Thursday, 2 May 2024

शाहरूख खान के पिता ने लड़ा था अनोखा चुनाव, एक भी वोट नहीं मिला

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा का चुनाव चल रहा है। ऐसे में लोकसभा के चुनाव का इतिहास भी जानना…

शाहरूख खान के पिता ने लड़ा था अनोखा चुनाव, एक भी वोट नहीं मिला

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा का चुनाव चल रहा है। ऐसे में लोकसभा के चुनाव का इतिहास भी जानना जरूरी है। लोकसभा चुनाव के इतिहास को खंगालने पर पता चला है कि फिल्म स्टार शाहरूख खान के पिता ने भी एक बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था। शाहरूख खान के पिता का यह चुनाव बेहद अनोखा चुनाव था। लोकसभा के इस चुनाव में शाहरूख खान के पिता को एक भी वोट नहीं मिला था। यह लोकसभा का चुनाव एक भी वोट न मिलने वाले प्रत्याशी के तौर पर दर्ज है।

मीर ताज मोहम्मद थे शाहरूख खान के पिता

आपको पता ही है कि शाहरूख खान जाने-माने फिल्म स्टार हैं। शाहरूख खान का नाम दुनिया भर के फिल्म प्रेमी बड़े ही सम्मान से लेते हैं। शाहरूख खान के पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद था। मीर ताज मोहम्मद पाकिस्तान के पेशावर में रहते थे। बंटवारे के बाद ताज मोहम्मद अपने परिवार के साथ दिल्ली आकर रहने लगे थे। शाहरूख खान का जन्म दिल्ली में ही हुआ था। शाहरूख खान के पिता ताज मोहम्मद कांग्रेस पार्टी के सक्रिय सदस्य भी थे। उन्होंने वर्ष-1957 में हुए लोकसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा था। यह चुनाव उन्होंने गुडग़ांव (अब गुरूग्राम) की सीट से चुनाव लड़ा था।

एक भी वोट नहीं मिला

शाहरूख खान के पिता ताज मोहम्मद ने हरियाणा प्रदेश की गुडगांव लोकसभा सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा था। मजेदार बात यह है कि इस चुनाव में शाहरूख खान के पिता को एक भी वोट जी हां केवल एक भी वोट नहीं मिला था। वर्ष-1957 में हुए दूसरी लोकसभा के लिए गुडगांव की सीट से कांग्रेस के प्रसिद्ध नेता अब्दुल कलाम आजाद कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी थे। श्री आजाद को 01 लाख, 91 हजार, 221 वोट (1,21,221) मिले थे। उनके सामने चुनाव लड़ रहे जनसंघ के प्रत्याशी मूलचंद को 95,553 वोट मिले थे। इस सीट पर तीसरे प्रत्याशी शाहरूख खान के पिता ताज मोहम्मद थे। चुनाव में उन्हें एक भी वोट नहीं मिला था।

Lok Sabha Election 2024

प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी को दी ब्रेक लेने की सलाह,BJP को दक्षिण भारत और बंगाल में भी बताया मजबूत

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो 

Related Post