो या पेट में दर्द हो तो दर्द निवारक दवाई डॉक्टर की सलाह पर ही लें। पेरासिटामोल के सेवन से बचना चाहिए।

Hangover Hacks

शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर नोएडा पुलिस का शिंकजा, 15 वाहन सीज, 123 का चालान

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

Related Post