Friday, 3 May 2024

सोमवार को विपक्ष पर ईडी का वार, एक ही दिन में 4 नेताओं से पूछ ताछ

ED Questions Opposition Leaders : सोमवार का दिन विपक्ष पर भारी पड़ गया है । ईडी आज अलग अलग राज्यों…

सोमवार को विपक्ष पर ईडी का वार, एक ही दिन में 4 नेताओं से पूछ ताछ

ED Questions Opposition Leaders : सोमवार का दिन विपक्ष पर भारी पड़ गया है । ईडी आज अलग अलग राज्यों में एक साथ 4 विपक्षी नेताओं से पूछ ताछ कर रही है ।

1॰ भूपेंद्र सिंह हुड्डा

पूर्व सीएम और काँग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा से ED ने  पूछताछ की है । मानेसर लैंड डील मामले में आज ED मुख्यालय में भूपेंद्र सिंह हुड्डा से पूछताछ जारी है। जमीन की खरीद-फरोख्त से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व कांग्रेसी सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा जांच एंजेसी ईडी के निशाने पर हैं। दिल्ली में केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी के मुख्यालय में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से पूछताछ कर रही है. । सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले हुई पूछताछ में जांच के दौरान कई सवालों का जवाब पूर्व सीएम ने सही तरीके से नहीं दिये थे . ऐसे में उन्हें दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया गया है. 17 जनवरी को भी ईडी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा से दिल्ली में पूछताछ की थी. इस दौरान करीब सात घंटे तक ईडी ने उनसे सवाल जवाब किए थे. अब दोबारा दो सप्ताह बाद उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

क्या है मामला

साल 2004-07 का यह मामला है गुरुग्राम में 1500 करोड़ रुपये के भूमि घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कर रही है. ईडी ने दिल्ली मुख्यालय में पीएमएलए कानून के तहत 76 वर्षीय हुड्डा के बयान दर्ज किए थे. गुरुग्राम के तीन गांवों मानेसर, नखड़ौला और नौरंगपुर के किसानों की 400 एकड़ जमीन के अधिग्रहण का नोटिस जारी हुआ था.

2 हेमंत सोरेन

जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछ करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) की एक टीम राजधानी दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के आवास पर पहुंची है.लेकिन वे अपने आवास पर मौजूद नहीं हैं जबकि रात को वे अपने आवास पर ही थे । वे कहाँ गए है इस बारे मे कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है । झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर आज सोमवार सुबह से ही ईडी की टीम पहुंच गई लेकिन मुख्यमंत्री अपने आवास पर मौजूद नहीं थे झारखंड के प्रशासनिक महकमे में भी काफी गहमागहमी है । मुख्यमंत्री आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है साथ ही  राज्य में भी सुरक्षा व्यवस्था पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

3 रवींद्र वायकर

ED Questions Opposition Leaders

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जोगेश्वरी में एक भूखंड पर लक्जरी होटल के निर्माण की अनुमति प्राप्त करने से संबंधित कथित अनियमितताओं की मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत सोमवार को शिवसेना (यूबीटी) विधायक रवींद्र वायकर से पूछताछ की। इससे पहले भी 9 जनवरी को वायकर और उनके व्यापारिक साझेदारों, संबद्ध संस्थाओं और जुड़े व्यक्तियों से संबंधित  सात परिसरों में तलाशी ली गई थी। वायकर और अन्य आरोपियों ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है। वायकर को इससे पहले 17 और 23 जनवरी को तलब किया गया था लेकिन उन्होंने पेशी के लिए समय मांगा था।

4 लालू प्रसाद यादव

बिहार में आरजेडी और JDU की महागठबंधन की सरकार  गिरते ही सोमवार को  ED ने लालू प्रसाद यादव को  पूछताछ के लिए  ED  दफ्तर बुला लिया। लैंड फॉर जॉब्स मामले में ईडी ने लालू प्रसाद यादव को पूछताछ के लिए बुलाया है। सोमवार को सुबह-सुबह ही लालू प्रसाद यादव को  पटना के ED  कार्यालय में तलब कर लिया गया ।

लैंड फॉर जॉब्स मामले में पूछ ताछ

लालू प्रसाद यादव अपनी बेटी मीसा भारती के साथ ED कार्यालय पहुंचे। पटना में ED कार्यालय के बाहर लालू प्रसाद यादव और राजद के समर्थक भारी संख्या में पहुँच गए । कार्यालय के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। लालू यादव से पूछताछ के लिए ईडी की टीम एक दिन पहले ही दिल्ली से पटना पहुंच गई थी। सोमवार को दिन में करीब 11 बजे लालू प्रसाद यादव अपने घर से ईडी के ऑफिस के लिए निकले। इस दौरान कार में उनके साथ बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती भी मौजूद थी । यहां उनसे जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में पूछताछ की जा रही है । लालू यादव जब ईडी ऑफिस पहुंचे तो उससे पहले उनके समर्थक वहां जुट हुए थे। लालू समर्थक ईडी ऑफिस के बाहर भारी नारेबाजी करते दिखे। ED Questions Opposition Leaders

युद्धग्रस्त इज़राइल में 10,000 श्रमिकों को भेजने की तैयारी में यूपी और हरियाणा सरकार

 

 

Related Post