Monday, 6 May 2024

इस तरीके से महीनों तक कर सकते हैं आलू स्टोर, नहीं होंगे खराब

Potatoes Care Tips: आलू एक ऐसी सब्जी है जो लगभग हर किसी के घर में इस्तेमाल हो ही जाती है।…

इस तरीके से महीनों तक कर सकते हैं आलू स्टोर, नहीं होंगे खराब

Potatoes Care Tips: आलू एक ऐसी सब्जी है जो लगभग हर किसी के घर में इस्तेमाल हो ही जाती है। इसे कई सब्जियों में मिलाकर भी उसका स्वाद बढ़ा लिया जाता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, हर कोई आलू खाना पंसद करता है।  रोजमर्रा में आलू का अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता, इसलिए लोग आलू को स्टोर करके घर पर रखते हैं ताकि रोज-रोज मार्केट से ना खरीदने न जाना पड़े। पर कई बार ऐसा होता है आलू रखे-रखे खराब होने लगते है।इसका कारण है कि आलू को हवा की जरूरत होती है। आपने देखा होगा जब आप आलू खरीदते हैं तो जो थैला या पैकेट आता है वो या तो जालीदार होता है। इसका कारण है कि सब्जियां पानी छोड़ती हैं लेकिन  अगर आप उन्हें पैक करके रख देते हैं तो उनमें नमी आने लगती है और फफूंद तक लग जाती है।

Potatoes Care Tips

किन-किन चीजों में होता है आलू का इस्तेमाल

इस बारे में रुमेटोलॉजिस्ट और हेल्थ एंड वेलनेस ब्लॉगर डॉ. एरिन कार्टर ने बताया है कि आलू को सही तरह से स्टोर कैसे किया जा सकता है जिससे वह 1 महीने तक भी खराब नहीं होंगे। डॉ. कार्टर ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘आलू को स्टोर करने का यह काफी आसान तरीका है और यह बहुत अच्छे से काम करता है। इससे आपके आलू महीनों तक ताज़ा रहेंगे और फिर आप ट्राय करने के बाद मुझे थैंक्यू बोल सकते हैं।

 अपने आलू को महीनों तक फ्रेश कैसे रखें?

स्टेप 1 : अपने आलूओं को प्लास्टिक की थैली में रखने के बजाय, एक पेपर बैग लें। आलूओं को उस पेपर बैग में रखने से वह खराब नहीं होंगे।

स्टेप 2 : पेपर बैग में एक सेब रख दें जिससे आलू खराब नहीं होंगे।

स्टेप 3 : सेब को आलू के साथ डालें और फिर आलू को किसी ठंडी और अंधेरी जगह पर रख दें। आप देखेंगे कि आलू महीनों तक खराब नहीं होंगे.

स्टेप 4 : एक्सपर्ट का कहना है कि अपने बैग को खुला रखें क्योंकि अगर आप बंद करके रखेंगे तो वह तेजी से सड़ जाएंगे।

सलाह:

अगर आप ताजी सब्जियों का इस्तेमाल करते है तो, उसका मजा ही कुछ और है। इसलिए हम सलाह देंगे कि आप आलू को अधिक दिन तक स्टोर करने से बच सकते है। ऐसा आप सिर्फ इमरजेंसी सिंचवेश में कर सकते हैं, क्योंकि समय के साथ आलू के विटामिन-मिनरल्स भी कम हो सकते हैं और उसके टेस्ट में भी काफी अंतर देखने मिलेगा। इसलिए कोशिश करें कम मात्रा में आलू खरीदें और फिर खत्म हो जाने पर फिर से खरीदें। ऐसा करने से आलू का स्टोरेज नहीं होगा और आपको हमेशा फ्रेश आलू मिलेंगे जिससे आपको काफी फायदा हो सकता है।

Potatoes Care Tips

पेटीएम के chairman विजय शेखर शर्मा ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बोर्ड से भी हटे

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post