Thursday, 2 May 2024

नोएडा सीट पर दिव्यांग तथा बुजुर्गों ने शुरु किया मतदान, घर से डाल रहे वोट

Noida News : उत्तर प्रदेश की नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) लोकसभा सीट के नोएडा, दादरी और जेवर विधानसभा क्षेत्र में 85 वर्ष…

नोएडा सीट पर दिव्यांग तथा बुजुर्गों ने शुरु किया मतदान, घर से डाल रहे वोट

Noida News : उत्तर प्रदेश की नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) लोकसभा सीट के नोएडा, दादरी और जेवर विधानसभा क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं के साथ 40 प्रतिशत दिव्यांगता वाले मतदाता आज (सोमवार) और कल (मंगलवार) पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया जो शाम 6 बजे तक चलेगा। नोएडा, जेवर व दादरी में पोस्टल बैलेट से मतदान संपन्न कराने के लिए रूट चार्ट तैयार कर लिया गया है।

Noida News

नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) लोकसभा सीट की तीनों विधानसभा में 706 बुजुर्ग और 442 दिव्यांगों ने ही पोस्टल बैलेट से मतदान करने की स्वीकृति दी है। गौतमबुद्ध नगर जिले में बुजुर्ग वोटरों की संख्या 11488 और दिव्यांग मतदाता 9562 हैं। ऐसे में पोस्ट बैलेट से वोट देने का आंकड़ा काफी कम है। अधिकारियों ने वोटिंग की तैयारियां पूरी कर ली हैं।

दो दिन दिव्यांग और बुजुर्ग डाल सकते है वोट

मतदान कर्मचारियों को प्रशिक्षण के दौरान रूट चार्ट उपलब्ध करा दिए हैं। उसके हिसाब से ही मतदानकर्मी बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के घर-घर जाकर मतदान संपन्न कराएंगे। घर-घर जाकर मतदान कराने के लिए एक टीम में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी, माइक्रो ऑब्जर्वर और विडियोग्राफर के साथ दो पुलिसकर्मी शामिल होंगे। रूट चार्ट के हिसाब से स्वीकृति देने वाले हर एक बुजुर्ग और दिव्यांग के घर मतदानकर्मी जाएंगे। यदि आज बुजुर्ग या दिव्यांग मतदाता घर पर नहीं मिलते हैं, तो कल (मंगलवार) दोबारा टीम उनके घर जाकर पोस्टल बैलेट से मतदान कराएगी। यदि उस दिन भी बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता नहीं मिलते है तो फिर वे मतदान नहीं कर सकेंगे। इसके बाद वह 26 अप्रैल को बूथ पर पहुंचकर वोट डाल सकेंगे।

बीएलओ के साथ जाएगी टीम

नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) लोकसभा सीट की तीनों विधानसभा में पोस्टल बैलेट से चुनाव संपन्न कराने के लिए 20 टीमों का गठन किया गया है। मतदाता कर्मियों को बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं तक पहुंचाने का काम बीएलओ के साथ लेखपाल का होगा। बुजुर्ग और दिव्यांगों के मतदान करने के दौरान निर्वाचन विभाग विडियोग्राफी भी कराएगा। मतदान करने के पश्चात मतदाता पोस्टल बैलेट को लिफाफे में बंद करके मतदानकर्मी को सौंपेंगे। इसके बाद मतदानकर्मी पोस्टल बैलेट को ट्रेजरी के स्ट्रॉन्ग रूम में रख देंगे।

निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) लोकसभा सीट की तीनों विधानसभा में 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग, कोविड पॉजिटिव मतदाता सोमवार (आज) और मंगलवार (कल) घर से ही पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट जाने में नहीं मिलेगा जाम, बनाया जाएगा फ्लाईओवर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post