Sunday, 19 May 2024

नोएडा के भाजपा अध्यक्ष मनोज गुप्ता बने लोकसभा चुनाव के दावेदार, ठोंकी अपनी दावेदारी

Noida News : लोकसभा 2024 के आम चुनाव में केवल 3 महीने बचे हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव को लेकर…

नोएडा के भाजपा अध्यक्ष मनोज गुप्ता बने लोकसभा चुनाव के दावेदार, ठोंकी अपनी दावेदारी

Noida News : लोकसभा 2024 के आम चुनाव में केवल 3 महीने बचे हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी खूब तेज हो गई है। इसी बीच तमाम राजनेता लोकसभा चुनाव लडऩे के लिए अपनी-अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। खबर आ रही है कि नोएडा शहर में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष मनोज गुप्ता भी लोकसभा चुनाव लडऩे वालों की सूची में शामिल हो गए हैं। मनोज गुप्ता ने अपनी पार्टी BJP नेताओं के सामने अपनी दावेदारी पेश कर दी है।

Noida News in hindi

क्या है समीकरण ?

इस लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से तकरीबन 60 फीसदी सांसदों के टिकट बदले जाने की चर्चा है। उनके स्थानों पर भारतीय जनता पार्टी नये प्रत्याशी चुनावी मैंदान में उतारेगी। इसी कड़ी में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मेरठ समेत कई लोकसभा क्षेत्रों में नये प्रत्याशियों की तलाश तथा दावेदारी शुरू हो गई है। मेरठ लोकसभा क्षेत्र से जिन प्रत्याशियों ने हाईकमान से टिकट की दावेदारी की है उनमें प्रमुख तौर पर नोएडा महानगर के जिलाध्यक्ष मनोज गुप्ता का नाम चर्चा में है। मेरठ लोकसभा सीट से इस बार मनोज गुप्ता भाजपा से टिकट की दोवदारी कर रहे हैं। उन्होंने पार्टी हाईकमान के समक्ष मेरठ से चुनाव लड़ने की दावेदारी पेश की है। बताया जा रहा है कि मनोज गुप्ता को कुछ बड़े नेताओं ने चुनाव में उतारने के संकेत दे दिए हैं।

कौन हैं मनोज गुप्ता

आपको बता दें कि मनोज गुप्ता मूल रूप से नोएडा शहर के रहने वाले हैं। मनोज गुप्ता इन दिनों नोएडा में BJP के महानगर अध्यक्ष हैं। वें पिछले करीब तीन दशक से भाजपा के कार्यकर्ता हैं। वे लगातार दूसरी बार नोएडा महानगर से भाजपा के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। इसके पूर्व मनोज गुप्ता BJP में कई पदों पर रह चुके हैं। उनके कार्यकाल में भाजपा की उपलब्धियां किसी से छिपी नहीं हैं। गौतमबुद्धनगर लोकसभा की तरह मेरठ लोकसभा क्षेत्र भी भाजपा का गढ़ बन चुका है। यहां से भाजपा के राजेन्द्र अग्रवाल लगातार 3 बार सांसद चुने गये हैं।

सूत्रों की मानें तो वरिष्ठ भाजपा नेता राजेन्द्र अग्रवाल शारीरिक अस्वस्था के चलते चुनाव नहीं लड़ेंगे। इस सीट से इस बार मनोज गुप्ता दावेदारी कर रहे हैं। वैश्य बाहुल्य इस सीट को भाजपा का गढ़ माना जाता है। पिछले तीन चुनाव में भाजपा प्रत्याशी लगातार अपने निकटतम बसपा के प्रत्याशियों को पटखनी देते रहे है। समाजवादी पार्टी तथा कांग्रेस की स्थिति यहां तीसरे व चौथे नंबर पर रही है। इस बार भी इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी का जीतना तय माना जा रहा है।

वर्ष-2019 के चुनाव में राजेन्द्र अग्रवाल ने बसपा प्रत्याशी हाजी मोहम्मद याकूब को हराकर 586184 वोट (48.17 फीसदी) हासिल किए थे। वर्ष-2014 में भी राजीव अग्रवाल ने बसपा प्रत्याशी शाहिद अखलाक को हराकर 532981 (30.21 फीसदी) वोट हासिल किए थे। इसी तरह वर्ष-2009 में भी भाजपा प्रत्याशी राजेन्द्र अग्रवाल ने बसपा प्रत्याशी मलूक नागर को हराकर यहां से पहली बार सीट जीती थी। इस बार भी इस सीट पर भाजपा का जीतना तय है।

मेरठ लोकसभा क्षेत्र (वर्ष 2009 से 2019 तक)

प्रत्याशी                                            वोट                                      प्रतिशत
राजेन्द्र अग्रवाल (भाजपा)                 586184                              48.17
राजेन्द्र अग्रवाल (भाजपा)                 532981                               30.21
राजेन्द्र अग्रवाल (भाजपा)                 232137                               15.39

डाक्टर पति के साथ रात में सोने को तड़प रही है पत्नी, लेकिन पति सोता है अपनी मां के पास

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post