Friday, 3 May 2024

इंडिया में सस्ते होंगे मोबाइल फोन, सरकार ने की बड़ी घोषणा

Mobile Phone Price : मोबाइल फोन के दामों को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। भारत सरकार ने केंद्र…

इंडिया में सस्ते होंगे मोबाइल फोन, सरकार ने की बड़ी घोषणा

Mobile Phone Price : मोबाइल फोन के दामों को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। भारत सरकार ने केंद्र का अंतरिम बजट आने से ठीक एक दिन पहले केंद्र सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। सरकार की इस घोषणा से भारत में मोबाइल फोन के रेट कम होने की संभावना प्रबल हो गई है। सरकार के इस फैसले से इंडिया में मेक इन इंडिया के तहत मोबाइल निर्माण कर रही कंपनियों को बड़ी राहत मिलेगी, जिससे मोबाइल के रेट भी कम होंगे।

Mobile Phone Price Today

आपको बता दें कि 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में अंतरिम बजट को पेश करेंगी। कहा जा रहा है कि इस साल का बजट बेहद ही खास रहने वाला है और सरकार हर वर्ग के व्यक्ति को कुछ ना कुछ तोहफा दे सकती है। इसी बीच सरकार ने मोबाइल फोन के प्रोडक्शन में इस्तेमाल होने वाले कंपोनेंट्स-पार्ट्स पर आयात शुल्क में कटौती का ऐलान किया है। मोबाइल पार्ट्स पर अब आयात शुल्क 15 फीसदी से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है।

केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि सिम सॉकेट, मेटल पार्ट्स, सेलुलर मॉड्यूल और अन्य मैकेनिकल आईटम पर आयात शुल्क अब 5 प्रतिशत कम लगेगा।

माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से भारत में मोबाइल निर्माता कंपनियों को काफी राहत मिलेगी, क्योंकि कच्चे माल के आयात में उन्हें अब कम टैक्स देना होगा। इसका असर मोबाइल फोन की कीमतों पर भी देखने को मिलेगा। सरकार के इस फैसले से मोबाइल फोन सस्ते होंगे।

नोएडा NCR में बसाए जाएंगे चार नए आधुनिक शहर, जानें क्या होगा रेट

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post