Friday, 3 May 2024

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 4 लोगों की मौत के बाद आगजनी

Manipur News : मणिपुर में नए साल के दिन शाम होते-होते हिंसा की घटना सामने आई है। जहां 1 जनवरी…

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 4 लोगों की मौत के बाद आगजनी

Manipur News : मणिपुर में नए साल के दिन शाम होते-होते हिंसा की घटना सामने आई है। जहां 1 जनवरी सोमवार को थौबल जिले में 4 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस घटना में तीन अन्य लोग घायल हो गए है। जिसके बाद राज्य के पांच घाटी जिलों में एक बार फिर फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलिस का कहना है कि इम्फाल घाटी के जिलों में फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह गोलीबारी और हिंसा की घटना क्यों हुई? इसके बारे में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

Manipur News

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार की शाम थौबल जिले के लिलोंग इलाके में कुछ लोग बंदूक और हथियार लेकर पहुंचे। यहां उनकी स्थानीय लोगों से झड़प हो गई। विवाद बढ़ा तो हमलावरों ने फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग में चार स्थानीय लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि बंदूकधारी वेश बदलकर आए थे। उनकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। ये लोग लिलोंग चिंगजाओ इलाके में पहुंचे और कुछ स्थानीय लोगों पर गोलियां चला दीं। घटना में गोली लगने से घायल हुए लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। जहां चिकित्सकों ने चार लोगों को मृत घोषित कर दिया। गोलीबारी में घायल हुए तीन लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

5 जिलों में लगाया गया कर्फ्यू

घटना को लेकर एक अधिकारी ने जनकारी देते हुए बताया कि हमलावर इलाके में एक व्यक्ति से पैसे वसूलने के लिए आए थे। जिसको लेकर स्थानीय लोगों और हमलावरों के बीच विवाद हो गया। बाद में स्थानीय लोगों ने उनका पीछा किया, लेकिन बदमाशों ने भागते समय गोलियां चला दीं। हमले के बाद गुस्साए स्थानीय लोगों ने वसूली करने आए हमलावरों की उन चार गाड़ियों में आग लगा दी, जिनमें हमलावर आए थे। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को हुई हिंसा के बाद थौबल, इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, काकचिंग और बिष्णुपुर जिलों में फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया है।

‘कर्फ्यू में छूट का आदेश वापस लिया गया’

इम्फाल पश्चिम के जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय से जारी एक आदेश में कहा गया कि जिले में कानून-व्यवस्था को बनाए रखने और किसी भी अप्रिय घटना और जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए और एहतियात के तौर पर 31 दिसंबर 2023 का कर्फ्यू छूट आदेश रद्द कर दिया गया है। जिले में अब पूर्ण कर्फ्यू लगाया गया है। इम्फाल पश्चिम जिले के सभी क्षेत्रों में तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लागू हो कर दिए गए हैं। वहीं लिलोंग सीट से विधायक अब्दुल नासिर ने कहा कि संबंधित अधिकारियों ने उन्हें स्थिति से अवगत कराया है। दोषियों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। इलाके में सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है।

‘सीएम ने शांति बनाए रखने की अपील की’

घटना के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने एक वीडियो संदेश में हिंसा की निंदा की है। मुख्यमंत्री ने विशेषकर लिलोंग के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस घटना को गंभीरता से लिया है। इलाके में और ज्यादा पुलिस तैनात की जाएगी। सीएम ने कहा कि हमले में शामिल लोगों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस टीमें छापेमारी कर रही है। उन्हें जल्द ही हमलावरों को गिरफ्तार किया जाएगा। कानून के अनुसार हमलावरों को दंडित किया जाएगा।

Manipur News जातीय हिंसा में मारे गए 180 से ज्यादा लोग

आपको बतादे कि 3 मई 2023 को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से अब तक 180 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, और इस हिंसा में कई सौ घायल हुए हैं। 3 मई को हिंसा उस समय भकड़ गई थी, जब बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किया गया था। बता दें कि मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 फीसदी है, और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं। आदिवासी- नगा और कुकी 40 प्रतिशत से कुछ ज्यादा हैं और पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

स्क्रैप माफिया रवि काना समेत 16 पर लगाई गई गैंगस्टर एक्ट, दो महिलाएं भी शामिल

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post