Friday, 17 May 2024

लाड़ली योजना से आप भी करें अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित, ऐसे करें आवेदन

Ladali Yojana Delhi Government : आज के जमाने में लड़कियां लड़को के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रही…

लाड़ली योजना से आप भी करें अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित, ऐसे करें आवेदन

Ladali Yojana Delhi Government : आज के जमाने में लड़कियां लड़को के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रही है। आप किसी भी फील्ड पर देख ले आपको लड़को के साथ-साथ लड़कियां भी उसी तादाद में नजर आ जाएंगी। लेकिन इसके बाद भी कई ऐसे राज्य देखने को मिल जाएंगे, जहां आज भी लड़कियों की शिक्षा के लिए ज्यादा जोर नहीं दिया जाता है। इन्हीं सब चीजों को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा कई योजनाएं शुरू की गई है। जिसका सीधा लाभ लड़कियों को मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है, जिसे दिल्ली सरकार की तरफ से लड़कियों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना का नाम ‘लाडली योजना’ है।  इस योजना के बारे में सभी ने सुना तो है पर इसका लाभ कौन ले सकता है? और इस योजना का उद्देश्य क्या है? ऐसी कई सारी बातें हैं, जिसके बारे में लोग जानते नहीं हैं, तो आइए आज हम आपको इस ‘लाडली योजना’ के बारे में सभी जानकारी देते हैं।

Ladali Yojana Delhi Government

क्या है लाड़ली योजना?

एक तरफ जहां देश लगातार तरक्की कर रहा है, वहीं कई क्षेत्र ऐसे भी है जहां बेटियों को पढ़ाया-लिखाया नहीं जाता है। इन क्षेत्रों में आज भी लड़के-लड़कियों में भेदभाव किया जाता है। इसी को देखते हैं दिल्ली सरकार की ओर से साल 2008 में लडकियों के लिए ‘लाडली योजना’ की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत बच्ची के पैदा होने के साथ ही सरकार की ओर से इसका लाभ दिया जाता है। जिसमें अलग-अलग समय पर सरकार लडकी के नाम पर खुले बैंक खाते में पैसे जमा कर देती है। जिससे वह अपनी शिक्षा को बेहतर तरीके से पूरा कर सकें।

क्या है इस योजना का उद्देश्य ?

इस योजना को लडकियों की सुरक्षा और समाज में उनकी महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए शुरू की गई है। इसका उद्देश्य राज्य की सभी लड़कियों को एक बेहतक शिक्षा देना है। जिससे वह अपने सपनों को आसानी से पूरा कर सकें। इसके साथ ही बच्चियों के जन्म के बाद उसका पंजीकरण कराने का ट्रेंड बढ़ाने और बच्चियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘लाडली योजना’ की शुरू की गई है। लाडली योजना के शुरू होने के बाद से दिल्ली में गर्ल चाइल्ड शिक्षा को काफी बढ़ावा मिला है। इस योजना के लागू होने के बाद भ्रूण हत्या जैसे अपराध को कम होने की उम्मीद लगाई गई है। इसके अलावा योजना के जरिए लड़कियों को सशक्त और आत्मनिर्भर भी बनाया जा रहा है।

लाड़ली योजना से मिलने वाले फायदे

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के अस्पताल में जन्मी बच्ची को सरकार की तरफ से 11,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलती है। वहीं दिल्ली में ही बच्ची के घर में जन्म होने पर 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता की जाती है। यह राशि बच्ची के नाम से खोले गए खाते में ट्रांसफर की जाती है। इसे बाद जब वह पहली कक्षा में एडमिशन लेती है, तो उसे 5000 रुपये की मदद मिलती हैं। कक्षा 6 में आने पर उसके खाते में फिर से 5000 की धन राशि दी जाती है। वहीं 9वीं और 10वीं कक्षा में आने के बाद फिर से खाते में 5-5 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसके बाद आखिरी बार 12वीं कक्षा में 5000 रुपए दिए जाते हैं।

कौन ले सकता लाड़ली योजना का लाभ?

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक माता-पिता दिल्ली के स्थाई निवासी होनी अनिवार्य है। योजना का लाभ लेने वाली बालिका का जन्म दिल्ली में होना अनिवार्य है। बालिका के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख या फिर उससे कम होनी चाहिए। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बालिका मान्यता प्राप्त स्कूल में पंजीकृत होनी चाहिए। आपको बता दे कि इस योजना का लाभ एक परिवार की केवल 2 बेटियां ही उठा सकती हैं।

लाड़ली योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

लाड़ली योजना में आवेदन करने के लिए बालिका और माता-पिता के आधार कार्ड की प्रति, बालिका के पिता की आय का प्रमाण पत्र, लाभ लेने वाली बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, परिवार का दिल्ली में रह रहे पिछले 3 वर्ष का निवास प्रमाण पत्र, माता-पिता की पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, जाति प्रमाण पत्र, बालिका के बैंक अकाउंट की पासबुक, माता-पिता का बालिका के साथ एक फोटो और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

कैसे करें योजना के लिए आवेदन?

लाड़ली योजना में आवेदन करनेके लिए सबसे पहले दिल्ली की महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर खुले दिल्ली लाडली स्कीम के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद दिल्ली लाडली स्कीम के विकल्प का चयन करें। जिसके बाद एक नया पेज खुलकर सामने आएगा। पेज के सबसे नीचे एप्लीकेशन फॉर्म का विकास मिलेगा। आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकाल ले। एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करें। एप्लीकेशन फॉर्म से साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करें। उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को अपने जिला कार्यालय में जमा करवा दें। इस तरह आवेदक दिल्ली लाड़ली योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत यूपी के स्कूलों में छुट्टियां घोषित

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post