Thursday, 2 May 2024

नोएडा की बेटी ने पाई UPSC में सफलता, दूसरे प्रयास में हासिल की 18वीं रैंक

Noida News : मंगलवार को देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक UPSC का रिजल्ट जारी किया गया। जिसमें…

नोएडा की बेटी ने पाई UPSC में सफलता, दूसरे प्रयास में हासिल की 18वीं रैंक

Noida News : मंगलवार को देश की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक UPSC का रिजल्ट जारी किया गया। जिसमें इस साल उत्तर प्रदेश के नोएडा से कई उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की। लेकिन नोएडा में सफल होने वाले UPSC के सभी उम्मीदवारों में वरदाह खान पहले स्थान पर रही। साल 2023 की UPSC परीक्षा में नोएडा की बेटी वरदाह खान ने टॉप 20 में अपनी जगह बनाते हुए 18वीं रैंक हासिल की। नोएडा की बेटी वरदाह खान की कामयाबी से पूरे इलाके में खुशियों का माहौल है। इस खुशी को वरदाह को उनके परिवारजनों ने मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर की है।

दूसरे प्रयास में की UPSC कैक

आपको बता दें वरदाह खान नोएडा के सेक्टर 82 स्थित विवेक विहार में रहती है। मूल रूप से वह उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली है। नोएडा में वह अपने रिश्तेदारों के साथ रहकर UPSC की तैयारी कर रही थी। अपने पहले अटेम्प्ट में जहां नोएडा की बेटी वरदाह खान प्री की परीक्षा भी पास नहीं कर पाई, वहीं अपने दूसरे प्रयास में ही उन्होंने ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल की है। नोएडा की बेटी वरदाह खान का कहना है कि उनकी प्राथमिकता फॉरेन सर्विसेज में है, ट्रेनिंग प्राप्त कर वह ऐसे काम करेंगे जिससे भारत देश की छवि विश्व में और ज्यादा चमक सके।

Noida News

इस तरह की UPSC की तैयारी

अपनी सफलता के बारे में नोएडा की बेटी वरदाह खान ने बताया कि उन्होंने सोशल मीडिया का पॉजिटिव इस्तेमाल कर यूपीएससी की तैयारी की पहले प्री निकाला,फिर मेंस और इंटरव्यू में भी अच्छे नंबर हासिल कर ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल की है। वरदाह खान का कहना है कि उनकी प्राथमिकता फॉरेन सर्विसेज में है, ट्रेनिंग प्राप्त कर वह ऐसे काम करेंगे जिससे भारत देश की छवि विश्व में और ज्यादा चमक सके। वरदाह खान ने बताया कि उन्होंने 8 से 9 घंटे पढ़ाई कर यह मुकाम हासिल किया है, यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उनके परिवार जनों और दोस्तों का भी काफी सहयोग रहा। जो उन्हें समय-समय पर मोटिवेट करते रहे। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली वरदाह खान ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा प्रयागराज से ही की है। वहीं उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया और कुछ महीने कॉर्पोरेट में काम करने के बाद सिविल सर्विसेज में जाने का मन बनाया और अपने दूसरे ही प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल कर ली।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post