Monday, 20 May 2024

दुनिया का एक ऐसा पेड़ जो है पक्षियों का हत्यारा, डाल पर बैठते ही चली जाती है जान

Birds Killer Tree : आपने देखा होगा ज्यादातर पक्षी और कीड़े पेड़ की ओर आकर्षित होते है। क्योंकि पेड़ हवा…

दुनिया का एक ऐसा पेड़ जो है पक्षियों का हत्यारा, डाल पर बैठते ही चली जाती है जान

Birds Killer Tree : आपने देखा होगा ज्यादातर पक्षी और कीड़े पेड़ की ओर आकर्षित होते है। क्योंकि पेड़ हवा के मीठे रस का सुंगध छोड़ते हैं, जिसे पक्षी और कीड़े इसे खाते हैं। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी की धरती पर एक ऐसा पेड़ भी है, जो पक्षियों की जान का दुश्मन है। अगर पक्षी गलती से इस पेड़ पर बैठ गए, तो उनकी मौत हो जाती है।

Birds Killer Tree

आपको बता दें यह पेड़ अपनी शाखाओं को घोंसले बनाने के लिए छोटे पक्षियों को अपनी ओर खींचता है, और जब पक्षी इनकी शाखाओं पर बैठते हैं, तो इनके चिपचिपे बीज उनके पंखों में चिपक जाते हैं। जिसका रिजल्ट यह होता है कि पक्षी इतने भारी हो जाते है कि जमीन पर गिर जाते हैं और भूख से मर जाते हैं। या फिर शिकारियों द्वारा खा लिए जाते हैं। इसीलिए इन पौधों को पक्ष‍ियों का हत्‍यारा भी कहा जाता है।

पक्ष‍ियों का हत्‍यारा है ये पेड़

दऱअसल हम जिस पेड़ की बात कर रहे है उसका नाम पिसोनिया प्‍लांट है। इसे “पक्षी-पकड़ने वाला” या बर्ड कैचर के नाम से भी जाना जाता है। सारी दुनिया में ये पेड़ चिड़ियां को मारने पेड़ कहा जाता है। इसके बीज काफी लंबे होते हैं, जो मोटी जेलनुमा चादर से ढके होते हैं। साथ ही काफी चिपचिपे होते है। इनमें एक छोटा सा हुक भी होता है, जो लगभग किसी भी चीज से आसानी से चिपक जाता है। इनके बीज बड़े उलझे हुए गुच्छों में उगते हैं। हर गुच्छे में एक दर्जन से लेकर दो सौ से अधिक तक बीज पाए जाते है।

समुद्री पक्ष‍ियों के लिए घातक

आपको बता दें कि पिसोनिया पेड़ पर साल में दो बार फूल उगते है। यह पेड़ ज्यादातर कैरेबियाई द्वीपों पर पाए जाते है, जो समुद्री पक्ष‍ियों के घातक होते हैं। जब समुद्री पक्षी अपना घोंसला बनाने के लिए पिसोनिया पेड़ के ऊपर  बैठते हैं,  और बच्चे पैदा करते है, तो समुद्री पक्षी तो मजबूत होने की वजह से उड़ जाते हैं, लेकिन इनके छोटे बच्चे चिपचिपे गुच्छों में उलझ कर फंस जाते है। यहां तक कि मुट्ठी भर बीज भी उनके लिए घातक माने जाते है।

हर पेड़ पर नजर आते समुद्री पक्षी

आपको जानकर हैरानी होगी कि कई बार तो ये पक्षी पेड़ों पर ही मर जाते हैं। उनकी लाशें शाखाओं से लटकी हुई दिखाई देती है। हैरानी की बात है कि इतना खतरनाक होने के बाद भी कई समुद्री पक्षी पिसोनिया के पेड़ों को पसंद करते हैं। वह अपना घोंसला इसी पेड़ पर बनाते है।

शेयर मर्किट में बड़ा भूचाल, निवेशकों के डूबे 7 लाख करोड

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post