Wednesday, 22 May 2024

निशाना लगाने में माहिर हैं ACEO मेधा रूपम, शूटिंग चैंपियन से लेकर IAS बनने तक की कहानी

IAS Medha Roopam Success Story : नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण में तैनात ACEO मेधा रूपम की…

निशाना लगाने में माहिर हैं ACEO मेधा रूपम, शूटिंग चैंपियन से लेकर IAS बनने तक की कहानी

IAS Medha Roopam Success Story : नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण में तैनात ACEO मेधा रूपम की गिनती उत्तर प्रदेश के तेजतर्रार आईएएस अफसरों में की जाती है। वह अपने काम के बलबूते पूरे देश में अपनी अलग ही पहचान बनाए हुए हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रवि कुमार एनजी के अवकाश पर जाने के कारण वह ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ का अतिरिक्त कार्यभार भी संभाल चुकी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि IAS मेधा रूपम निशाना लगाने में माहिर हैं और वह एक शूटिंग चैंपियन भी रह चुकी हैं। इसके अलावा IAS मेधा रूपम को गीत गाने का भी शौक है। आइए जानते हैं कि उन्होंने यहां तक का सफर कैसे तय किया।

IAS Medha Roopam Success Story

कहते हैं कि जब किसी काम को पूरा करने की मन में ठान ली जाए तो वह काम पूरा हो ही जाता है। लक्ष्य निर्धारित करने के बाद मार्ग में आने वाली अड़चने भी दूर हो जाती है। आईएएस मेधा रुपम में आईएएस बनने के लिए अपने शूटिंग के इंट्रेस्ट को भी साइड कर दिया था। वह शूटिंग की चैंपियन रह चुकी हैं और उन्हें गीत गाने का भी शौक है। आईएएस बनने के लिए उन्होंने बड़ा त्याग किया है।

करेल स्टेट का रिकार्ड किया था अपने नाम

IAS Medha Roopam Success Story
IAS Medha Roopam Success Story

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी (एसीईओ) आईएएस मेधा रूपम का जन्म यूपी के आगरा हुआ था। उनके पिता ज्ञानेश गुप्ता भी एक आईएएस अफसर हैं। पिता की पोस्टिंग केरल में थी तो मेधा की शुरुआती पढ़ाई भी वहीं से हुई। IAS मेधा रूपम ने 2008 में 12वीं केरल से ही पास किया। इसी दौरान उनका लगाव शूटिंग से हुआ। आईएएस मेधा रूपम ने 10 मीटर की एयर रायफल पीपी साइट में ट्रेनिंग ली और केरल की स्टेट शूटिंग चैपिंयनशिप हिस्सा लेकर वो कर दिखाया, जो कभी नहीं हुआ। उन्होंने तीन गोल्ड मेडल अपने नाम करते हुए केरल स्टेट का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

IAS बनने के लिए छोड़ी नेशनल चैंपियनशिप

IAS Medha Roopam Success Story
IAS Medha Roopam Success Story

इसके बाद IAS मेधा रूपम ने दिल्ली से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। यहां यूनिवर्सिटी लेवल पर शूटिंग चैंपियनशिप में शामिल होती रहीं। 2009 में नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा बनीं लेकिन बाद में सिविल सर्विस के लिए शूटिंग छोड़ दी। साल 2014 में उन्होंने सिविल सर्विस की परीक्षा पास की और टॉपर बनीं। उन्होंने आईएएस रैंक मिली। उसके बाद उनकी मसूरी में ट्रेनिंग हुई। 4 जून 2015 को ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उनकी पहली तैनाती उत्तर प्रदेश के मेरठ में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के रुप में हुई। मेरठ में रहते हुए ही उन्होंने बागपत के जौहड़ी में शूटिंग चैंपियनशिप का गोल्ड अपने नाम किया।

मेरठ के बाद IAS मेधा रूपम की पोस्टिंग बतौर जॉइंट मजिस्ट्रेट उन्नाव में हुई। इसके बाद लखनऊ में यूपी एएएम के जॉइंट डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया। 17 नवंबर 2018 में उन्हें UPAAM की जिम्मेदारी के साथ ही महिला कल्याण विभाग का विशेष सचिव बनाया गया। 12 फरवरी 2019 को बाराबंकी के मुख्य विकास अधिकारी के पद पर तैनाती मिली। वह हापुड की ​डीएम भी रह चुकी हैं। पिछले एक साल से IAS मेधा रूपम ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में एसीईओ के पद पर कार्यरत हैं।

Budget 2024 : आयकर टैक्स स्लेब में कोई बदलाव नहीं, 5 साल में बनेंगे दो करोड नए घर

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post