Tuesday, 7 May 2024

आधार कार्ड अपडेट में गूगल की हेल्प पड़ी भारी

नोएडा । आधार कार्ड पर ऐड्रेस अपडेट करने के लिए गूगल का सहारा लेना एक युवती को खासा महंगा पड़ा।…

आधार कार्ड अपडेट में गूगल की हेल्प पड़ी भारी

नोएडा । आधार कार्ड पर ऐड्रेस अपडेट करने के लिए गूगल का सहारा लेना एक युवती को खासा महंगा पड़ा। गूगल से मिले नंबर पर युवती ने संपर्क किया तो साइबर ठग ने उसे अपने झांसे में ले लिया। मोबाइल फोन पर एपीके फाइल भेजकर साइबर ठग ने उसके अकाउंट से 50 हजार रुपए निकाल लिए। पीडि़त ने थाना सेक्टर 113 में अज्ञात साइबर ठग के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

सेक्टर-78 की वेरोना महागुन मॉडर्न सोसाइटी में रहने वाली सुनीता भट्टाचार्य (काल्पनिक नाम) ने रिपोर्ट दर्ज कराई की वह अपने आधार कार्ड पर ऐड्रेस अपडेट करने के लिए गूगल पर सर्च कर रही थी इस दौरान आधार अपडेशन सेंटर से उसे एक हेल्पलाइन नंबर मिला उक्त नंबर पर कॉल करने पर एक व्यक्ति से बात हुई जिसे कुछ औपचारिकता पूरी करने के बाद ऐड्रेस अपडेट होने का आश्वासन दिया।

औपचारिकताएं पूरी करने के लिए उसने एक एपीके फाइल उसके मोबाइल फोन पर भेजकर क्लिक करवाई इसके बाद उसने एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग का यूजरनेम और पासवर्ड डालने को कहा। इस दौरान उसके अकाउंट से तीन बार में 50000, 19890 रुपए और 49000 निकलने का मैसेज आया। जैसे ही उसे यह तीन मैसेज मिले तो उन्होंने तुरंत अपने बैंक को कॉल कर ट्रांजैक्शन को रूकवाने का प्रयास किया। बैंक की सक्रियता की वजह से आखरी की दो ट्रांजैक्शन नहीं हो पाई हालांकि उसके खाते से 50000 की एक ट्रांजैक्शन हो चुकी थी।

ठगी का एहसास होने पर उसने तुरंत साइबर हेल्पलाइन पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराई। इस दौरान उसे पता चला कि साइबर ठग ने उसके कॉल में मैसेज को कुछ नंबर पर फॉरवर्ड कर दिया था। पुलिस के कहने पर उसने अपना फोन  रिसेट किया इसके अलावा एसबीआई बैंक अधिकारियों के कहने पर उसने अपना ऑनलाइन बैंकिंग एटीएम कार्ड यूपीआई और आधार कार्ड को भी ब्लॉक कर दिया।

थाना सेक्टर-113 प्रभारी का कहना है कि पीडि़ता की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है साथ ही आरोपी तक पहुंचाने के लिए साइबर सेल की मदद ली जा रही है।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post