Monday, 20 May 2024

गुर्जर महोत्सव में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के गुर्जरों ने मचाई धूम, बड़ी संख्या में उमड़े लोग

Noida News : हरियाणा के फरिदाबाद में आयोजित हुए गुर्जर महोत्सव में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के गुर्जरों ने जमकर…

गुर्जर महोत्सव में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के गुर्जरों ने मचाई धूम, बड़ी संख्या में उमड़े लोग

Noida News : हरियाणा के फरिदाबाद में आयोजित हुए गुर्जर महोत्सव में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के गुर्जरों ने जमकर धूम मचाई। आपको बता दें कि फरिदाबाद के सूरजकुंड मेला परिसर में तीन दिवसीय गुर्जर महोत्सव सोमवार को संपन्न हो गया, जिसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर से गुर्जर समाज के लोग गुर्जर जुटे। इस दौरान आयोजित कार्यक्रमों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के गुर्जर समाज के कलाकारों ने जमकर धूम मचाई। उनके द्वारा दी गई लोक नृत्यों और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों को जमकर सराहा गया।

Noida News in hindi

आपको बता दें कि फरिदाबाद में आयोजित गुर्जर महोत्सव में नोएडा और ग्रेटर नोएडा से भारी संख्या में गुर्जर समाज की महिलाएं और पुरुषों ने भाग लिया। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के गुर्जर समाज के इन लोगों द्वारा मंच पर गुर्जरी नृत्य से लेकर अन्य लोक नृत्यों की प्रस्तुति दी गई। सोमवार को मुख्य स्टेज पर समाज के नामचीन लोगों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के अंतिम दिन सोमवार को उमड़ी भीड़ को देखकर आयोजकों की बांछें खिली हुई नजर आई। फरिदाबाद के मेन रोड पर गुर्जर समाज की युवतियां और महिलाएं गुर्जरी नृत्य कर रही थीं। महोत्सव में आने वाले ग्रामीण अपने पारंपरिक परिधानों में ही मेला देखने आए। गुर्जर समाज की महिलाओं ने रंग बिरंगी ओढ़नी के साथ भारी आभूषण पहने थे। पुरानी चौपाल पर चल रही रागनी ने भी दर्शकों को अपनी ओर आने पर मजबूर कर दिया। महोत्सव के तीन दिनों में छुट्टी होने के कारण लगभग तीन से चार लाख लोग पहुंचे। चौपाल के सामने ही गुर्जर समाज के नामचीन लोगों को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया।

खजानी की छात्राओं ने किया कमाल

एनआईटी स्थित खजानी वूमेन्स वोकेशनल इंस्टीट्यूट की छात्राओं ने तीन दिवसीय गुर्जर महोत्सव में हरियाणा के पारंपरिक नेतृत्व में शानदार प्रस्तुति देते हुए दर्शकों का मन मोह लिया। छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों से जमकर वाहवाही बटोरी। शानदार प्रस्तुति के लिए छात्राओं को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। छात्राओं की उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए संस्थान के डायरेक्टर संजय चौधरी ने कहा कि हमें नाज है अपनी इन छात्राओं पर जिन्होंने गुर्जर महोत्सव के मंच पर शानदार हरियाणवी नृत्य पेश कर ना केवल प्रदेश के संस्कृति को प्रदर्शित किया अपितु वहां मौजूद दर्शकों को अपनी बेहतरीन प्रतिभा के भी दर्शन करवाए।

Noida News बुजुर्गों ने कराया संस्कृति से रूबरू

गुर्जर महोत्सव में एक ओर जहां बुजुर्गों ने युवाओं को अपनी संस्कृति से रूबरू करवाने का प्रयास किया, वहीं गुर्जर समाज में आन-बान-शान कही जाने वाली पगड़ी भी अपनी एक अलग महत्व दिखाते हुए नजर आई। हर आयु वर्ग के लोग पगडी बांधकर अपनी संस्कृति से रूबरू होते नजर आए। महोत्सव में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं और छोटे-छोटे बच्चों को भी पगड़ी पहने हुए देखा गया। आपको बता दें कि नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में बड़ी संख्या में गुर्जर समाज निवास करता है। गुर्जर महोत्सव की पहल नोएडा तथा ग्रेटर नोएडा में सक्रिय गुर्जर समाज के युवकों ने मिलकर की थी। इस वर्ष गुर्जर महोत्सव का यह दूसरा संस्करण था।

गुर्जर महोत्सव के आयोजक मंडल में शामिल नोएडा में रहने वाले युवा सामाजिक कार्यकर्ता सुरेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि गुर्जर महोत्सव में नोएडा, ग्रेटर नोएडा के साथ साथ देशभर का गुर्जर समाज एकजुट हुआ। तीन दिन के इस महोत्सव में गुर्जर समाज के लगभग चार लोगों ने हिस्सेदारी की। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में भी समाज को जागरुक करने तथा गुर्जर समाज की पहचान को दुनियाभर में स्थापित करने के मकसद से इस प्रकार के आयोजन किए जाते रहेंगे। Noida News

शुरू हो गया है समाज के अनमोल रत्न अवार्ड, आप भी हो सकते हैं भाग्यशाली विजेता

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post