Monday, 6 May 2024

अब नोएडा में कुलाचें भरते नजर आएंगे हिरण !

Noida News : नोएडा (चेतना मंच) अब आपको और आपके बच्चों को हिरण देखने के लिए चिडिय़ाघर जाने की जरूरत नहीं…

अब नोएडा में कुलाचें भरते नजर आएंगे हिरण !

Noida News : नोएडा (चेतना मंच) अब आपको और आपके बच्चों को हिरण देखने के लिए चिडिय़ाघर जाने की जरूरत नहीं है। अब नोएडा के सेक्टर-91 के बायोडायवर्सिटी पार्क में ही कुछ दिन बाद नाना प्रजाति के हिरण कुलाचें भरते दिखाई देंगे। जी हां, नोएडा प्राधिकरण इसकी तैयारी कर रहा है। नोएडा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि नोएडा के बायोडायवर्सिटी पार्क में कानपुर तथा अन्य चिडिय़ाघर से हिरण लाये जाएंगे।

Noida News

डियर पार्क को लकेर मंथन शुरु

नोएडा प्राधिकरण ने बायोडायवर्सिटी पार्क के एक हिस्से में डियर पार्क बनाने पर मंथन शुरू किया है। डियर पार्क किस तरह विकसित किया जा सकता है। इसको लेकर अधिकारियों ने दो पूर्व चीफ फॉरेस्ट कंजरवेटर से राय भी ली है। इसके लिए कितनी जगह चाहिए और किस तरह हिरणों को प्राकृतिक माहौल दिया जा सकता है, यह जानकारी भी ली गई है।

जड़ी-बूटी व अन्य प्रकार के पौधे है पार्क में

नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर-91 में 110 एकड़ में बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित किया है। पार्क चार प्राकृतिक भागों के अलावा बायोम में बांटा गया है। इनमें कोही, बांगर, खादर और डाबर हैं। यहां 100 से अधिक प्रजाति के देसी पौधे, 120 से अधिक प्रजाति की जड़ी-बूटी व अन्य प्रकार के पौधे लगाए गए हैं। साथ ही 9 गृह वाटिका और नक्षत्रशालाएं भी बनाई गई हैं। इसमें गृह और नक्षत्र के हिसाब से पौधे लगाए गए हैं।

35 एकड़ में बनेगा डियर पार्क

बायोडायवर्सिटी पार्क में वॉक के लिए कच्चा ट्रैक और फूड कोर्ट भी बनाया गया है। इसके निर्माण में करीब 37 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसके साथ ही पार्क के बराबर में बड़े क्षेत्रफल की जगह भी खाली पड़ी हुई है। डियर पार्क को करीब 35 एकड़ में आकार दिया जा सकता है। इसकी योजना पर विचार शुरू कर दिया गया है।

नोएडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास डीसीएम में लगी आग, मची अफरा तफरी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post