Saturday, 27 April 2024

कच्चे लालच में फंसकर बर्बाद हो गया IPS अफसर, पुलिस का अनुभव भी रहा बेकार

Noida News : नोएडा शहर में एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। नेाएडा के अत्याधुनिक सेक्टर में रहने वाले एक IPS…

कच्चे लालच में फंसकर बर्बाद हो गया IPS अफसर, पुलिस का अनुभव भी रहा बेकार

Noida News : नोएडा शहर में एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। नेाएडा के अत्याधुनिक सेक्टर में रहने वाले एक IPS अफसर को कच्चे लालच में पडऩा बहुत भारी पड़ गया है। चार दशक तक पुलिस विभाग में बड़े-बड़े पदों पर तैनाती का अनुभव भी नोएडा में रहने वाले पूर्व पुलिस अफसर के काम नहीं आया। कच्चे लालच में फंसकर नोएडा शहर में रहने वाले उत्तर प्रदेश पुलिस के अफसर को बर्बाद होना पड़ गया है।

Noida News

तीस लाख रूपए कर दिए बर्बाद

कहते हैं कि “लालच बुरी बला है”। लालच करने वाला कभी सुखी नहीं रहता है। ऐसा ही कुछ हुआ है नोएडा शहर में रहने वाले रिटायर्ड IPS अधिकारी के साथ। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रिटायर्ड IPS अधिकारी शैलेन्द्र कुमार कुछ अर्सा पूर्व तक नोएडा शहर के एक पॉश सेक्टर में रहते थे। इन दिनों रिटायर्ड IPS अफसर ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सुंदरम सोसायटी में रहते हैं। लम्बे अर्से तक पुलिस के अलग-अलग पदों पर रहने वाले शैलेन्द्र कुमार को कच्चा लालच देकर साइबर ठगों ने पूरे तीस लाख रूपए ठग लिए हैं।

क्या है पूरा मामला?

नोएडा कमिश्नरी पुलिस के साइबर सेल से मिली जानकारी के मुताबिक साइबर जालसाजों ने शेयर बाजार में निवेश कराने के नाम पर रिटायर्ड एडीजी से 30 लाख रुपये से अधिक की ठगी कर ली। जालसाजों ने व्हाट्स एंप ग्रुप में जोडक़र वारदात को अंजाम दिया। पीडि़त ग्रेनो वेस्ट निवासी शैलेंद्र कुमार की शिकायत पर साइबर क्राइम थाने में केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है। नोएडा में साइबर थाने को दी शिकायत में रिटायर्ड आईपीएस शैलेंद्र कुमार ने कहा कि पास कुछ समय पहले व्हाट्स एप मैसेज आया थे। जिसमें घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन ट्रेडिंग कर लाखों रुपये कमाने की बात कही गई थी। मैसेज में दिए गए नंबर पर हुई बातचीत में आरोपी ने बताया कि उसकी कंपनी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बंबई स्टॉक एक्सचेंज में निवेश कराती है। बातचीत में आरोपियों ने शेयर बाजार के बारे में काफी जानकारी दी। इससे वह जालसाजों के झांसे में आ गए। उन्हें एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ दिया गया। ग्रुप में पहले से ही 100 से अधिक लोग जुड़े हुए थे। शुरुआत में कुछ टास्क दिया गया और रकम भी दी गई। इसके बाद आईपीओ और कंपनियों के शेयर में निवेश करने का टास्क दिया।

उन्होंने कई कंपनियों के आईपीओ खरीद लिए। इसके साथ ही जालसाजों द्वारा बताए गए कंपनियों के शेयर में भी निवेश किया। जालसाजों ने इस तरह अलग अलग तरीके से 30.62 लाख रुपये निवेश कर दिए। वह जब अपने मुनाफे की रकम को वापस लेने की कोशिश की तो आरोपियों ने उनके ट्रेडिंग अकाउंट को बंद कर दिया। उन्होंने उनसे वापस से अकाउंट को खोलने के लिए कहा तो जालसाजों ने उनसे और रुपये निवेश करने के लिए कहा। जालसाजों से अपने रुपये वापस मांगने पर उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप से बाहर कर दिया गया। अब साइबर क्राइम पुलिस मामले की जांच कर रही है

युवक से 16 लाख रूपए ठगे

नोएडा क्षेत्र में ही घर बैठे कमाई करने का झांसा देकर साइबर जालसाज ने सेक्टर-128 सुल्तानपुर निवासी सौरव त्यागी से 16 लाख ठग लिए। पीडि़त की शिकायत पर कोतवाली सेक्टर-126 पुलिस केस दर्ज कर छानबीन में जुट गई है। शिकायत में सौरव ने बताया कि कुछ समय पहले उनके पास इंस्टाग्राम पर एक मैसेज आया, जिसमें घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन ट्रेडिंग करके लाखों रुपये कमाने की बात कही गई थी। इस नंबर में फोन करने पर उसे व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ दिया गया। ग्रुप में पहले से ही काफी लोग जुड़े थे। इसके बाद जालसाज ने ऑनलाइन पेज की रेटिंग और रिव्यू का टास्क दिया, जिसको उन्होंने पूरा किया। इससे कुछ फायदा हुआ। जालसाज ने उनको दूसरे टास्क में ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के लिए कहा और उनका अकाउंट बना दिया। इसके जरिए उन्होंने कई कंपनियों के शेयर में निवेश किया। शुरुआती दौर में फायदा हुआ, लेकिन जब उनकी रकम ज्यादा हो गई तो उनके अकाउंट को बंद कर दिया गया। फिर से अकाउंट को खोलने का झांसा देकर जालसाज ने कई बार में उनसे 16.24 लाख रुपये ले लिए। जब सौरव ने अपने रुपये मांगे तो उनको ग्रुप से बाहर कर दिया गया।

कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, देने पड़ेंगे 1700 करोड रूपए

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post