Monday, 6 May 2024

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कड़ाके की ठंड, 9 जनवरी को होगी बारिश

Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे गौतमबुद्ध नगर में ठंड का सितम लगातार जारी है। नोएडा औऱ…

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कड़ाके की ठंड, 9 जनवरी को होगी बारिश

Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे गौतमबुद्ध नगर में ठंड का सितम लगातार जारी है। नोएडा औऱ ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जिले में कोहरे और बर्फीली हवाओं के कारण अधिक ठंड पड़ रही है। जिससे अधिकतर लोग अपने घरों में ही दुबके रहते है। ठंड से बचाव को लेकर लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है।

Noida News

बृहस्पतिवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में दिन के समय अधिकतम तापमान शिमला और मनाली के बराबर ही रहा। सर्द मौसम का असर लोगों की पर दिखा। ठिठुरन के बीच लोग खुद को ठंड से बचाते हुए दिखे। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मौसम विभाग ने कोल्ड डे जारी किया हुआ है। जिसके कारण लोगों को अधिक ठंड का सामना करना पड़ रहा है।

कुल्लू से ठंडा है नोएडा

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे गौतमबुद्ध नगर जिले में दिन के समय तापमान अधिकतम 13 डिग्री रहा। वहीं अगर पहाड़ी इलाके की बात की जाए तो शिमला में दिन के समय अदिकतम पारा 13.2 डिग्री तक पहुंचा, जो नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लगभग बराबर ही रहा। वहीं मनाली में दिन के समय अधिकतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया गया। कुल्लू में दिन के समय धूप का असर दिखा। यहां दिन का अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो नोएडा और ग्रेटर नोएडा से अधिका था। यानि बर्फीले पहड़ी क्षेत्र से ज्यादा ठंड नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पड़ रही है।

Noida News

रात के समय 7.9 रहा तापमान

हालांकि पहाड़ी इलाकों में रात के समय पारा एक डिग्री से भी कम तक पहुंच जा रहा है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत गौतमबुद्धनगर में भी रात के समय तापमान 7.9 डिग्री तक गिर रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि रात के समय जब पारा गिरता है। उस समय अधिकांश लोग घरों के अंदर होते हैं। ऐसे में इस सर्द मौसम का अहसास नहीं होता। दिन के समय पारे में आई गिरावट ही ठिठुरन और गलन का असली अहसास कराती है।

Noida News कोल्ड-डे अलर्ट जारी

मौसम विभाग की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे गौतमबुद्धनगर जिले में छह जनवरी तक कोल्ड-डे रहेगा। ऐसे में दिन के समय तापमान में कुछ गिरावट देखी जाएगी। वहीं नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जिले में घना कोहरा भी लोगों के लिए मुश्किलों पैदा करेगा। जिसकी वजह से दृश्यता कम हो सकती है। ऐसे में वाहनों के संचालन में लोगों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ेगा।

9 जनवरी को बारिश की संभावना

मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जिले में आठ जनवरी से बादल छाए रहने का पूर्वानुमान दिया है। वहीं नौ जनवरी को बारिश की भी संभावना जताई गई है। बता दे कि उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बुधवार को बारिश हो भी चुकी है। पहाड़ों पर भी बारिश की वजह से तापमान में कमी आने की संभावना जताई जा रही है।

खराब हवा में सांस ले रहे लोग

नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत गौतमबुद्धनगर जिले में बृहस्पतिवार को हवा रेड जोन में रही। नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 358 और ग्रेटर नोएडा में 351 दर्ज किया गया। बहुत खराब श्रेणी में होने की वजह से लोगों को प्रदूषित प्रदूषित हवा में सांस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घना कोहरा बने रहने के चलते अभी हवा बहुत खराब बनी रहेगी। ऐसे में लोगों को बाहर निकलते वक्त सावधान रहने की जरुरत है।

फिर से शुरु हुए प्रेमानंद महाराज के रात्रि दर्शन, भक्तों में खुशी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post