Saturday, 27 April 2024

नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत यूपी के स्कूलों में छुट्टियां घोषित

Noida School Winter Vacation 2024:  उत्तर प्रदेश के​ शिक्षा निदेशालय की ओर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है।…

नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत यूपी के स्कूलों में छुट्टियां घोषित

Noida School Winter Vacation 2024:  उत्तर प्रदेश के​ शिक्षा निदेशालय की ओर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यह खबर नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत यूपी के सभी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले ​छात्र छात्राओं से जुड़ी है। दरअसल, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत पूरे यूपी में स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। विंटर वोकेशन घोषित होने के बाद कड़ाके की ठंड में स्कूल कालेज जाने वाले छात्र छात्राओं को बड़ी राहत मिलेगी।

Noida School Winter Vacation 2024

आपको बता दें कि बुधवार से कड़ाके ठंड पड़ने के साथ ही जबरदस्त कोहरा भी पड़ना शुरू हो गया है। कोहरे के कारण यूपी के अलग अलग हिस्सों में सड़क हादसे भी हो चुके हैं। कोहरा और ठंड के प्रकोप के चलते स्कूल कालेजों में छात्र छात्राओं की उपस्थित पर भी प्रतिकूल असर दिखाई दे रहा है। सर्दी और कोहरे को देखते हुए यूपी के शिक्षा विभाग ने स्कूलों में शरदकालीन छुट्टियां घोषित करने का ऐलान किया है।

​यूपी के शिक्षा निदेशालय के सूत्रों के अनुसार, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत पूरे उत्तर प्रदेश में स्कूलों के लिए सर्दी की छुटियों की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक यूपी के स्कूलों में 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इसके बाद स्कूल 15 जनवरी से नियमित तौर पर खोले जाएंगे।

दिल्ली में 6 जनवरी तक स्कूल बंद

दिल्ली सरकार ने राज्य के भी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में सर्दी की छुटियां जनवरी 2024 के पहले सप्ताह के दौरान घोषित करने के निर्देश जारी किए हैं। शिक्षा निदेशालय के सर्कुलर के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों में 1 जनवरी से 6 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इसके बाद 7 जनवरी को रविवार होने के कारण स्कूलों को अब 8 जनवरी 2024 से खोला जाएगा।

हरियाणा में 15 जनवरी तक स्कूल बंद

दिल्ली से सटे फरीदाबाद और गुरूग्राम समेत पूरे हरियाणा राज्य में स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक राज्य के स्कूलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक सर्दी की छुट्टियां रहेंगे। इसके बाद 16 जनवरी से स्कूलों को खोला जाएगा।

राजस्थान में भी छुट्टियां

राजस्थान में स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश की तारीखों का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। आधिकारिक अपडेट के मुताबिक राजस्थान के स्कूलों में 24 दिसंबर से ही सर्दी की छुट्टियां चल रही हैं और ये 5 जनवरी तक जारी रहेंगी।

हिमाचल प्रदेश में भी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। शिक्षा विभाग के सर्कुलर के मुताबिक स्कूलों में 1 जनवरी से विंटर वोकेशन रहेगा। पंजाब के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां पहले से ही चल रही हैं। पंजाब में 24 से 31 दिसंबर 2023 तक स्कूल रखने की घोषणी की गई है।

कोहरे का तांडव: यूपी में आपस में भिड़ें 18 वाहन, 2 की मौत 26 घायल

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post