Monday, 6 May 2024

नोएडा वालों के लिए अच्छी खबर, वेदवन जाना होगा आसान

Noida News : नोएडा के नागरिकों के लिए अच्छी खबर आई है। नोएडा प्राधिकरण ने तय किया है कि नोएडा में…

नोएडा वालों के लिए अच्छी खबर, वेदवन जाना होगा आसान

Noida News : नोएडा के नागरिकों के लिए अच्छी खबर आई है। नोएडा प्राधिकरण ने तय किया है कि नोएडा में प्रसिद्ध वेदवन पार्क देखने जाने वालों को किसी भी प्रकार के जाम में ना फंसना पड़े। नोएडा का वेदवन पार्क पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे सुंदर पार्क है। नोएडा प्राधिकरण द्वारा विकसित किए गए इस पार्क को देखने के लिए हर रोज बड़ी संख्या में नोएडा तथा आसपास के लोग आते हैं। अब नोएडा प्राधिकरण वेदवन पार्क के रास्ते को जाम से मुक्त करेगा।

Noida News

क्या है योजना

आपको बता दें कि नोएडा शहर के सेक्टर-78 में वेदवन पार्क स्थापित है। इस पार्क तक जाने के रास्ते में नोएडा शहर में जाम की समस्या बनी रहती है। इस जाम का कारण सेक्टर-78-79 ट्रैफिक सिग्नल से वेदवन पार्क को जाने वाली करीब 150 मीटर सडक़ सिंगल लेन की है। दोनों तरफ से आने वाली दो लेन सडक़ का ट्रैफिक इस सिंगल लेन पर फंस जाता है। यह सडक़ सिंगल होने का कारण यहां पर जमीन न मिल पाना है। इसका कारण यहां पर जो किसान हैं, वह अथॉरिटी को जमीन न देने को लेकर अपने मुद्दों पर कोर्ट गया हुआ है। फिलहाल कोर्ट में यह प्रकरण विचाराधीन है।

नोएडा प्राधिकरण के CEO डॉ लोकेश एम ने इस समस्या का संज्ञान लिया है। CEO ने निर्देश दिया कि नोएडा प्राधिकरण का सिविल और भूलेख विभाग इन किसानों से लगातार वार्ता करें और किसान से समझौते के आधार पर जमीन लें। जल्दी ही नोएडा प्राधिकरण के दोनों विभाग अथॉरिटी को जमीन न देने के लिए कोर्ट गए किसान से वार्ता शुरू करेंगे। जाम की वजह से पार्क जाने वाले लोगों के साथ नोएडा के आम नागरिक भी परेशान हो रहे हैं। सेक्टर-79 की एलीट गोल्फ ग्रीन सोसायटी का मेन गेट तो इसी सडक़ पर खुलता है। इस जाम की वजह से सोसायटी के लोग भी नहीं निकल पाते हैं। आस-पास की जो सोसायटी हैं उनके निवासी भी इस जाम में फंसकर परेशान हो रहे हैं।

अगर 150 मीटर लंबी यह सिंगल रोड डबल हो जाए तो यहां पर बगैर रुके ट्रैफिक निकल जाएगा। यह काम पिछले कई साल से नहीं हो पा रहा है। शाम के अलावा भी इस सिंगल रोड पर सुबह भी पीक आवर में ट्रैफिक का दबाव रहता है। सेक्टर-79 की एलीट गोल्फ ग्रीन सोसायटी के गेट के सामने ही यह सडक़ सिंगल लेन में है। यहां पर सडक़ के बगल में एक नाला भी है। कई बार जाम में फंसने की वजह से वाहन इस नाले में भी गिर जा रहे हैं।

बहुत खास है नोएडा का वेदवन पार्क

अब आपको नोएडा के वेदवन पार्क के विषय में बता देते हैं। वेदवन पार्क नोएडा शहर के सेक्‍टर-78 में बनाया गया है। जहां आप मेट्रो से जा सकते हैं। 76 सैक्टर मेट्रो स्टेशन से उतर कार आपको स्टेशन से बाहर निकलते ही ऑटो मिल जाएगी जिसकी मदद से आप वेदवन पार्क तक पहुंच सकते हैं। आप चाहे तो अपनी गाड़ी से भी इस पार्क तक पहुंच सकते हैं।

वेद वन पार्क किस दिन घूमने जाएं?

वैसे तो आप वेद वन पार्क दिन में भी काफी अच्छे से घूम सकते हैं लेकिन आप कोशिश करें की वेदवन पार्क शाम के समय जाएं क्योंकि शाम के समय में आप इस पार्क को लाइटों से सजा हुआ देख सकते हैं जो कि बेहद खूबसबरत लगता है। यदि आप भारी भीड़ से बचना चाहते हैं तो आप रविवार के दिन न जाकर किसी भी दिन जा सकते हैं क्योंकि रविवार को वेदवन में लोगों की काफी भीड़ उमड़ती हैं।

वेदवन पार्क कब खुलता है?

आपको बता दें वेद वन पार्क सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है। वेदवन पार्क सुबह के 9:00 बजे से रात के 9:00 बजे तक खुला रहता है। वेदवन पार्क की टिकट मात्र 20 रुपये की हैं।

रोजाना होता है वाटर लेजर शो

यदि आप वाटर लेजर शो देखने के शौकीन हैं तो आपको एक बार वेद वन पार्क जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। क्योंकि वेदवन पार्क में शाम के करीब  8:00 बजे लेजर शो का आयोजन होता है जिसमें करीब आधे घन्टे तक वेद और पुराणों के बारे में कई तरह की जानकारी भी दी जाती है।

वेदवन पार्क कब खुला था?

28 करोड़ की लागत से बने वेदवन पार्क को 4 जुलाई 2023 को खोला गया था। आपको इस पार्क में वेदों से जुड़ी कई तरह की जानकारी मिलेगी साथ ही आप वेदवन पार्क में पहले के माहौल को जी सकेंगे। पैदल चलने वालों के लिए पार्क के हर जोन में ट्रैक बनाया गया है। आप पैदल चलते हुए यहां की खूबसूरत स्कल्पचर को देख सकते हैं जिनमें काफी बारीकी से काम किया गया है। फूलों की खूशबूओं से भरा यह पार्क आपको काफी शांति का एहसास दिलाएगा। वेदवन पार्क में औषधि और हवन के लिए इस्तेमाल की जाने वाले वैदिक काल के पौधे भी लगाए गए हैं। जिनमें अशोक, चंदन, रीठा, आंवला, कल्प वृक्ष, बेल, केला, पीपल, बरगद आदि शामिल किए गए हैं।

बीच सड़क पर छात्र को कार से खींचकर लात-घूंसों से पीटा, वीडियो वायरल

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post