Tuesday, 16 April 2024

भारत में बनेगा स्विट्जरलैंड से भी सुंदर पर्यटन स्थल, पीएम मोदी ने कर दी घोषणा

भारत में रहते हो या भारत में पैदा होकर कहीं विदेश में रहते हो यह खबर हर भारतवासी के लिए…

भारत में बनेगा स्विट्जरलैंड से भी सुंदर पर्यटन स्थल, पीएम मोदी ने कर दी घोषणा

भारत में रहते हो या भारत में पैदा होकर कहीं विदेश में रहते हो यह खबर हर भारतवासी के लिए गर्व करने वाली खबर है. खबर यह है कि भारत में जल्दी ही स्विट्जरलैंड से भी सुंदर टूरिज्म हब (पर्यटन स्थल) बनेगा। सब जानते हैं कि स्विट्जरलैंड को दुनिया का सबसे सुंदर पर्यटन केंद्र माना जाता है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि भारत में जल्दी ही स्विट्जरलैंड से भी सुंदर पर्यटन केंद्र बनने वाला है.

कहां बनेगा भारत का स्विट्जरलैंड

आपको बता दें कि भारत में कश्मीर घाटी के रूप में पहले से ही बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल मौजूद है. एक समय था जब भारत की कश्मीर वेली को धरती का स्वर्ग कहा जाता था. सैकड़ो साल पहले मुगल बादशाह जहांगीर ने कश्मीर घाटी को लेकर एक बड़ी टिप्पणी की थी. मुगल बादशाह जहांगीर ने कश्मीर के ऊपर कहा था कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वह यही (कश्मीर में ) है. लंबे अरसे तक पूरी दुनिया कश्मीर को सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल मानती थी. वर्ष 1947 में भारत तथा पाकिस्तान के बंटवारे के बाद भारत में मौजूद धरती का स्वर्ग कश्मीर भारत तथा पाकिस्तान के बीच युद्ध का केंद्र बन गया. इसी दौरान भारत का सबसे सुंदर कश्मीर क्षेत्र आतंकवाद का गढ़ बनता चला गया और धीरे-धीरे कश्मीर की सुंदरता समाप्त हो गई.

जल्द ही करेगा स्विट्जरलैंड से मुकाबला

सब जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी बात पर कायम रहते हैं. मंगलवार 20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि भारत की कश्मीर घाटी जल्द ही स्विट्जरलैंड से ज्यादा सुंदर तथा अच्छा पर्यटन स्थल बनेगा। जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में जम्मू कश्मीर के नागरिकों की एक जनसभा में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बात कही.

क्या बोले पीएम नरेंद्र मोदी

जम्मू कश्मीर की जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कि उनकी सरकार कश्मीर घाटी को एक पर्यटन स्थल के रूप में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि घाटी का इस तरीके से विकास किया जा रहा है कि वह स्विट्जरलैंड को टक्कर दे सके। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में जी20 कार्यक्रम के आयोजन के बाद इसकी प्राकृतिक सुंदरता ने दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। इसके बाद से, खासकर खाड़ी देशों से यहां निवेश में भारी वृद्धि हुई है। मौलाना आजाद स्टेडियम में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, पिछले साल श्रीनगर में जी20 के दौरान कश्मीर की सुंदरता, परंपरा और संस्कृति उभरकर सामने आई थी, उसने लोगों पर प्रभाव छोड़ा है। अब हर कोई कश्मीर आना चाहता है।

कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिया गया पूरा भाषण आप नीचे दिए जा रहे खुद पीएम मोदी के चैनल के लिंक को खोलकर सुन सकते हैं. इसी संबोधन में पीएम मोदी ने कश्मीर को स्विट्जरलैंड बनाने की बात कही है।

 

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post