Saturday, 18 May 2024

नोएडा के पार्कों पर खर्च किए जाएंगे 160 करोड़, दिया जाएगा ये खास संदेश

Noida News : उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी नोएडा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बडी सौगात दी है।…

नोएडा के पार्कों पर खर्च किए जाएंगे 160 करोड़, दिया जाएगा ये खास संदेश

Noida News : उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी नोएडा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बडी सौगात दी है। नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में चार बड़े पार्कों का निर्माण किया जाएगा। इन पार्कों की खास बात यह होगी कि यह थीम बेस्ड पार्क होंगे। सभी पार्क कुछ ना कुछ संदेश देते हुए नजर आएंगे। इन पार्कों के निर्माण पर 160 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

चार बड़े थीम बेस्ड पार्क बनने से यूपी की औद्योगिक नगरी नोएडा थीम बेस्ड पार्क नगरी भी कहलाएगी। जो पार्क थीम बेस्ट तैयार किए जाएंगे, उनमें राम वनगमन पार्क, जापानी पार्क, आर्य मंडल, शहीदों के नाम पर वीर रथ पार्क और राज उपवन पार्क शामिल हैं। इसके अलावा अन्य पार्कों को भी थीम के आधार पर तैयार किया जाएगा।

Noida News News

आपको बता दें कि गुरूवार को पीएम मोदी का पड़ोसी जनपद बुलंदशहर में आगमन हुआ था। बुलंदशहर में अपनी रैली के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने उक्त चारों पार्कों का शिलान्यास किया। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले एक साल में यह पार्क बनकर तैयार हो जाएंगे। पार्कों के तैयार होने के बाद वहां पर घूमने के लिए जाने वाले लोगों को कुछ खास संदेश मिलेगा, जिसे लोग अपने जीवन में अंगीकार कर सकेंगे। पार्कों के निर्माण के लिए निर्माण कंपनी के चयन की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है।

राम वन गमन थीम पार्क

नोएडा में राम वन गमन पथ की थीम पर सेक्टर-112 में बनाया जाएगा। 11.70 एकड़ में इसका निर्माण होगा। इस पार्क के निर्माण में 28.20 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। श्रीराम वन गमन पथ के रास्ते में श्लोक के माध्यम से पूरी रामायण को चित्रित किया जाएगा। इसके जरिए लोगों को श्रीराम पथ की विशेषताओं की जानकारी मिलेगी। इन रास्तों पर किनारे जगह-जगह साइन बोर्ड, श्रीराम के वनवास से जुड़ी कथाएं देखने और सुनने को मिलेंगी। इन रास्तों पर कई तरह के पेड़ लगाए जाएंगे। राम चरित मानस के अनुसार ही इस पार्क को अयोध्या से लेकर लंका गमन तक के मार्ग को तीन जोन में बांटा जाएगा।

वीर रथ पार्क

नोएडा के सेक्टर-145 नलगढ़ा में इस पार्क का निर्माण 23 एकड़ में किया जाएगा। इस पार्क को शहीदों के नाम पर बनाया जाएगा। नलगढ़ा वहीं गांव है जहां भगत सिंह और उनके साथियों ने मिलकर बम बनाया था। जिसे असेंबली में फेंका गया था। हालांकि यहां पहले शहीद भगत सिंह पार्क बनाया जाना था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर वीर रथ पार्क किया गया है। इस पार्क में एक म्यूजियम भी बनाया जाएगा। जिसमें भगत सिंह से जुड़े सामान को भी रखा जाएगा। इसके निर्माण में 42 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

आर्यमंडल पार्क

इस पार्क को आर्यभट़्ट को समर्पित किया गया है। जिसमें गणितज्ञ आर्यभट्ट के जीवन और उनकी उपलब्धियों को दर्शाया जाएगा। आर्यभट्ट को समर्पित इस पार्क सेक्टर-116 में 35 एकड़ में बनाया जाएगा। इस पार्क के निर्माण में 48.36 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस पार्क में एक तारामंडल बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। इसके अलावा इसमें तमाम गणितज्ञयों, आचार्य और खगोलशास्त्रियों के स्कल्पर भी बनाए जाएंगे।

राज उपवन पार्क

इस पार्क का निर्माण नोएडा में करीब 40 एकड़ में किया जाएगा। ये पार्क एक ग्रीन बेल्ट के तौर पर विकसित किया जाएगा। जिसमें लैंड स्केपिंग की जाएगी। इसके अलावा इसमें टहलने के लिए वाकिंग स्ट्रीट और बैठने के लिए बैंच आदि बनाए जाएंगे। इस पार्क के निर्माण में 31 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे है।

जापानी पार्क

जापानी संस्कृति के पहलू, जिसमें प्रकृति प्रेम, शांति और अध्यात्म के गुणों से लबरेज एक थीम पार्क नोएडा प्राधिकरण बनाएगा। यहां कुछ ऐसे पेड़ पौधे मियावाकी तकनीक से भी उगाए जाएंगे, जो महज 2 से 3 साल में घने जंगल का रूप लेंगे। इस पार्क का निर्माण 7 एकड़ में सेक्टर-94 के किया जाएगा। इसके निर्माण में 10.97 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इनमें आमतौर पर ऐसे पेड़ भी होंगे, जो उत्तर भारत मैदानी इलाकों में नहीं दिखाई देते। जापानी पार्क में बांस के पेड़ों की संख्या ज्यादा होगी। यहां एक पैगोडा भी बनाया जा सकता है। कान्सेप्ट प्लान में इसे शामिल किया जा सकता है।

कोहरे का कहर: आपस में टकराए चार वाहन, एक की मौत 9 घायल

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post