Sunday, 5 May 2024

जानिए कौन हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पर्दे के पीछे वाले सारथी

PM Modi OSD : किसी भी राजा या रथी का रथ चलाने वाले को सारथी कहते हैं। अब रथ नहीं…

जानिए कौन हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पर्दे के पीछे वाले सारथी

PM Modi OSD : किसी भी राजा या रथी का रथ चलाने वाले को सारथी कहते हैं। अब रथ नहीं चलते किन्तु सारथी का महत्व बरकरार है। नई परिभाषा में सारथी उसे कहते हैं जो किसी भी काम में अपने मालिक को सफलता दिलवाता है। सारथी सामने दिखाई देते हैं किन्तु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक “सारथी” ऐसे हैं जो पर्दे के पीछे रहकर उनको दुनिया का सबसे पॉपुलर नेता बनाने का काम बखूबी कर रहा है। पर्दे के पीछे से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सारथी की भूमिका निभाने वाले व्यक्ति का नाम है हीरेन जोशी। जी हां वही हीरेन जोशी जिसका नाम दुनिया भर के पत्रकार व राजनेता तो जानते हैं किन्तु आम जनता नहीं जानती कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दुनिया का सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हीरेन जोशी कौन हैं। आज हम आपका परिचय कराएंगे पीएम… मोदी के पर्दे के पीछे वाले ” सारथी” हीरेन जोशी का।

PM Modi OSD

कौन हैं PM मोदी के सारथी हीरेन जोशी ?

आपको बता दें कि हीरेन जोशी प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में विशेष कार्याधिकारी (OSD) के पद पर तैनात हैं। मजेदार बात यह है कि हीरेन जोशी न तो प्रशासनिक अधिकारी हैं और न ही हीरेन जोशी कोई राजनेता हैं। हीरेन जोशी की कुल योग्यता है कि वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबसे विश्वसनीय सहयोगी हैं। जब नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे तब वर्ष-2008 से हीरेन जोशी नरेन्द्र मोदी के साथ काम कर रहे हैं। वर्ष-2008 में हीरेन जोशी पहली बार उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री तथा अब के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के OSD हैं।

PMO में OSD के तौर पर हीरेन जोशी को भारत सरकार के संयुक्त सचिव (ज्वाइंट सैक्रेटरी) का दर्जा प्राप्त है। संयुक्त सचिव के दर्जे पर होते हुए भी हीरेन जोशी भारत सरकार के PMO में ही नहीं बल्कि पूरी भारत सरकार में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माने जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पूरा मीडिया मैनेजमेंट हीरेन जोशी ही संभालते हैं। कहा जाता है कि किस टीवी चैनल पर कौन सी खबर चलेगी ? सोशल मीडिया पर PM मोदी के विषय में क्या दिखाया और पढ़ाया जाएगा ? PM मोदी के सोशल मीडिया एकाउंट में क्या लिखा जाएगा यह पूरा काम हीरेन जोशी के नेतृत्व में गठित प्रधानमंत्री की 300 लोगों से अधिक की मीडिया टीम करती है। इस टीम के लिए हीरेन जोशी का आदेश अंतिम आदेश होता है।

राजस्थान के रहने वाले हैं हीरेन जोशी

आपको बता दें कि हीरेन जोशी के विषय में सोशल मीडिया अथवा इंटरनेट पर विशेष जानकारी मौजूद नहीं है। चेतना मंच की रिसर्च टीम को जानकारी मिली है कि हीरेन जोशी मूल रूप से राजस्थान प्रदेश के रहने वाले हैं। हीरेन जोशी का जन्म राजस्थान के भीलवाड़ा में हुआ था। हीरेन जोशी ने इलैक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। उसके बाद उन्होंने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान (IITM) ग्वालियर से Phd की है। वर्ष-2008 में गुजरात में नरेन्द्र मोदी का OSD बनने से पहले हीरेन जोशी ने भीलवाड़ा के माणिक्य लाल वर्मा टेक्सटाइल एंड इंजीनियरिंग कॉलेज में सहायक प्रोफेसर (असिस्टेंट प्रोफेसर) के तौर पर नौकरी की थी।

आज स्थिति यह है कि हीरेन जोशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मीडिया में सुपर हीरो बना दिया है। PM मोदी का अगला कदम क्या होगा? वें कब क्या बोलेंगे? इस काम को करने के लिए PMO में नरेन्द्र मोदी के भाषण तैयार करने वाली एक बड़ी टीम मौजूद है। बताया जाता है कि उस टीम की कमान भी अपरोक्ष रूप से हीरेन जोशी के पास ही मौजूद है। इस प्रकार हीरेन जोशी प्रधानमंत्री के रथ पर सामने बैठे हुए सारथी अमित शाह की तरह कहीं नजर नहीं आते हैं, किन्तु पर्दे के पीछे से हीरेन जोशी नेे ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सुपर हीरो बना रखा है और लगातार उन्हें सर्वाधिक लोकप्रिय नेता के रूप में स्थापित करके रख रहे हैं।

कुछ और भी हैं सहयोगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को हर समय मीडिया की सकारात्मक सुर्खियों में रखने वाले हीरेन जोशी के साथ ही साथ PMO में तैनात कुछ और नाम भी हैं जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मीडिया मैनेजमेंट से जुड़े हुए हैं। उनके विषय में चर्चा करने से पहले यह जरूर जान लीजिए कि मीडिया जगत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सर्वाधिक लोकप्रिय बनाने के मुख्य किरदार का नाम हीरेन जोशी से शुरू होकर हीरेन जोशी पर ही समाप्त होता है।

उनके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अधिकारिक जनसंपर्क अधिकारी (PRO) जगदीश ठक्कर इसी टीम इसी टीम का अहम हिस्सा रहे हैं। जगदीश ठक्कर का अब स्वर्गवास हो चुका है। जगदीश ठक्कर गुजरात के CM रहने के समय से ही PM मोदी के PRO रहे थे और उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भरोसेमंद व्यक्ति माना जाता था।  यश गांधी, नीरव के. शाह तथा प्रतीक दोषी भी प्रधानमंत्री के जनसंपर्क तथा मीडिया मैनेजमेंट टीम का हिस्सा है। कुछ भी हो सच तो यह है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बनाने वाले उनके पर्दे के पीछे के साथी तो हीरेन जोशी ही हैं।

यूपी के स्कूली बच्चे अब नहीं चला सकेंगे स्कूटी, सरकार ने लगा दिया है बैन

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post