Sunday, 19 May 2024

फिर किसानों को बहकाने की हुई कोशिश, ‘समस्या का हल नहीं निकला तो दिल्ली दूर नहीं’

Kisan Andolan : किसानों की मांगों को लेकर बृहस्पतिवार को तीन किसान संगठनों के बैनर तले किसानों ने नोएडा और…

फिर किसानों को बहकाने की हुई कोशिश, ‘समस्या का हल नहीं निकला तो दिल्ली दूर नहीं’

Kisan Andolan : किसानों की मांगों को लेकर बृहस्पतिवार को तीन किसान संगठनों के बैनर तले किसानों ने नोएडा और ग्रेटर-नोएडा एक्सप्रेस-वे और लिंक रोड पर किसानों ने आठ घंटे तक अपना कब्जा रखा। किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए नोएडा और दिल्ली को जोड़ने वाले सभी बॉर्डर पर बुधवार रात ही बैरिकेडिंग कर दी गई। किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर-18 फ्लाईओवर तक तीन बार पुलिस प्रशासन ने वार्ता की।

Kisan Andolan

लम्बे समय से किसान आबादी के मामले का निस्तारण करने, 10 फीसदी भूखंड देने, लीजबैक करने और अतिरिक्त मुआवजा समेत अन्य कई मांगों को लेकर लगातार धरना और प्रदर्शन करने के बावजूद किसानों की प्राधिकरण और शासन समस्याएं दूर नहीं की, तो हजारों किसानों ने दिल्ली का रुख किया।  लेकिन यहां भी उनके आंदोलन को अधिकारियों और पुलिस ने रौंधने का काम किया। किसानों को नजरबंद किया गया। साथ ही किसानों के उनके टैक्टरों को रोकाकर सड़कों को छावनी बना दिया गया। और बैरीकेटिंग लगाकर दिल्ली का रूख कर रहे किसानों को रोक दिया गया।

हाई पॉवर कमेटी बनाने का रखा प्रस्ताव

बता दें कि जब किसान बैरीकेटिंग के पास दिल्ली जाने की मांग करते धरने बैठ गये और सडके जाम से जुझने लगी, तब किसानों के मान मनुव्वल शुरू हुआ। उसके बाद अधिकारियों ने किसानों कि समस्याओं के समाधान के लिए हाई पॉवर कमेटी बनाने का प्रस्ताव रखा। इस कमेटी में अपर मुख्यसचिव, चेयरमैन, जनप्रतिनिधि, तीनो प्राधिकरण के सीईओ सहित कमिश्नर और डीएम शामिल होंगे। जो किसानों की समस्यों को सुनेगे और समाधान करेंगे। कमेटी बनाकर किसानों की मांगों की बात करने के बाद प्रदर्शन कर रहे किसान अपने-अपने घरनास्थलों की ओर लौट गये।

नोएडा प्राधिकरण पर जारी रहेगा धरना

देर शाम करीब साढ़े छह बजे उच्चस्तरीय कमेटी बनाने और एक सप्ताह में प्राधिकरण और प्रदेश सरकार के मंत्रियों के साथ वार्ता कराने के पुलिस कमिश्नर के आश्वासन के बाद किसानों ने प्रशासन को सात दिन का समय दिया और सड़क खाली की। हालांकि किसान नोएडा प्राधिकरण और एनटीपीसी सेक्टर-24 पर धरना जारी रखेंगे।

चुनाव से पहले करना होगा समाधान

किसान नेताओं का कहना है कि हर हाल में उनकी समस्याओं को चुनाव से पहले हल करवाना होगा, नहीं तो आने वाले 5 सालों के लिए इसी प्रकार उसके साथ अन्याय होता रहेगा। किसान नेताओं ने कहा कि यही कारण है कि किसान हर स्तर पर अपने आंदोलन को मुखर करने के लिए जुटे हैं। वह कहते हैं कि अब अधिकारियों के झांसे में नहीं आएंगे। उन्हें पक्का मोर्चा लगाना पड़ेगा, तभी उनकी समस्याओं का समाधान हो सकेगा। किसानों का कहना है यदि फिर किसानों को बहकाने की कोशिश हई दिल्ली दूर नहीं है।

नोएडा में महाजाम : किसानों के दिल्ली कूच से चारों तरफ जाम ही जाम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post