Thursday, 2 May 2024

नोएडा की सीट पर बसपा की बड़ी रणनीति, सीधा मुकाबला बनाना चाहती है पार्टी

Noida News : नोएडा से खुर्जा तक फैली गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट का मुकाबला दिलचस्प होता जा रहा है। इसी बीच…

नोएडा की सीट पर बसपा की बड़ी रणनीति, सीधा मुकाबला बनाना चाहती है पार्टी

Noida News : नोएडा से खुर्जा तक फैली गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट का मुकाबला दिलचस्प होता जा रहा है। इसी बीच बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने नोएडा सीट पर नई रणनीति बनाई है। बसपा के रणनीतिकार इस मुकाबले को भाजपा के साथ सीधा मुकाबला बनाना चाहते हैं। यह भी प्रयास किया जा रहा है कि धरातल पर सीधा मुकाबला ना भी हो किन्तु दिखाई सीधा मुकाबला ही देना चाहिए।

Noida News

तीन योद्धा हैं मैदान में

आपको पता ही है कि गौतमबुद्धनगर लोकसभा क्षेत्र में ही उत्तर प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण शहर नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा आते हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा जेवर एयरपोर्ट के कारण यह क्षेत्र उत्तर प्रदेश का महत्वपूर्ण क्षेत्र है। इस बार के लोकसभा चुनाव में गौतमबुद्धनगर लोकसभा क्षेत्र से तीन बड़े खिलाड़ी चुनावी मैदान में हैं। केन्द्र तथा प्रदेश में सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर अपने दो बार के सांसद डा. महेश शर्मा को मैदान में उतारा है। डा. महेश शर्मा जीत की हैट्रिक बनाने की घोषणा के साथ चुनाव लड़ रहे हैं। समाजवादी पार्टी तथा कांग्रेस गठबंधन ने यहां से डा. महेन्द्र सिंह नागर को प्रत्याशी बनाया है। बहुजन समाज पार्टी ने सिकन्द्राबाद क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुके राजेन्द्र सिंह सोलंकी को टिकट दिया है। राजनीतिक विश्लेषक इस क्षेत्र पर त्रिकोणीय मुकाबला मानकर चल रहे हैं। यह अलग बात है कि सपा प्रत्याशी डा. महेन्द्र सिंह नागर मुकाबले में लगातार पिछड़े जा रहे हैं। उनका चुनावी प्रबंधन (मैनेजमेंट) पूरी तरह से बिखरा हुआ है।

बसपा की नई रणीनीति

बहुजन समाज पार्टी ने गौतमबुद्धनगर सीट पर नई रणनीति बनाई है। बसपा का प्रयास है कि वें इस चुनाव को सीधे-सीधे भाजपा बनाम बसपा का सीधा मुकाबला बना दें। बसपा के रणनीतिकारों को यकीन है कि सीधा मुकाबला बन जाने से भाजपा से नाराज वोटर उनके साथ एकजुट हो जाएगा। भाजपा से नाराज वोट के एकजुट हो जाने तथा बसपा के परंपरागत वोट बैंक के दम पर बसपा प्रत्याशी चुनावी बाजी पलट सकते हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का स्पष्ट मत है कि अभी तक गौतमबुद्धनगर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है। बसपा इस मुकाबले को सीधा मुकाबला बनाने में कामयाब हो गई तो बसपा को बड़ा लाभ हो सकता है।

चुनाव में हो गई है बहुत बड़ी एंट्री, बनेगा बड़ा मुद्दा

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post