Friday, 17 May 2024

नोएडा के फ्लैट बायर्स के लिए खुशी का दिन, रजिस्ट्री कराकर खिल उठे चेहरे

Noida News: नोएडा में वर्षों से मालिकाना हक का इंतजार कर रहे हजारों फ्लैटों बॉयर्स का सपना आज पूरा हो…

नोएडा के फ्लैट बायर्स के लिए खुशी का दिन, रजिस्ट्री कराकर खिल उठे चेहरे

Noida News: नोएडा में वर्षों से मालिकाना हक का इंतजार कर रहे हजारों फ्लैटों बॉयर्स का सपना आज पूरा हो गया। सेक्टर-77 में एक्सप्रेसवे जेनेथ परिसर में एक कार्यक्रम के जरिए फ्लैटों की रजिस्ट्री का शुभारंभ किया गया। फ्लैटों की रजिस्ट्री के बाद हजाओ फ्लैट बायर्स के चेहरे खिल उड़े है और उन्होंने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का आभार जताया है, रजिस्ट्री के लिए लगाए गए कैम्प मे  नेाएडा प्राधिकरण के चेयरमैन तथा उप्र औद्योगिक विकास एवं अवस्थापना आयुक्त मनोज कुमार सिंह, नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डा. लोकेश एम, एसीईओ संजय खत्री तथा रजिस्ट्री एवं स्टांप विभाग के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे।

2 से 3 लाख फ्लैटों की रजिस्ट्री हमारा लक्ष्य: मनोज कुमार सिंह

औद्योगिक एवं अवस्थापना विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने कहा कि इस कैंप के जरिए रोजाना करीब 200 रजिस्ट्री की जाएंगी। 7 से 10 मार्च के बीच उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा आ सकते हैं। उस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में रजिस्ट्री बायर्स को हैंडओवर की जाएगी। तब तक 2 ये 2.5 हजार रजिस्ट्री हो जाएंगी। आगामी तीन से चार महीने में सभी लंबित करीब 2 से 3 लाख रजिस्ट्री पूरी कर ली जाएंगी। ऐसा हमारा लक्ष्य है।

आज पहले दिन 100 बायर्स को मालिकाना हक दिया गया। रजिस्ट्री पाकर बायर्स के चेहरों पर खुशी का माहौल है। औद्योगिक विकास आयुक्त ने कहा कि ये बायर्स का हक था। पैसा वो दे चुके थे, लेकिन कभी कभी ऐसी परिस्थितियां बन जाती है। जैसे कोविड पीरियड आया। अब सरकार की इस निती से उस डेडलॉक को ब्रेक किया जा रहा है।

Noida News

अब सभी बायर्स के हाथ में उनकी रजिस्ट्री होगी। अमिताभ कांत की सिफारिश के तहत 95 प्रतिशत तक समस्या का समाधान हो जाएगा। जो बिल्डर सिफारिश के तहत नहीं आ रहे है उनके खाली पड़ी लैंड और इकाइयों को टेकओवर करने का प्रावधान भी इस सिफारिश में है। यह पहली बार है कि निबंधन विभाग के साथ प्राधिकरण और बिल्डर तीनों कैंप लगाकर सोसाइटी में रजिस्ट्री करेंगे। ताकि बायर्स को दिक्कत न हो। इस मौके पर प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम, एसीईओ संजय खत्री आदि मौजूद रहे।

13 हजार 639 होम बायर्स को उनको मालिकाना हक

बता दे अमिताभ कांत की सिफारिश लागू होने के बाद 35 बिल्डरों ने सहमति दी है। ये सभी बिल्डर 2209 करोड़ रुपए प्राधिकरण में जमा कर देते है तो 13 हजार 639 होम बायर्स को उनको मालिकाना हक मिल जाएगा। सिफारिश के तहत अभी इसी बकाया का 25 प्रतिशत जमा किया जा रहा है। ये कुल बकाया के 552.51 करोड़ है। इसके जमा होने पर 3412 रजिस्ट्री हो जाएगी। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम ने बताया कि अभी 29.86 करोड़ रुपए प्राधिकरण में जमा हुए है।
इसमें करीब 600 बायर्स को मालिकाना हक मिलेगा। आज 100 बायर्स की रजिस्ट्री की जा रही है। इसके लिए कैंप लगाया गया है। बाकी रजिस्ट्री के लिए भी बिल्डर सोसाइटी में कैंप लगाए जाएंगे।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post