Tuesday, 7 May 2024

प्रेग्नेंट करो, लाखों कमाओ… के इस डबल ऑफर में फंसे कई लोग

Patna News : बिहार की राजधानी पटना से ठगी का एक ऐसा मामला सामने आया जिसे सुन लोगों का दिमाग…

प्रेग्नेंट करो, लाखों कमाओ… के इस डबल ऑफर में फंसे कई लोग

Patna News : बिहार की राजधानी पटना से ठगी का एक ऐसा मामला सामने आया जिसे सुन लोगों का दिमाग घूम गया । राजधानी पटना में इन दिनों ठगों की नई जेनरेशन ने लोगों को परेशान कर रखा है। नई जेनरेशन के यह ठग इस बार ठगी का बिलकुल नया कांसेप्ट लेकर आए हैं। पटना के इन ठगों ने बाकायदा अपने इस नए ऑर्गेनाइजेशन का नाम तक रखा हुआ है। ठगी के इस बिजनेस का कांसेप्ट है ‘प्रेगनेंट करो, लाखों कमाओ’।

महिला को प्रेग्नेंट करने पर मिलेंगे पैसे

“इस ऑर्गेनाइजेशन में अप्लाई कर आपको एक ऐसी महिला को प्रेग्नेंट करना है, जिनकों बच्चें नहीं हो रहे हैं। अगर आप यह करने में सफल होते हैं, तो आपको 10 से 13 लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं अगर आप असफल होते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है तब भी आपको कम से कम 5 लाख रुपए मिलने की गारंटी दी जाती है।” ये ठग लोगों को इस तरह का अजीब ऑफर दे रहे हैं। एक तरफ खूबसूरत महिलाओं को प्रेग्नेंट करना और इसके लिए आपको लाखों रुपए भी कमाने को मिल रहे हैं। बस राजधानी पटना में इसी ऑफर के चक्कर में सैकड़ों युवक लाखों गंवा चुके है। जिससे इन ठंगों की टीम ने करोड़ों कमा लिए है।

Patna News

पटना के इस गांव में है यह कंपनी !

पटना से करीब डेढ़ सौ किलोमीटर दूर स्थित एक शहर है नवादा। इसी शहर से करीब 8 किलोमीटर अंदर एक गांव पड़ता है जिसका नाम है गुरम्हा। यह कंपनी इसी गांव में रहकर लाखों की कमाई कर रही है। फिलहाल ठगों की इस इंडस्ट्री को तोड़ा जा चुका है। पटना के इन मशहूर ठगों के कंपनी में लगभग 20 से 25 लड़के हैं, जिसकी उम्र लगभग 20 से 30 साल की है। ठगों की इस कंपनी का सारा टर्नओवर इन्हीं नौजवान कंधों पर है। इस कंपनी को चलाने के लिए संसाधन के नाम पर बस मोबाइल फोन है। इसी फोन से शुरू हुआ है लाखों कमाने का खेल।

राजस्थान से सीखे ठगी के गुण

जानकारी के अनुसार इस गांव का एक लड़का मुन्ना नौकरी के लिए 5 साल पहले राजस्थाम के मेवाड़ गया था। यहां उसकी मुलाकात साइबर ठगों के गिरोह से हुई। जिसमें वो शामिल हो गया। इस गिरोह में शामिल होकर उसने बाकायदा साइबर फ्रॉड की ट्रेनिंग ली। इसे सीखने के बाद वह अपने गांव लौटा और अपने घरवालों से मछली पालने का बिजनेस करने का बोलकर, गांव के पास  उसने अपना ऑफिस बनाया ,अपने गांव के ही 20 से 30 लड़को को चुना और उन्हें ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस के बारे में डालना शुरू कर दिया। साथ ही वह लोगों के डेटा भी खरीदने लगे।

डेटा से लेते थे सारी जानकारी Patna News

खरीदे गए इस डेटा में लोगों के फोन नंबर, उनके पेशे, पते, उम्र सबकी जानकारी होती थी।  इसी जानकारी से वो ग्राहकों को फसाने का काम शुरू करते थे। इसके लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते और ऑल इंडिया प्रेग्नेंट जॉब के नाम पर इश्तेहार देकर उसमें लिख देते “कुछ ऐसी महिलाएं हैं, जो शादी के बरसों बाद भी मां नहीं बन पा रही हैं। ऐसी महिलाएं मां बनना चाहती हैं। हमारी संस्था ऐसी महिलाओं के काम करती है। सारा काम कानूनी होता है। ये एक तरह का नेक काम है। जो भी इच्छुक है, वो ऐसी महिलाओं को प्रेगनेंट कर उन्हें मां बनाने के लिए आगे आ सकता है। जिसके लिए उन्हें पैसे भी दिए जाएंगे।”

ऑफर में फंस जाते लोग

खूबसूरत महिलाओं के नाम पर लोग लुटाते पैसे

कई लोग 500 रुपए फीस देकर इस कंपने के जाल में फंस जाते हैं। यहां से इस ठगी के खेल की शुरूआत की जाती है। मेंबर बनने के बाद लोगों से उनका नाम-पता सब लेकर उन्हें फर्जी स्टैंप पेपर भी भेजा जाता है। फिर किसी और चार्ज के नाम पर उनसे 2 हजार रुपए मांगे जाते। इन सभी चरणों को पूरा करने के बाद उन लोगों के पास सुंदर महिलाओं की पांच से छह तस्वीरें भेजी जाती है। जिसके बाद उनसे पूछा जाता था कि इसमें से किसी एक को चुन ले जिस वह प्रेग्नेंट करना चहते हैं। इस प्रोसेस के बाद उनसे अपने शहर के थ्री या 5 स्टार होटल के बारे में पूछते और वहां पर बुकिंग कंपनी की तरफ से भी करवाई जाती थी। यह सब देखकर सामने वाला पूरी तरह से उनकी बातों में आ जाता है।

आखिरी चाल में चले जाते हैं हजारों रूपए

अब बारी आती है आखिरी चाल की जब युवक होटल पहुंच जाता है तब कंपनी का एक व्यक्ति उसे एक मैसेज भेजता है। ठीक वैसा ही मैसेज जैसा बैंक में पैसा जमा होने पर बैंक आपको भेजता है।  इस मैसेज को भेजने का बाद वो व्यक्ति सामने वाले से कहता है कि प्रेग्नेंट करने के लिए जाने से पहले कम से कम 5 लाख रुपए आपको मिलेंगे, तो वो रकम हमने आपके एकाउंट में जमा करावा दी है। फिर उसको बताया जाता कि एकाउंट डिपोजिट का मैसेज तो आ गया है, लेकिन खाते से रकम तभी निकाल सकेंगे जब वो अपने हिस्से का जीएसटी जमा करवाएंगे। बैंक का मैसेज आने से लोगों को उनपर विश्वास हो जाता है और वह 18 फीसदी जीएसटी के नाम पर 80 या 90 हजार रूपए कंपनी के खाते में जमा करवा देते हैं। एक बार पैसे जमा होने के बाद लोग इंतजार करते रह जाते हैं और न तो कोई महिला आती है और न ही पांच लाख रुपए खाते में। उस नंबर पर दोबारा कॉल करने पर नंबर बंद हो चुका होता है, जिसके बाद लोगों को पता चलता है कि वह बहुत बड़ी ठगी का शिकार हो चुके हैं। जिसके बारे में वह किसी को बता भी नहीं सकते। Patna News

पुलिस के जाल में फंसे ठग 

एक दिन गांव के कुछ लोगों ने इन सभी ठगों को एक साथ फोन लेकर बैठे देखा तो उन्हें कुछ शक हुआ। गांव वालों ने इस बात की जानकारी पुलिस को दे दी। इस खबर के मिलते ही पुलिस वहां पहुंच गई। पुलिस को देख सभी ठग वहां से भागने लगे, पुलिस ने 8 ठगों को मौके से गिरफ्तार कर लिया । पटना (Patna News) से  पकड़े गए इन 8 ठगों से पुलिस ने पुछताछ शुरू की तब उन्हें इस ठगी के इस पूरे खेल के बारे में पता चला।

पटना पुलिस के सामने अभी भी है चुनौती

पटना के गांव से 8 ठगों को गिरफ्तार करने के बाद भी पुलिस के सामने कई चुनौतियां है। दरअसल अब तक इन ठगों ने लोगो से 2 करोड़ रुपए ठगे हैं। लेकिन केवल 2 ही लोग हैं जो पुलिस के सामने शिकायत करने को तैयार है। इसके पीछे की वजह यह है कि कोई भी नहीं चाहता की उनके गांव और परिवार के सामने इस बात की जानकारी आए कि वह इस तरह के फ्रॉड में फंसे थे।

Patna News

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post