Thursday, 2 May 2024

क्राईम फाईल्स: नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में बढ़ रहा है अपराध का ग्राफ, हुई अनेक घटनाएं

नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में एक दर्जन से अधिक अपराधिक घटनाएं हुई हैं। नोएडा तथा…

क्राईम फाईल्स: नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में बढ़ रहा है अपराध का ग्राफ, हुई अनेक घटनाएं

नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में एक दर्जन से अधिक अपराधिक घटनाएं हुई हैं। नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के अलग-अलग थानों में दर्ज हुई अपराधिक घटनाओं का विवरण हम अपने पाठकों को एक ही स्थान पर यहां क्राईम फाईल्स में पेश कर रहे हैं।

नोएडा की अपराधिक घटनाएं एक नजर में

आपको बता दें कि नोएडा शहर के थाना सेक्टर-113 क्षेत्र के सोरखा गांव में मामूली विवाद में कुछ दबंगों ने पड़ोसियों के साथ मारपीट की। मारपीट का विरोध करने पर दबंगों ने फायर कर दिया जिससे लोगों में दहशत व्याप्त हो गई। पुलिस ने करीब ढाई माह बाद इस मामले को दर्ज किया है। सोरखा गांव निवासी पूजा यादव ने दर्ज रिपोर्ट में बताया कि 13 दिसंबर 2023 को वह अपने भाई के साथ घर के बाहर खड़े हुए थे।

वह पड़ोस में ही रहने वाले ऋतिक से पूर्व में हुए वाद विवाद को लेकर बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उनके गांव का दीपक शर्मा, अभिषेक शर्मा, अभिषेक यादव मौके पर आ गए और उन्होंने गाली-गलौज शुरू कर दी। उन्होंने जब इस बात का विरोध किया तो आरोपियों ने उसके भाई के साथ मारपीट की। इस दौरान अभिषेक शर्मा ने जान से मारने की नीयत से फायर कर दिया। फायर होने से मौके पर भगदड़ मच गई। इस बात का फायदा उठाकर आरोपी जान से मारने की धमकी देते हो फरार हो गए। थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

खौलते पानी की बाल्टी पलटने से बच्चे की मौत

नोएडा के बिशनपुर गांव में नहाने के लिए रखे गए गर्म पानी की बाल्टी डेढ़ साल के बच्चे पर पलट गई। गर्म पानी से जलने के कारण बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया और उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। बिशनपुर की भाई जी मार्केट में रहने वाले अनुज कुमार के पिता ने 18 फरवरी को नहाने के लिए गर्म पानी करवाया था। गर्म पानी की बाल्टी बाथरूम में रखी हुई थी इस दौरान अनुज कुमार का डेढ़ साल का बेटा मनु बाथरूम में चला गया। बाथरूम में खेलने के दौरान गर्म पानी की बाल्टी मनु के ऊपर पलट गई जिससे वह बुरी तरह झुलस गया। बच्चे के चीखने की आवाज सुनकर परिजन मौके पर पहुंचे और बच्चे की हालत देखकर उनके होश उड़ गए। गंभीर स्थिति में बच्चों को उपचार के लिए विनायक अस्पताल ले जाया गया । जहां उपचार के दौरान बच्चों ने दम तोड़ दिया। अस्पताल से सूचना मिलने पर थाना सेक्टर 58 पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है।

पिस्टल की बट मारकर सुरक्षा अधिकारी को किया घायल

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में थाना बिसरख क्षेत्र के सुपरटेक इको प्लेस वन में सहायक सिक्योरिटी ऑफिसर को ऑफिस में बुलाकर दबंगों ने मारपीट कर घायल कर दिया। पीडि़त का आरोप है कि दबंग नवाब भाटी ने पिस्तौल की बट से उसके सिर पर वार कर उसे लहूलुहान कर दिया। ग्राम कचेडा निवासी अमित नागर ने दर्ज रिपोर्ट में बताया कि वह सुपरटेक इको विलेज वन में अस्सिटेंट सिक्योरिटी ऑफिसर के रूप में कार्यरत है। 27 फरवरी की दोपहर को रामपुर गांव निवासी नवाब भाटी ने उसे जी-5 टावर में बने अपने ऑफिस में बुलाया। आरोपियों ने उसके साथ गाली गलौज की। जिसका विरोध करने पर नवाब, चन्नू व अन्य लोगों ने उसके साथ मारपीट की। मारपीट के दौरान लाइसेंसी पिस्टल के बट से उसके सिर पर वार कर उसे घायल कर दिया। पीडि़त अमित नागर के मुताबिक नवाब भाटी दबंग किस्म का व्यक्ति है और सुपरटेक इको विलेज में काम करने वाले ठेकेदारों से जबरन पैसे वसूलता है। नवाब भाटी खुद को एक नामी बदमाश का भतीजा भी बताता है। थाना प्रभारी ने बताया कि पीडि़त की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है।

किशोरी को बहला-फुसलाकर ले गया पड़ोसी

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के थाना सूरजपुर क्षेत्र के कस्बे से एक नाबालिग किशोरी को पड़ोस में रहने वाला युवक बहला फुसलाकर भगा ले गया। किशोरी के परिजन ने युवक के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज कराया है। मूल रूप से फर्रुखाबाद निवासी मनोज (काल्पनिक नाम) अपने परिवार के साथ कासना कस्बे में रह रहे हैं। मनोज ने पुलिस से की शिकायत में बताया कि 7 फरवरी को उनके (14 वर्षीय) बेटी घर से लापता हो गई। उन्होंने जांच पड़ताल की तो पता चला कि पड़ोस में रहने वाला जयपाल सिंह यादव उनकी बेटी को बहला फुसलाकर भगा ले गया है। थाना परिवार ने बताया कि आरोपी के खिलाफ नाम से मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और लापता किशोरी व आरोपी युवक की तलाश की जा रही है।

महिला व युवक ने लगाई फांसी

नोएडा शहर के अलग-अलग स्थान पर एक महिला तथा एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। आत्महत्या के पीछे पारिवारिक कलह को कारण बताया जा रहा है। पुलिस दोनों मामलों की जांच पड़ताल कर रही है। थाना फेस-3 क्षेत्र के सेक्टर-121 के डूब क्षेत्र में बिहार निवासी राकेश मिश्रा अपनी पत्नी व बच्चों के साथ रह रहा है। राकेश मिश्रा जब घर पहुंचा तो उसे उसकी पत्नी रूपम मिश्रा फांसी के फंदे पर लटकी हुई मिली। राकेश मिश्रा ने पड़ोसियों की मदद से अपनी पत्नी को नीचे उतारा और अस्पताल लेकर पहुंचा। जहां चिकित्सकों से उसे मृत्यु घोषित कर दिया। जानकारी मिलने पर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। थाना प्रभारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पारिवारिक कलह की बात सामने आई है।

वहीं थाना ईकोटेक-3 क्षेत्र के जलपुरा गांव में किराए पर रहने वाले हरदोई निवासी राजकुमार उर्फ गुड्डू पुत्र कनई ने अपने घर में फांसी लगा ली। घटना के समय गुड्डू की पत्नी किसी काम से बाहर गई थी जब वह वापस लौटी तो उसे गुड्डू फांसी के फंदे पर लटका हुआ मिला।  थाना प्रभारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में पति-पत्नी के बीच पारिवारिक कलह की बात सामने आई है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।

विभिन्न सडक़ हादसों में शिक्षक समेत दो की मौत

नोएडा शहर में सडक़ हादसों में एक शिक्षक सहित दो लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मूल रूप से शाहजहांपुर निवासी परमेश्वर दयाल (56 वर्ष) को गंभीर स्थिति में नोएडा के मेट्रो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। करीब चार दिन पूर्व शाहजहांपुर में सडक़ हादसे में परमेश्वर दयाल गंभीर रूप से घायल हो गए थे। परिजन उन्हें शाहजहांपुर से उपचार के लिए नोएडा लेकर आए थे। उपचार के दौरान बीती रात उनकी मौत हो गई। परमेश्वर दयाल शाहजहांपुर में इंटर कॉलेज में शिक्षक थे। थाना सेक्टर-24 पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

वहीं थाना सेक्टर-63 क्षेत्र के छिजारसी चौकी के पास तेज गति में आ रहे ट्रैक्टर चालक ने बाइक में टक्कर मार दी टक्कर लगने से बाइक सवार विपिन कुमार गुप्ता गंभीर रूप से घायल हो गए। राहगीरों ने उन्हें सेक्टर 39 स्थित जिला अस्पताल पहुंचाया। विपिन कुमार गुप्ता की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। इलाज के दौरान विपिन कुमार गुप्ता की मौत हो गई। विपिन कुमार गुप्ता फ्रेको इंडियन फार्मास्यूटिकल में कार्यरत थे। इस संबंध में उनके साथी यतेंद्र सिंह ने थाना सेक्टर-63 में ट्रैक्टर चालक के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाकर दुर्घटना करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया है।

एक्सपोर्ट कंपनी में लगी आग, लाखों का कपड़ा स्वाह

नोएडा शहर के थाना फेस-2 क्षेत्र के सेक्टर-88 में आज सुबह एक एक्सपोर्ट कंपनी के बेसमेंट में आग लग गई। बेसमेंट में कपड़ा रखा होने के कारण थोड़ी ही देर में आग में विकराल रूप धारण कर लिया। बेसमेंट से आग की ऊंची ऊंची लपटों को निकलता देखकर आस-पड़ोस के लोगों में हडक़ंप मच गया। चीफ फायर ऑफिसर प्रदीप चौबे ने बताया कि आज सुबह सूचना मिली कि सेक्टर 88 सी ब्लॉक स्थित एक एक्सपोर्ट कंपनी के बेसमेंट में आग लग गई है। सूचना के आधार पर तुरंत दो गाडिय़ों को मौके पर रवाना किया गया। दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। बेसमेंट में कपड़ा रख होने के कारण आज लगातार भडक़ रही थी। आग की भयावहता को देखते हुए तीन और दमकल गाडिय़ों को मौके पर भेजा गया। कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

सीएफओ ने बताया कि बेसमेंट में कपड़ा रखा हुआ था जिस कारण आग तेजी से फैली। उन्होंने आशंका जताई कि संभवत शॉर्ट सर्किट की वजह से निकली चिंगारी की वजह से आग लगी है। दमकल कर्मियों की तत्परता से आग को आसपास की कंपनियों में फैलने से रोका गया। इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। आग की इस घटना में बेसमेंट में रखा लाखों रुपए का कपड़ा जलकर राख हो गया है।

क्रिकेट के विवाद में जमकर की मारपीट

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के रोही गांव में क्रिकेट मैच के दौरान हुए विवाद की वजह से क्रिकेट ग्राउंड जंग का मैदान बन गया। क्रिकेट खेल रहे खिलाडिय़ों ने दूसरे पक्ष के एक युवक के साथ मारपीट कर उसे घायल कर दिया वहीं थाना बिसरख क्षेत्र में भी क्रिकेट मैच के दौरान मारपीट की घटना हुई। ग्राम रोई निवासी अंकुश ने थाना जेवर में दर्ज कराई रिपोर्ट बताया कि 25 फरवरी को गांव के लोग पार्क में क्रिकेट खेल रहे थे। नगला गणेशी गांव की टीम के खिलाडय़िों ने मैच के दौरान बेईमानी शुरू कर दी। इस बात का विरोध करने पर नगला गांव की टीम के विक्रांत विक्की उर्फ विकास सचिन सुमित आदि ने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। इस दौरान क्रिकेट के बैट से भी उसकी पिटाई की गई। क्रिकेट मैच देख रहे लोगों ने किसी तरह उसे आरोपियों के चंगुल से छुड़ाया जिसके बाद वह जान से मारने की धमकी देकर फरार हो गए।

वहीं थाना बिसरख में दीपक भाटी ने मारपीट का मुकदमा दर्ज कराया है। दीपक भाटी ने बताया कि 27 फरवरी को वह अपने साथियों के साथ क्रिकेट ग्राउंड राइस चौकी के पास क्रिकेट खेल रहा था। इस दौरान दूसरे पक्ष के कृष्ण यादव तिर्वा यादव 12 अन्य अज्ञात लोगों ने इक्कठा होकर उसके साथ मारपीट की।

पुलिस ने 10 हजार का ईनामी चोर दबोचा

ग्रेटर नोएडा शहर में चोरी के मामले में वांछित चल रहे एक बदमाश को थाना कासना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए बदमाश पर 10000 रूपये का ईनाम घोषित था। थाना प्रभारी ने बताया कि मुखबिर की सूचना के आधार पर अभिषेक उर्फ लुक्का पुत्र नेत्रपाल निवासी ग्राम चीमावली थाना अहमदगढ़ जनपद बुलंदशहर को डाढा गोल चक्कर के पास से गिरफ्तार किया गया। थाना प्रभारी ने बताया कि 3 दिसंबर को एक व्यक्ति ने अपने घर से मोबाइल में अन्य सामान चोरी हो जाने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। मामले की विवेचना के बाद पुलिस ने इस घटना का अनावरण करते हुए चार चोरों को चोरी के माल सहित गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले में अभिषेक फरार चल रहा था। काफी लंबे समय से फरार चलने के कारण अभिषेक की गिरफ्तारी पर 10000 रूपये का इनाम घोषित था।

बस से बिहार तस्करी करता था हरियाणा मार्का अंग्रेजी शराब, 42 पेटी बरामद

नोएडा शहर के थाना सेक्टर-45 पुलिस ने एक शराब तस्कर को गिरफ्तार किया है इसके पास से 42 पेटी अंग्रेजी शराब की बरामद हुई है। पकड़ा गया आरोपी हरियाणा से शराब लाकर उसे डबल डेकर बस के जरिए बिहार पहुंचाता था। थाना प्रभारी ने बताया कि मुखबिर की सूचना के आधार पर सेक्टर-44 छलेरा गांव के पास पीछे खाली पड़े प्लॉट पर खड़ी एक बस की तलाशी ली गई तो उसमें से 20 पेटी रॉयल ग्रीन, 12 पेटी रॉयल चैलेंजर्स, चार पेटी रॉयल स्टैग, तीन पेटी सिग्नेचर, तीन पेटी ब्लेंडर प्राइड सहित 42 पेटी हरियाणा मार्का शराब बरामद हुई। पुलिस ने बस चालक संतोष कुमार झा पुत्र हरिश्चंद्र झा निवासी सदरपुर खजूर कॉलोनी को गिरफ्तार कर लिया। पकड़ा गया.

आरोपी मूल रूप से जनपद मधुबनी बिहार का रहने वाला है और शिव महिमा ट्रेवल्स की बस से नोएडा से बिहार के लिए सवारी ले जाने का कार्य करता है। संतोष कुमार झा ने बताया कि वह हरियाणा से शराब लता था और बस के जरिए उसे बिहार में तस्करी करता था। बिहार में शराबबंदी होने के कारण उसे शराब की अच्छी कीमत मिलती थी। ट्रैवल बस होने की वजह से रास्ते में बस की चेकिंग नहीं होती थी। इस कारण वह आराम से हरियाणा से शराब लेकर उसे बिहार पहुंचा देता था। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि आरोपी किस व्यक्ति को शराब की खेप पहुंचाता था और उसके मददगार कौन-कौन हैं।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post