Monday, 20 May 2024

जनवरी की ठंड के बीच मनाई जाएगी दीपावली, प्राधिकरण भी तैयारी में जुटा

Noida News : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में इन दिनों श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोर शोर से…

जनवरी की ठंड के बीच मनाई जाएगी दीपावली, प्राधिकरण भी तैयारी में जुटा

Noida News : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में इन दिनों श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोर शोर से की जा रही है। श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर न केवल भारत देश बल्कि विदेशों में रह रहे भगवान श्रीराम के भक्तों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। जनवरी की कड़ाके की ठंड में दीपावली मनाने की तैयारी पूरे देश में की जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन यूपी में तो सरकारी स्तर भी तैयारी की जा रही है। इसी के तहत नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे एनसीआर में प्रशासनिक स्तर पर जनवरी की दीपावली मनाई जाएगी।

Noida News in hindi

आपको बता दें कि जनवरी की दीपावली आगामी 22 जनवरी 2024 को मनाई जाएगी। 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में भगवान श्रीराम के बाल स्वरुप रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसे लेकर पूरे देश में दीये जलाए जाएंगे। माहौल पूरी तरह से दीपावली जैसा ही हो, इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा बार बार लोगों से आह्वान किया जा रहा है।

वातावरण बनेगा साफ सुथरा

उत्तर प्रदेश के नोएडा में 22 जनवरी को दीपावली मनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण की ओर से तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर के प्रमुख मंदिरों को सजाया और संवारा जा रहा है। विशेष सफाई अभियान चलाकर मंदिरों के आसपास के वातावरण को भी साफ सुथरा बनाया जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण से ने शहर के एक दर्जन मंदिरों का चयन किया है, जिन्हें प्राधिकरण द्वारा विशेष रुप से सजाया जाएगा।

फूल और लाइटों से जगमगाएंगे ये मंदिर

जिन मंदिरों को नोएडा प्राधिकरण द्वारा सजाया आएगा और दीपावली मनाई जाएगी, उन मंदिरों में सेक्टर-19 स्थित सनातन धर्म मंदिर, सेक्टर-20 स्थित हनुमान मंदिर, सेक्टर- 33 मंदिर, सेक्टर-56 मंदिर, सेक्टर-26 मंदिर, सेक्टर-33ए मंदिर, सेक्टर-33 स्थित इस्कॉन मंदिर, सेक्टर-39 स्थित सनातन धर्म मंदिर, सेक्टर-62 मंदिर, सेक्टर-71 स्थित शिव मंदिर, सेक्टर-62 स्थित बाबा बालक नाथ मंदिर शामिल हैं।

एक सप्ताह पहले शुरू होगा अभियान

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से एक सप्ताह पहले ही इन मंदिरों के आसपास सफाई अभियान शुरू कर दिया जाएगा और समारोह तक रोजाना विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। इन मंदिरों में अयोध्या में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण किए जाने के बंदोबस्त किए जाएंगे तथा भजन-कीर्तन भी कराए जाने की योजना है। मंदिरों की सजावट लाइटों व फूलों से की जाएगी। शहर के एंट्री प्वाइंट और अन्य सार्वजनिक जगहों को भी सजाया जाएगा। जनवरी की दीपावली मनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण जोर शोर से तैयारी में जुटा है।

ग्रेटर नोएडा वालों के लिए खुशखबरी : दिल्ली के लिए चलेगी सीधी मेट्रो

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post