Friday, 19 July 2024

बड़ी खबर : नोएडा में जमीन खरीदना होगा महंगा, सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी में जिला प्रशासन

Noida News : नोएडा में अपना आशियाना बनाने वालों के लिए बड़ी खबर है। नोएडा में अब जमीन खरीदना महंगा…

बड़ी खबर : नोएडा में जमीन खरीदना होगा महंगा, सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी में जिला प्रशासन

Noida News : नोएडा में अपना आशियाना बनाने वालों के लिए बड़ी खबर है। नोएडा में अब जमीन खरीदना महंगा हो जाएगा। नोएडा में पहले ही जमीनों की कीमतें आसमान छू रही हैं। आम नागरिक के लिए नोएडा में जमीन खरीदना एक सपना ही है। अब जिला प्रशासन 5 साल बाद नोएडा में सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

नोएडा में जमीन खरीदना हुआ महंगा

आपको बता दें कि नोएडा में तकरीबन 5 वर्ष के अंतराल के बाद अब फिर नोएडा में संपत्तियों की दरों में उछाल आएगा। दरअसल इस वर्ष अगस्त माह में जिला प्रशासन बढ़ी हुई सर्किल दरों को जारी करेगा। इसकी व्यापक तैयारी शुरू हो चुकी है।
प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 15 जून के बाद सभी तहसीलदार तथा सबरजिस्ट्रार संपत्तियों का सर्वे करेंगे। सर्वे के बाद अपर जिलाधिकारी (वित्त) तथा राजस्व विभाग को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

आखिर क्यों बढ़े रेट

इसके बाद आम जनता आवासीय तथा औद्योगिक संगठनों से आपत्तियां मांगी जाएंगी। आपत्तियों के बाद उस पर सम्यक विचार किया जाएगा। इसके बाद अगस्त में बढ़ी हुई सर्किल दरों को घोषित किया जाएगा। बता दें कि वर्ष-2019 से सर्किल दरों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। इसका प्रमुख कारण संपत्तियों में मंदी तथा कोरोना महामारी रही। वित्तीय वर्ष-2022-23 में सर्किल दरों का बढ़ाने के लिए बैठक करके सर्वे की तैयारी भी शुरू की गई थी, लेकिन यह कवायद किसी कारण परवान नहीं चढ़ सकी। अब जिला प्रशासन ने सभी सब रजिस्ट्रार को विभिन्न क्षेत्रों तथा वर्गों की संपत्तियों के वर्तमान सर्किल रेट एवं मार्केट रेट का अध्ययन करने को कहा है। यह सर्वे आवसीय, औद्योगिक, संस्थागत, व्यवसायिक एवं कृषि आदि क्षेत्रों में किया जाएगा। सर्वे के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी। प्रशासनिक सूत्रों की माने तो इस वर्ष सर्किल दरों में 15-20 फीसदी वृद्धि की पूरी उम्मीद है। Noida News

नोएडा प्राधिकरण की अनोखी पहल, बेसहारा कुत्तों के लिए उठाया बड़ा कदम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post