Friday, 17 May 2024

इस दिन होगी BPSC TRE 3 की परीक्षा, जारी हुआ टाइम टेबल

Bihar Teacher Exam Date : बिहार राज्य में शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है।…

इस दिन होगी BPSC TRE 3 की परीक्षा, जारी हुआ टाइम टेबल

Bihar Teacher Exam Date : बिहार राज्य में शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। जल्दी ही बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से बिहार शिक्षक परीक्षा का आयोजन किया जाने वाला है। हाल ही में आयोग की ओर से बिहार टीचर फेज 3 एग्जाम 2024 की तारीख से जुड़ा नोटिस जारी किया गया है। जिसके अनुसार BPSC TRE 3 Exam का आयोजन शुक्रवार 15 मार्च 2024 और शनिवार 16 मार्च 2024 को किया जाएगा। बिहार टीचर परीक्षा से जुड़ी जानकारी के लिए उम्मीदवार बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in की मदद ले सकते हैं।

दो पालियों में होगी परीक्षा

पब्लिक सर्विस कमीशन बिहार की ओर से जारी फेज 3 बिहार टीचर बहाली एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक यह परीक्षा पहले दिन यानि 15 मार्च को दो पालियों में और अगले दिन यानि 16 मार्च को एक ही पाली में आयोजित की जाएगी। किस दिन किन विषयों के लिए बीपीएससी टीआरई 3 एग्जाम होगा, इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट में जाकर टाइम टेबल को अच्छे से देखने की सलाह दी गई है।

किस दिन होगी कौन सी परीक्षा ?

जारी नोटिस के अनुसार परीक्षा के पहले दिन यानि 15 मार्च 2024 की पहली पाली सुबह 9:30 बजे से शुरू होकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी। जिसमें गणित और विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी, हिन्दी, संस्कृत और उर्दू (शिक्षा विभाग के मध्य विद्यालय वर्ग 6-8 के सभी विषय) की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वहीं दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2:30 बजे से 5 बजे तक चलेगा। जिसमें सामान्य, उर्दू एवं बांग्ला (शिक्षा विभाग मध्य विद्यालय क्लास 1-5 के सभी विषयों के लिए) विषय- सामान्य (अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग वर्ग 1-5) की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

वहीं अगले दिन 16 मार्च 2024 को केवल एक ही पाली में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जो दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक चलेगा। इस पाली में हिन्दी, बांग्ला, उर्दू, संस्कृत, अरबी, फारसी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, ललित कला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत और सामाजिक विज्ञान (शिक्षा विभाग क्लास 9-10 माधयमिक और विशेष विद्यालय अध्यापक पद के लिए) परीक्षा का आयोजन होगा।

BPSC Teacher Exam Date

अन्य परीक्षाओं की तारीख जल्द होगी घोषित

अन्य परीक्षाओं के बारे में जानकारी देते हुए बिहार लोक सेवा आयोग ने कहा है कि बिहार शिक्षा विभाग के अंतर्गत क्लास 11 और 12 के सभी विषयों और अनुसूचित जाति, जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत क्लास 6 से 10 कंप्यूटर साइंस, संगीत/ कला विषयों की परीक्षा की तारीख के संबंध में सूचना बाद में दी जाएगी। आपको बता दें थर्ड फेज टीचर रिक्रूटमेंट एग्जाम से बिहार के सरकारी स्कूलों में क्लास 1 से लेकर 12 तक अलग-अलग विषयों के लिए 80 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षक भर्ती की जाएगी।

यूपी बोर्ड पेपर लीक: पुलिस का बड़ा एक्शन, कॉलेज के 2 अधिकारी अरेस्ट

देश-विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post