Saturday, 4 May 2024

यूपी के इस शहर के पास बसाई जाएगी हेरिटेज सिटी, DPR तैयार

Noida News : उत्तर प्रदेश में कान्हा की नगरी मथुरा में जमीन के भाव जल्द ही तेज होने वाले हैं,…

यूपी के इस शहर के पास बसाई जाएगी हेरिटेज सिटी, DPR तैयार

Noida News : उत्तर प्रदेश में कान्हा की नगरी मथुरा में जमीन के भाव जल्द ही तेज होने वाले हैं, क्योंकि यहां पर एक आधुनिक हेरिटेज सिटी बसायी जा रही है। हेरिटेज सिटी को बसाने का काम यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा किया जा रहा है। हेरिटेज सिटी बसाने के लिए DPR तैयार कर ली गई है। हेरिटेज सिटी में मथुरा जनपद के पांच गांवों को भी शामिल किया जाएगा। यह हेरिटेज सिटी यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे बसाया जाएगा।

Noida News in hindi

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO)  डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के किनारे विकसित होने वाली हेरिटेज सिटी की डीपीआर तैयार कर ली गई है। इसमें कई अहम बदलाव किए किए हैं। हेरिटेज सिटी में सांस्कृतिक धरोहर की झलक दिखेगी। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कर ली गई है। इसमें पांच और गांव शामिल किए गए हैं।

हेरिटेज सिटी में यह गांव हुए शामिल

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की आरे से बसाए जाने वाले हेरिटेज सिटी में अरूवा बांगर, अरूवा खादर, पिपरौली खादर, पिपरौली बांगर, भीम खादर, डांगरौली, पानीगांव खादर, चूरा हंसी, पानी गांव, सौर, दीवाना और पोखर छया को शामिल किया गया है। हेरिटेज सिटी 735 एकड़ भूमि में डेवलप किया जाएगा और यमुना एक्सप्रेसवे के 101 किमी से शुरू होकर वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर को जोड़ेगा। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर विकसित होने वाली इस परियोजना में मथुरा-वृंदावन की कला संस्कृति के अलावा योग केंद्र, प्राकृतिक चिकित्सालय, पार्क, कथा वाचनालय समेत अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

अधिग्रहित होगी 12 गांवों की जमीन

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार, यमुना एक्सप्रेसवे वाले मार्ग से वृंदावन जाने वाले लोग आसानी से बांके बिहारी के दर्शन कर सके, इसके लिए जीरो प्वाइंट से 101 व 102 किमी के बीच से वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर तक 6.9 किमी लंबे ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाना है। पहले चरण में 100 मीटर चौड़ा यह एक्सप्रेसवे चार लेन का होगा।

एक्सप्रेसवे के मार्ग में कई गांवों की अधिक आबादी आ रही थी। इसलिए एलाइमेंट में परिवर्तन करते हुए डीपीआर बनवाई गई है। परामर्शदाता कंपनी सीबीआरई की ओर से तैयार की गई डीपीआर के मुताबिक 12 गांवों की 735 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी। हेरिटेज सिटी को विकसित करने की लागत करीब 1220 करोड़ रुपये आएगी। हेरिटेज सिटी के अंतर्गत आने वाले गांवों का का विकास भी किया जाएगा।

विदेशी कंपनियों से संपर्क

हेरिटेज सिटी की डीपीआर तैयार करने से पहले परामर्शदाता कंपनी सीबीआरई ने उन कंपनियों से भी संपर्क किया था जो वियतनाम, इंडोनिशया और कोरिया समेत अन्य देशों में हेरिटेज विकास का काम कर चुकी हैं। ऐसे में संभावना जताई जा रही है इस प्रोजेक्ट के विकास के लिए भी विदेशी कंपनियां आ सकती हैं।

कौन है लेडी डॉन काजल खत्री, नोएडा पुलिस क्यों कर रही तलाश

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post