Monday, 20 May 2024

भक्तों का इंतजार हुआ खत्म, खुले बाबा केदारनाथ के कपाट

Kedarnath Dham : महीनों से चल रहा शिव भक्तों का इंतजार आखिर अब खत्म हो ही गया। शुक्रवार सुबह केदारनाथ…

भक्तों का इंतजार हुआ खत्म, खुले बाबा केदारनाथ के कपाट

Kedarnath Dham : महीनों से चल रहा शिव भक्तों का इंतजार आखिर अब खत्म हो ही गया। शुक्रवार सुबह केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए है और आज से ही भक्त भोले बाबा के दर्शन कर सकते हैं। इसके साथ ही आज से गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट भी खुल रहे हैं। गंगोत्री के कपाट सुबह 10 बजकर 29 मिनट पर खोले गए, जबकि यमुनोत्री से कपाट दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर भक्तों के दर्शन के लिए खुलेंगे। इसके अलावा बदरीनाथ के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे से खुलेंगे। लेकिन इस बीच मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के कई इलाकों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। जिसके मुताबिक उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा में मौसम विभाग ने हल्की और मध्यम स्तर की बारिश की संभावना जताई जा रही है।

इस दिन हो सकती है बारिश

यमुनोत्री-गंगोत्री उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित है। मौसम विभाग के मुताबिक यहां शुक्रवार (10 मई) को कहीं-कहीं बादल गर्जने के साथ बिजली चमकने और ओले पड़ने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में 40 से 50 किमी की स्पीड से तेज झोंकेदार हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं इसके अगले दिन यानि 11 मई को बारिश-बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। इस दिन कई जगह ये गतिविधियां देखने को मिलेंगी जबकि 13 मई को लगभग पूरे जिले में बारिश देखी जा सकती है। 11 से 13 मई की बीच हवा की तीव्रता बढ़कर 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा पहुंच जाएगी।

Kedarnath Dham

केदारनाथ में कैसा रहेगा मौसम?

आपको बता दें केदारनाथ धाम उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थिति है। यहां के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक, रुद्रप्रयाग में आज यानी 10 मई से लेकर 13 मई तक कहीं-कहीं बादल गर्जने के साथ बिजली चमकने और ओलें गिरने की संभावना जताई गई है। वहीं कई इलाकों में 40 से 50 किमी की स्पीड से तेज झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा 11 मई से इन हवाओं की तीव्रता बढ़कर 50 से 60 किमी प्रति घंटा पहुंच सकती है।

बदरीनाथ के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

इसी कड़ी में केदारनाथ के अलावा बदरीनाथ उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। यहां अगले 4 दिन के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। 4 दिन तक तेज हवाएं, बारिश, ओले और बादलों की गड़गड़ाहट और बिजली गिरने की संभावना है। यानी चार धाम यात्रा की शुरुआत के साथ ही इन जिलों का मौसम भी बदला-बदला रहने वाला है।

Kedarnath Dham

केदारनाथ धाम पहुंची पंचमुखी डोली, अक्षय तृतीया को खुलेंगे मंदिर के कपाट

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post