Thursday, 2 May 2024

खुशखबरी : जेवर एयरपोर्ट से परी चौक तक चलेगी लाइट मेट्रो

Noida International Airport : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट यानि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का…

खुशखबरी : जेवर एयरपोर्ट से परी चौक तक चलेगी लाइट मेट्रो

Noida International Airport : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट यानि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। फरवरी 2024 से जेवर एयरपोर्ट से उड़ान भरने का ट्रॉयल शुरू हो जाएगा और सितंबर 2024 से जेवर एयरपोर्ट से पूरी तरह से देश और विदेश के लिए फ्लाइट उड़ान भरना शुरू कर देगी। जेवर एयरपोर्ट को देश के हर हिस्से से जोड़ा जा रहा है, ताकि यात्रियों का आवागमन सुलभ हो सके। इसके तहत अब ग्रेटर नोएडा से परी चौक से जेवर एयरपोर्ट तक लाइट मेट्रो शुरू करने की तैयारी पर काम शुरू कर दिया गया है।

Noida International Airport

आपको बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) की ओर से ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कराया जा रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की CEO डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि नोएडा एयरपोर्ट और परी चौक के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए लाइट मेट्रो की स्टडी रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक लाइट मेट्रो चलाने के लिए यूपी की राजधानी लखनऊ में एक हाई लेवल की मीटिंग का आयोजन किया गया, जिसमें यह प्रस्ताव रखा गया। इस प्रस्ताव की स्टडी रिपोर्ट इंडियन पोर्ट रेल एंड काॅर्पोरशन तैयार करेगा।

जैसा कि आपको पता ही होगा कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक बेहतर कनेक्टिविटी के लिए सरकार नए- नए विकल्प तलाश रही है। पॉड टैक्सी के साथ- साथ अब लाइट मेट्रो के विकल्प पर भी विचार शुरू हो गया है। इसकी स्टडी रिपोर्ट दो माह में तैयार हो जाएगी।

लाइट मेट्रो के प्रोजेक्ट का खर्च

एयरपोर्ट और परी चौक के बीच बेहतर कनेक्टिविटी के लिए सरकार पॉड टैक्सी और लाइट मेट्रो दोनों का तुलनात्मक अध्ययन करने के बाद अंतिम निर्णय लेगी। लाइट मेट्रो के प्रोजेक्ट पर प्रति किमी. का खर्च 250 करोड़ रुपये आएगा, जबकि पॉड टैक्सी का खर्च प्रति किमी 50 करोड़ रुपये आ रहा है। हालांकि दोनों की स्पीड में अंतर है। लाइट मेट्रो 80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है, जबकि पॉड टैक्सी की रफ्तार 40 किमी. प्रति घंटा होती है।

आज का समाचार 28 दिसंबर 2023 : जल्द घोषित हो सकती है नोएडा के स्कूलों में छुट्टियां

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post