Friday, 17 May 2024

कौन होगा ‘INDIA’ का पीएम चेहरा, कांग्रेस और सपा ने कितनी सीटें मांगी ?

India Alliance : लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी अपनी ओर से तैयारियों में जुट गई है। इसी…

कौन होगा ‘INDIA’ का पीएम चेहरा, कांग्रेस और सपा ने कितनी सीटें मांगी ?

India Alliance : लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी अपनी ओर से तैयारियों में जुट गई है। इसी के तहत विपक्षी दलों के महागठबंधन ‘INDIA’ ने भी अपनी ओर से तैयारी शुरू कर दी है। इसी बीच देश की राजधानी दिल्ली से कांग्रेस कार्यालय से खबर आ रही है। रविवार से तीन दिन तक कांग्रेस अपने सहयोगी दलों के साथ लोकसभा चुनाव को लेकर मंथन करेगी।

India Alliance

आपको बता दें कि इंडिया गठबंधन में 19 दल शामिल तो हो गए हैं, लेकिन सभी दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर पंगा बना हुआ है। पिछले दिनों इंडिया की बैठक में तय हुआ था कि 31 दिसंबर 2023 तक सीटों के बंटवारे को लेकर फैसला हो जाएगा, किंतु 31 दिसंबर को गुजरे सात दिन हो गए हैं और आज तक भी सीटों के बंटवारे को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया जा सकता है। एक और मुद्दा है, वो ये कि इंडिया गठबंधन की ओर से पीएम के रुप में किस व्यक्ति का चेहरा सामने लाया जाए। इस मसले पर भी अभी तक कोई निर्णय नहीं हो सका है।

सहयोगी दलों के लिए सीटों के बंटवारे और गठबंधन के संयोजक जैसे बडे मसलों पर फैसले की जगह कांग्रेस बार बार पीएम पर हमले कर रही है। गठबंधन के दल आपस में उलझे हैं और ऐसी हालत में भाजपा, इंडिया गठबंधन की चुनौती को गंभीरता से नहीं ले रही। दिल्ली में आज से कांग्रेस सीटों के बंटवारे को लेकर सहयोगियों से बात करेगी।

सीटों के बंटवारे को लेकर राड़

सीटों के बंटवारे लेकर बड़े नेता भले ही चुप्पी साधे हुए हों, लेकिन अपने अपने राज्य में अपनी अपनी मजबूत पकड़ रखने वाले क्षेत्रीय दलों में मतभेद उभरते रहे हैं। ऐसे में इंडिया गठबंधन के सामने यह भी चुनौती है कि कौन से दल को किस तरह से मनाया जाए। इसके अलावा पीएम पद के लिए कैंडिडेट तथा इंडिया के संयोजक को लेकर भी चुनौती सामने आ रही है। विवाद वाले राज्यों में एकराय कैसे बनेगी और विवाद वाले राज्यों में सीटों का बंटवारा कैसे होगा? कांग्रेस के ज्यादा सीटों के दबाव को क्षेत्रीय दल कैसे लेंगे कांग्रेस क्षेत्रीय पार्टियों से ज्यादा सीटें कैसे हासिल करेंगी? चार बैठकों में अब तक कोई ठोस फैसला नहीं हो पाया है।

यूपी में सीटें छोड़ने को राजी नहीं सपा

बात उत्तर प्रदेश की करें तो देश के सबसे बड़े इस राज्य में समाजवादी पार्टी ज्यादा सीटें छोड़ने के मूड़ में नजर नहीं आ रही है। सपा गठबंधन को 10—15 सीटें ही दे सकती है। इससे ज्यादा सीटें का सपा का कोई इरादा नहीं है, वहीं कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस यूपी की 40 सीटों के लिए दावा कर रही है। तीन दिन तक सहयोगी दलों के साथ होने वाली बैठक में यूपी को लेकर खींचतान हो सकती है। बिहार के लिए अमूमन यही स्थिति देखने को मिल सकती है। बिहार में नीतीश भी ज्यादा सीट गठबंधन को नहीं देना चाहेंगे।

केजरवाल भी नहीं छोड़ना चाहते दिल्ली और पंजाब

सीटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का तालमेल नहीं बैठ पा रहा है। आम आदमी पार्टी के पास पंजाब भी है। कुल सीटों की संख्या पंजाब में 10 और दिल्ली में 7 है, यानी दोनों राज्यों में कुल मिलाकर 17 सीटें हैं। दोनों राज्यों में आम आदमी पार्टी का खासा असर है और ये कोई राज की बात नहीं कि आम आदमी पार्टी ने दोनों ही राज्यों में कांग्रेस का सफाया कर दिया। कांग्रेस को अब तक ये बात खटक भी रही है और दिल्ली के स्तर पर जो नरमी हो लेकिन इन दोनों राज्यों के प्रदेश स्तर के नेता AAP को पचा नहीं पा रहे हैं।

दिल्ली में सहमति बन भी सकती है और हो सकता है कि आप कांग्रेस को दो या तीन सीटें देने पर राजी हो जाए, लेकिन पंजाब में तो कांग्रेस के राज्य के नेता नहीं चाहते कि AAP के साथ कोई गठबंधन हो। उधर विधानसभा चुनाव जीतने का बाद AAP की कोशिश है कि पंजाब की लोकसभा सीटों में भी ज्यादा पर वो ही लड़े।

मुझे मेरी घरवाली से बचाओ साहब, रोजाना करती है मेरे साथ ये काम

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post