Sunday, 5 May 2024

बड़ी खबर : पाकिस्तान बॉर्डर के पास पोखरण में भारत करेगा बड़ा धमाका, दिखेगी भारत शक्ति

Bharat Shakti Exercise : राजस्थान प्रदेश में पाकिस्तान के बॉर्डर के निकट पोखरण में भारत बड़ा धमाका करेगा। पोखरण का…

बड़ी खबर : पाकिस्तान बॉर्डर के पास पोखरण में भारत करेगा बड़ा धमाका, दिखेगी भारत शक्ति
Bharat Shakti Exercise : राजस्थान प्रदेश में पाकिस्तान के बॉर्डर के निकट पोखरण में भारत बड़ा धमाका करेगा। पोखरण का मैदान भारत के लिए हमेशा गर्व का केन्द्र रहा है। इसी पोखरण के मैदान में मंगलवार (12 मार्च 2024) को भारत की शक्ति का नजारा एक बार फिर देखने को मिलेगा। पोखरण के मैदान में भारत के बड़े धमाके के वक्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। पोखरण में भारत शक्ति मिशन के इस कार्यक्रम की तैयारी जोरों से चल रही है।

Bharat Shakti Exercise:

पोखरण में तीनों सेना एक साथ

आपको बता दें कि 12 मार्च मंगलवार को भारत पोखरण के जंगल में बड़ा युद्ध अभ्यास करने वाला है। इस युद्ध अभ्यास में भारत की सेना के तीनों अंग मौजूद रहेंगे। साथ ही इस युद्ध अभ्यास के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

सेना का “भारत शक्ति” अभ्यास

समाचार एजेंसी पीटीआई… के मुताबिक सेना के तीनों अंगों का संयुक्त अभ्यास ‘भारत शक्ति’ 12 मार्च को राजस्थान के पोखरण में आयोजित किया जाएगा। इसमें स्वदेशी रक्षा उपकरणों की क्षमता का प्रदर्शन होगा। सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को कहा कि इस अभ्यास में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शामिल होने की उम्मीद है। सेना डिजाइन ब्यूरो के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल सीएस मान ने बताया कि भारत शक्ति अभ्यास में सेना की तीनों इकाइयां स्वदेश निर्मित रक्षा उपकरणों की क्षमता का भी प्रदर्शन करेंगी।

उन्होंने कहा कि पोखरण में तीनों सेनाओं की संयुक्त क्षमता और युद्धाभ्यास 12 मार्च को 50 मिनट के लिए आयोजित किया जाएगा। मेजर जनरल मान ने कहा कि यह अभ्यास स्वदेशी रक्षा उपकरणों के माध्यम से युद्धक अभियानों में सेवाओं के संयुक्त अभियान का प्रदर्शन करेगा।

उन्होंने कहा कि भारत शक्ति अभ्यास के दौरान प्रदर्शित युद्धक उपकरणों में एलसीए तेजस, एएलएच एमके-4, मोबाइल एंटी ड्रोन सिस्टम, टी90 टैंक, धनुष, के9 वज्र, पिनाका शामिल होंगे। मेजर जनरले मान ने कहा कि युद्धक उपकरणों की मारक क्षमता के अभ्यास के बाद अन्य उपकरणों का प्रदर्शन किया जाएगा। स्वदेशी उपकरणों के लिए यह संयुक्त अभियान निर्णायक होंगे।

भाजपा का बड़ा दांव, क्रिकेटर मोहम्मद शमी को लोकसभा का टिकट

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post