Friday, 17 May 2024

बड़ी खबर : मुख्य चुनाव आयुक्त को बड़ा खतरा, मिली Z कैटेगरी की सुरक्षा

Z Category Security to CEC : भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) राजीव कुमार को बड़ा खतरा है।…

बड़ी खबर : मुख्य चुनाव आयुक्त को बड़ा खतरा, मिली Z कैटेगरी की सुरक्षा

Z Category Security to CEC : भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) राजीव कुमार को बड़ा खतरा है। IB ने इनपुट दिया है कि भारत के निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को खतरा हो सकता है। IB की रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्रालय ने CEC को Z कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान कर दी है।

क्या होती है Z  कैटेगरी ?

आपको बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को Z कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है। Z कैटेगरी की सुरक्षा बेहद खास होती है। यह सुरक्षा VVIP को दी जाती है। जेड श्रेणी की सुरक्षा में कुल 33 सुरक्षागार्ड तैनात होते हैं। आर्म्ड फोर्स के 10 आर्म्ड स्टैटिक गार्ड वीआईपी के घर पर रहते हैं। 6 राउंड द क्लॉक पीएसओ, 12 तीन शिफ्ट में आर्म्ड स्कॉर्ट के कमांडो, 2 वॉचर्स शिफ्ट में और 3 ट्रेंड ड्राइवर राउंड द क्लॉक मौजूद रहते हैं।

7 चरणों में होग लोकसभा चुनाव

बता दें कि इस समय देश चुनावी मोड में जा चुका है। देश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होने जा रहे हैं, जिसकी शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण के साथ होगी। वहीं, दूसरा 26 अप्रैल को, तीसरा 7 मई को, चौथा 13 मई को, पांचवां 20 मई को, छठवां 25 मई को और सातवां चरण 1 जून को होगा। सभी चरणों के मतदान की काउंटिंग 4 जून को होगी।

हाल ही में चुनावों की तारीख का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा था कि चुनाव के लिए हमारी टीम तैयार है। चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे। 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा।

शाहरूख खान के पिता ने लड़ा था अनोखा चुनाव, एक भी वोट नहीं मिला

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post