Sunday, 19 May 2024

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से जुड़ेगी नोएडा मेट्रो, यहां से होगी कनेक्टीविटी, जानें बनेंगे ​कितने स्टेशन

Noida News :  उत्तर प्रदेश के हाईटेक शहर नोएडा की देखभाल की जिम्मा संभाल रहे नोएडा प्राधिकरण अब एक और…

इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से जुड़ेगी नोएडा मेट्रो, यहां से होगी कनेक्टीविटी, जानें बनेंगे ​कितने स्टेशन

Noida News :  उत्तर प्रदेश के हाईटेक शहर नोएडा की देखभाल की जिम्मा संभाल रहे नोएडा प्राधिकरण अब एक और खास तोहफा नोएडावासियों के लिए लेकर आया है। नोएडा प्राधिकरण की कंपनी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) नोएडा को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जाने की योजना पर एक बड़ा काम कर रही है। जल्दी ही इस योजना धरातल पर दिखाई देने लगेगी। दरअसल, नोएडा रेल मेट्रो कॉरपोरेशन, नोएडा मेट्रो को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ने जा रहा है। इसकी डीपीआर को नोएडा प्राधिकरण के बोर्ड की बैठक में रखी जाएगी।

Noida News in hindi

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा में बन रहे जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए जहां पहले से ही कई योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर अब नोएडा रेल मेट्रो कॉरपोरेशन ने भी इस मामले में कदम आगे बढ़ाया है। नोएडा मेट्रो को अब इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ा जाएगा। इस काम के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन (डीएमआरसी) को संशोधित डीपीआर तैयार करने पर आने वाले खर्च का 20 लाख रुपये का भुगतान कर चुका है। इससे एक्वा मेट्रो की 11.56 किलोमीटर लंबी लिंक लाइन तैयार रास्ता पूरी तरह से अब साफ हो चुका है। इस लाइन के निर्माण में करीब 2254.35 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह रूट पांच साल में बनकर तैयार हो जाएगा, जिससे रोजाना करीब 1.25 लाख से अधिक लोग इस लिंक लाइन का फायदा उठा सकेंगे।

क्या है पूरा प्लान ?

जैसा कि आप जानते हैं कि बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन मजेंटा लाइन और ब्लू लाइन का जंक्शन है। यहां से दोनों मेट्रो की सवारी इंटरचेंज के जरिये दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट लाइन को जोड़ता है। एक्वा लाइन का नया लिंक बॉटेनिकल गार्डन से सेक्टर-142 तक जाएगा।

यहीं एक्वा लाइन आगे नालेज पार्क-2 को जोड़ती है, जिससे नोएडा एयरपोर्ट के लिए लिंग बनेगा। ऐसे में मुसाफिर सीधे एयरपोर्ट आ जा सकेंगे। इस रूट के संचालन के साथ बाटेनिकल गार्डन मेट्रो नोएडा, ग्रेटर नोएडा का सबसे बड़ा इंटरचेंज हो जाएगा।

यहां से दिल्ली के द्वारका से नोएडा के सेक्टर-62 तक चलने वाली ब्लू लाइन और बाटेनिकल गार्डन से जनकपुरी तक जाने वाली मजेंटा लाइन है। नया लिंक बनने से दोनों लाइनों के यात्री, जिनको नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के किनारे बसे सेक्टर, आफिस या ग्रेटर नोएडा जाना है। अधिक से अधिक लोग इस लाइन का प्रयोग करेंगे।

बनेंगे आठ नए स्टेशन

नोएडा मेट्रो को बोटेनिकल गार्डन से जोड़ने के लिए कुल आठ नए स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें बाटेनिकल गार्डन, सेक्टर-44, प्रशासनिक कार्यालय नोएडा प्राधिकरण सेक्टर-97, सेक्टर-105, सेक्टर-108, सेक्टर-93, पंचशील बालक इंटर कालेज नए स्टेशन होंगे। कारिडोर का आखिरी स्टेशन सेक्टर-142 होगा जो कि पहले ही बनकर तैयार है।

यह कारिडोर नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के बाये ओर से जाएगा। दाये सेक्टरों को जोड़ने के लिए फुटओवर ब्रिज (एफओबी) बनाया जाएगा। यह नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर बनेंगे जो सीधे मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एक्जिट प्वाइंट पर आकर जुड़ जाएंगे।

नोएडा रेल मेट्रो कॉरपोरेशन के एमडी डॉ. लोकेश एम के अनुसार, माह के अंत में बोर्ड बैठक आयोजित होने जा रही है, इसमें एक्वा मेट्रो की लिंक लाइन की संशोधित डीपीआर का प्रस्ताव शामिल होने जा रहा है। इसको तैयार करने का भुगतान डीएमआरसी को कर दिया गया है। जल्द ही परियोजना को पूरा करने का काम शुरू होगा। Noida News

आज का समाचार 16 दिसंबर 2023 : खंडर हो रही इमारतों को बचाएगा नोएडा प्राधिकरण, चुनाव की तारीखों का ऐलान

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post