Saturday, 28 September 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दही चीनी खिलाकर नरेंद्र मोदी को दी पीएम पद की मंजूरी

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुन लिया गया…

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दही चीनी खिलाकर नरेंद्र मोदी को दी पीएम पद की मंजूरी

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। रविवार, 9 जून की शाम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण करेंगे।

संविधान के अनुच्छेद 75 के तहत देश के राष्ट्रपति लोकसभा में बहुमत वाले दल के नेता को प्रधानमंत्री नियुक्त करता है। संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता चुने जाने के बाद राष्ट्रपति ने औपचारिक रूप से नरेंद्र मोदी को केंद्र सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था। इस मुलाकात के दौरान नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू से मुलाकात की और उनके सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दही-चीनी खिलाकर नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने की दी अनुमति :

राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी और द्रौपदी मुर्मू की मुलाकात की कई तस्वीरें सामने आई है। लेकिन इनमें से एक तस्वीर सोशल मीडिया पर सुर्खियों में छाई हुई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है।

दरअसल राष्ट्रपति भवन में अपनी सरकार बनाने का दावा पेश करने पहुंचे नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति द्रौपदी ने दही चीनी खिलाकर उनके दावे को मंजूरी दी। जिस प्रकार भारतीय संस्कृति में किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले दही चीनी खिलाना शुभ माना जाता है, उसी प्रकार राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को दही चीनी खिलाकर उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए नियुक्त किया।

रविवार को प्रधानमंत्री का शपथ ग्रहण करेंगे नरेंद्र मोदी:

गौर तलब है 9 जून रविवार को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद का शपथ ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि- “राष्ट्रपति ने मुझे प्रधानमंत्री पद के लिए मनोज करने के लिए कहा है और उन्होंने मुझे शपथ ग्रहण समारोह के बारे में जानकारी दी है।”

आगे नरेंद्र मोदी ने बताया कि – राष्ट्रपति भवन रविवार को शपथ ग्रहण समारोह की विस्तृत जानकारी तैयार करेगा। तब तक वह मंत्र परिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे।

आगे नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि – “यह 18वीं लोकसभा उन सपनों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जब देश 2047 में स्वतंत्रता के 100 साल पूरे होने का जश्न मनाएगा”

7 जून को हुई थी NDA की संसदीय बैठक:

लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत के बाद, शुक्रवार, 7 जून को एनडीए की संसदीय बैठक हुई थी जिसमें नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया।

‘1 साल के भीतर फिर होगा चुनाव’- कांग्रेस नेता भूपेश बघेल की भविष्यवाणी

Related Post1