Tuesday, 21 May 2024

बड़ी खबर: बड़ी संख्या में नौकरी देगा भारत का पर्यटन बाजार, 9 साल में मिलेगी 6 करोड़ नौकरी

India News : भारत के भविष्य को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर यह है कि भारत का…

बड़ी खबर: बड़ी संख्या में नौकरी देगा भारत का पर्यटन बाजार, 9 साल में मिलेगी 6 करोड़ नौकरी

India News : भारत के भविष्य को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर यह है कि भारत का पर्यटन उद्योग तेजी से पैसे कमा रहा है। यही कारण है कि मालामाल हो रहा भारत का पर्यटन बाजार अगले 9 साल में 6 करोड़ नौकरी देने वाला है। सोमवार को भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में यह घोषणा की गई है। इस घोषणा में कहा गया है कि भारत का यात्रा तथा पर्यटन बाजार तेजी के साथ तरक्की कर रहा है।

भारत के पर्यटन बाजार में अपार संभावनाएं

सेमवार को व्यापार जगत की एक प्रतिष्ठित एजेंसी ने एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में पर्यटन तथा यात्रा उद्योग के बाजार की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। इन संभावनाओं का अगले 9 साल का खाका भी एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में प्रस्तुत किया है। इस रिपोर्ट की मानें तो आने वाले कुछ सालों में भारत का पर्यटन बाजार मालामाल होने वाला है। हम भारत के पर्यटन उद्योग को लेकर आई ताजा रिपोर्ट आपके सामने रख रहेर हैं।

अगले 9 साल में 6 करोड़ रोजगार

सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में 2033 तक यानी नौ साल में देश में 5.82 करोड़ रोजगार मिलने की उम्मीद है। कोरोना के समय 2020 में पर्यटन क्षेत्र में 3.9 करोड़ नौकरियां गई थीं, जो भारत के कुल रोजगार का करीब 8 फीसदी थी।
एनएलबी सर्विसेज की सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी से उबरने के बाद भारत में यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में सबसे तेज सुधार देखा गया। इस क्षेत्र ने कैलेंडर वर्ष 2023 में 16 लाख अतिरिक्त नौकरियां दीं। जनवरी 2023 से, यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में दिहाड़ी नौकरियों में 14 फीसदी की वृद्धि हुई है। इसमें अनुवादक, फोटोग्राफर और टूर गाइड जैसे पद शामिल हैं। अगले दो वर्षों में इस क्षेत्र की नौकरियों में 20 फीसदी तक वृद्धि की उम्मीद है। आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी मुद्रा के महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में काम करते हुए यात्रा-पर्यटन ने 2022 में भारत की जीडीपी में 15.9 लाख करोड़ का योगदान दिया। 2023 के लिए 16.5 लाख करोड़ रुपये का अनुमान लगाया गया था। एनएलबी सर्विसेस के सीईओ सचिन अलग ने कहा, इस क्षेत्र में नियुक्तियों में वृद्धि करने वाले शीर्ष शहरों में दिल्ली, एनसीआर, मुंबई, बंगलूरू, पुणे और कोच्चि शामिल हैं। अन्य शहरों में जयपुर, अहमदाबाद व चंडीगढ़ शामिल हैं।

जिन प्रमुख प्रोफाइलों की मांग आगे बढऩे वाली है, उनमें सेल्स (18 प्रतिशत), बिजनेस डेवलपमेंट (17 प्रतिशत), शेफ (15 प्रतिशत), यात्रा सलाहकार (15 प्रतिशत) शामिल हैं। टूर ऑपरेटर (15 फीसदी), ट्रैवल एजेंट (15 फीसदी), होटल व्यवसायी (15 फीसदी), गाइड (20 फीसदी), वन्यजीव विशेषज्ञ (12 फीसदी) में भी अच्छी मांग है।

India News

इस दिन से शुरू हो जाएगी चार धाम की यात्रा, दर्शन के लिए सेट की गई भक्तों की

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post