Saturday, 13 July 2024

नोएडा में लाया जाएगा दुबई जैसा आकर्षण, बनेगा फूलों वाला पार्क

Noida News : नोएडा उत्तर प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण शहर है। नोएडा शहर को उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी भी कहा…

नोएडा में लाया जाएगा दुबई जैसा आकर्षण, बनेगा फूलों वाला पार्क

Noida News : नोएडा उत्तर प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण शहर है। नोएडा शहर को उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी भी कहा जाता है। नोएडा उत्तर प्रदेश का प्रवेश द्वार भी है। इन्हीं सारी विशेषताओं के कारण उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फोकस नोएडा शहर पर है। अब योजना बनाई गई है कि नोएडा में दुनिया के सुंदर शहर दुबई जैसा आकर्षण पैदा किया जाए। ऐसा कुछ किया जाए कि नोएडा में पर्यटन शुरू हो जाए। नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा में दुबई जैसा आकर्षण पैदा करने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर दिया है।

Noida News

नोएडा प्राधिकरण में अनेक विचार

नोएडा शहर को दुबई की तरह आकर्षित बनाने के लिए एक अनोखा पार्क बनाने के साथ ही साथ नोएडा में पर्यटकों को लाने पर विचार चल रहा है। इस विचार में मेडिकल पर्यटन का विचार भी शामिल है। साथ ही नोएडा में बड़े मेले आयोजित करने पर भी विचार किया जा रहा है। सबसे पहले नोएडा के एक पार्क को दुबई के सबसे चर्चित पार्क मिरेकल गॉर्डन जैसा बनाने की योजना को आगे बढ़ाने पर बातचीत शुरू हो गई है।

बनाया जाएगा मिरेकल गॉर्डन जैसा पार्क

सबको पता है कि दुबई में दुनिया के सबसे सुंदर पार्कों में से एक है मिरेकल गॉर्डन। मिरेकल गॉर्डन में एक साथ करोड़ों रंग-बिरंगे फूल खिले हुए होते हैं। मिरेकल गॉर्डन को देखने दुनिया भर के लोग दुबई जाते हैं। इसी मिरेकल गॉर्डन जैसा पार्क नोएडा में बनाने की योजना बनाई जा रही है। नोएडा प्राधिकरण ने इस योजना पर विचार विमर्श कर दिया है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो नोएडा में जल्दी ही मिरेकल गॉर्डन जैसा बेहतरीन पार्क देखने को मिलेगा। साथ ही डियर पार्क के रूप में एक पार्क का विकसित करके उस पार्क में हिरन छोडऩे की योजना पर भी नोएडा प्राधिकरण विचार कर रहा है।

पर्यटन केन्द्र बनाना है

नोएडा प्राधिकरण को पता है कि उसके पास जमीन खत्म हो गई है। ऐसे में भविष्य में नोएडा शहर के रखरखाव के लिए धन की कमी हो सकती है। इस दिशा में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी गंभीरता से विचार कर रहे हैं। एक विचार यह चल रहा है कि नोएडा शहर के नाम का फायदा उठाकर नोएडा को एक पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाए जिससे नोएडा का महत्व भी बढ़े और भविष्य में नोएडा प्राधिकरण को आर्थिक तंगी भी ना झेलनी पड़े।

जेवर एयरपोर्ट के आसपास हरियाली फैलाएंगे सो पार्क, शुरू हुआ काम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post