Tuesday, 7 May 2024

मतदान में गड़बड़ी करने वालों पर होगी कार्रवाई, तुरंत गोली मारने जैसे निर्देश

Noida News : नोएडा और गाजियाबाद में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण की शुरूआत हो चुका है, जिसे संभालने…

मतदान में गड़बड़ी करने वालों पर होगी कार्रवाई, तुरंत गोली मारने जैसे निर्देश

Noida News : नोएडा और गाजियाबाद में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण की शुरूआत हो चुका है, जिसे संभालने और शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए 10 हजार जवानों को तैनात किया गया है। मतदान के लिए पूरे जिले को 7 सुपर जोन और 120 सेक्टरों में बांटा गया है। हर सुपरजोन में सेक्टर मैजिस्ट्रेट के साथ डीसीपी स्तर के अधिकारी की तैनाती की गई है। हर बूथ पर हाई सिक्यॉरिटी के साथ ही कैमरों से भी निगरानी की जा रही है। मतदान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि चुनाव के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की जाएगी।

तुरंत गोली मारने जैसे निर्देश जारी

जवानों को साफ तौर पर निर्देश दिए गए हैं कि अगर बूथ कैप्चरिंग जैसी वारदात की शिकायत मिलती है तो आरोपियों को तुरंत गोली मारने जैसे कार्रवाई की जाए। हर बूथ पर निगरानी के लिए चुनाव का अलग से कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। इसके साथ ही जिले के कंट्रोल रूम के अलावा लखनऊ से भी वेबकास्टिंग के जरिए निगरानी की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक चुनाव के लिए 13 आइपीएस सहित कुल 35 से अधिक राजपत्रित अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है। संसाधनों से लैस पुलिस सीसीटीवी की मदद से भी असामाजिक तत्वों को पकड़ने का प्रयास करेगी। फोर्स के अलावा 4 डॉग स्कवॉड और 15 ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है।

Noida News

घूम-घूमकर की जा रही निगरानी

वहीं नोएडा के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर दरोगा की भी तैनाती की गई है। यहां इंस्पेक्टर और डीएसपी रैंक के अधिकारियों को निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। अडिशनल पुलिस कमिश्नर (कानून-व्यवस्था) और अडिशनल पुलिस कमिश्नर (क्राइम) भी क्षेत्रों में घूम-घूमकर निगरानी की जा रही है। क्यूआरटी और विशेष टीम की निगाह भी इन बूथों पर बनी हुई है। अधिकारियों के मुताबिक जवानों की एक टुकड़ी को रिजर्व रखा गया है। जिससे कहीं भी खराब स्थिति होती है तो उसे फौरन वहां भेजा जा सके। इसके अलावा पुलिस कमिश्नर ने एक विशेष टीम भी तैयार की है। सादे कपड़ों में पुलिस की एक टीम मतदान केंद्रों का जायजा लेती रहेगी। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर विडियोग्राफी भी करवाई जा रही है।

नोएडा के ट्रैफिक पर दिखा मतदान का असर, बंद है ये सड़कें

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post