Sunday, 19 May 2024

झारखंड में बार-बार मिल रहा है नोटों का जखीरा, गिनने में छूटे पसीने

ED Raid In Jharkhand : झारखंड प्रदेश एक बार फिर से सुर्खियों में है। झारखंड की राजधानी रांची में एक…

झारखंड में बार-बार मिल रहा है नोटों का जखीरा, गिनने में छूटे पसीने

ED Raid In Jharkhand : झारखंड प्रदेश एक बार फिर से सुर्खियों में है। झारखंड की राजधानी रांची में एक बार फिर से नोटों का बड़ा जखीरा बरामद हुआ है। 500-500 रूपए के इतने नोट मिले हैं कि नोटों की गिनती करने में ED के अधिकारियों तथा कर्मचारियों के पसीने छूट रहे हैं। झारखंड में इस बार नोटों का यह जखीरा झारखंड सरकार के एक मंत्री के पीए…. के चपरासी के घर के अंदर से मिला है। झारखंड सरकार का मंत्री कांग्रेस पार्टी का विधायक है।

नोटों का अम्बार देखकर चौंक गए ED वाले

आपको बता दें कि ED की एक टीम ने सोमवार की सुबह झारखंड सरकार के मंत्री आलमगीर के PA संजीव पाल के चपरासी के घर छापा मारा। छापेमारी के दौरान घर में इतने नोट मिले कि ED के अधिकारी भी चौंक गए। जब हम यह समाचार लिख रहे थे तब तक चपरासी के घर में ED के अधिकारी 30 करोड़ रूपए से अधिक के नोटों की गिनती कर चुके थे। ED ने यह छापा झारखंड सरकार में तैनात रहे इंजीनियर वीरेन्द्र राम के केस में मारा है। झारखंड के ग्रामीण विकास विभाग का चीफ इंजीनियर वीरेन्द्र राम एक महीने पहले मनी लॉड्रिंग के केस में गिरफ्तार किया गया था। वीरेन्द्र राम ने बताया था कि वह रिश्वत का पैसा मंत्री आलमगीर के पास पहुंचाता था। वीरेन्द्र राम की निशानदेही पर झारखंड के मंत्री आलमगीर, उनके PA संजीव पाल तथा संजीव पाल के चपरासी के ठिकानों पर छापे मारे हैं। पहले मिले थे 350 करोड़ रूपए के नोट।

जब बरामद हुई 351 करोड़ की नकदी

दरअसल, वर्ष 2023 के दिसंबर महीने में आयकर विभाग ने कांग्रेस सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर छापा मारा था। इस छापेमारी में कुल 351 करोड़ रुपये की संपत्ति बरामद हुई थी। इतिहास में ये पहली बार था, जब छापेमारी में इतनी बड़ी रकम बरामद हुई थी। तब आयकर विभाग ने ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल के 40 से ज्यादा ठिकानों पर छापा मारा था। इतनी नकदी बरामद हुई थी कि उसे गिनने के लिए 40 मशीनें लगी थीं। वहीं, 200 बैग और ट्रंक में भरकर इस रकम को ले जाया गया था।

आयकर विभाग का कहना था कि ये सारा पैसा देसी शराब की नकद बिक्री से कमाया गया है। दरअसल, साहू परिवार सवा सौ साल से शराब के कारोबार से जुड़ा हुआ है। ओडिशा और झारखंड में शराब की ज्यादातर दुकानें साहू परिवार की ही हैं। इतनी बड़ी नकदी बरामद होने पर धीरज साहू ने दावा किया था कि ये सारा पैसा परिवार का है और इससे कांग्रेस का लेना-देना नहीं है। वहीं, इस साल फरवरी में धीरज साहू ने 351 करोड़ रुपये में से 150 करोड़ रुपये पर टैक्स भर दिया था। खबर थी कि साहू ने 150 करोड़ रुपये की कमाई पर टैक्स भर दिया है। जबकि बाकी की कमाई का रिटर्न अगले साल भरा जाना है।

भारत के बैंकों ने खोल दिया अपना खजाना, जमकर बांट रहे हैं होम लोन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post