Friday, 23 February 2024

नोएडा प्राधिकरण के बाहर किसानों की महापंचयत आज, संसद का करेंगे घेराव

Noida News :  उत्तर प्रदेश के नोएडा में किसानों को धरना प्रदर्शन लागातार जारी है। अपनी मांगों को लेकर नोएडा…

नोएडा प्राधिकरण के बाहर किसानों की महापंचयत आज, संसद का करेंगे घेराव

Noida News :  उत्तर प्रदेश के नोएडा में किसानों को धरना प्रदर्शन लागातार जारी है। अपनी मांगों को लेकर नोएडा प्राधिकरण के बाहर धरने पर बैठे किसान आज बुधवार को महापंचायत करेंगे। यहां से 8 फरवरी को किसानों ने एक बार फिर दिल्ली कूच का ऐलान कर दिया है। किसान संगठन अपनी मांगों के लिए कल गुरुवार को दिल्ली के लिए रवाना होंगे। जहां किसान जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

Noida News

दरअसल जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों का ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के बाहर चल रहा अनिश्चितकालीन धरना मंगलवार को आठवें दिन भी जारी रहा। किसानों ने प्राधिकरण कार्यलय पर महापंचायत और 8 फरवरी को संसद घेराव कर ऐलान किया है। इसके साथ ही किसानों ने दिल्ली के संसद भवन का घेराव करने की चेतावनी भी दी है। किसानों की महापंचायत और दिल्ली मार्च को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस अलर्ट हो गई है।

धारा 144 लागू

किसानों के धरना प्रगर्शन और संसद के घेराव के ऐलाने के बाद इस संबंध में पुलिस कमीश्नरेट ने सीआरपीसी (CRPC) की धारा-144 के तहत 7 और 8 फरवरी को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सख्त पाबंदिया लगा दी हैं। इसके साथ ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई मार्गों पर डाइवर्जन की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है। आज बुधवार को महापंचायत में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में किसान अपने ट्रैक्टर और निजी वाहनों से ग्रेटर-नोएडा विकास प्राधिकरण कार्यालय पर पहुंचेंगे।

डाइवर्जन की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई मार्गों पर डाइवर्जन की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है। ऐसे में सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए दादरी, तिलपता, सूरजपुर, सिरसा, रामपुर-फतेहपुर, 130 मीटर एवं ग्रेटर-नोएडा के अन्य मार्गो पर आवश्यकतानुसार यातायात का डायवर्जन किया जाएगा।

दिसंबर 2023 से प्रदर्शन कर रहे किसान

आपको बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसान संगठन दिसंबर 2023 से स्थानीय विकास प्राधिकरणों द्वारा अधिग्रहीत अपनी भूमि के बदले बढ़े हुए मुआवजे और विकसित भूखंडों की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी के मद्देनजर किसान संगठनों ने अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए बुधवार को ‘किसान महापंचायत’ और गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसद तक विरोध मार्च का आह्वान किया है।

आईसीयू में भर्ती महिला से स्टाफ नर्स ने की छेड़छाड़

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post